Home Digital Marketing Search Engine Optimization Kya Hai | SEO किसे कहते हैं | SEO...

Search Engine Optimization Kya Hai | SEO किसे कहते हैं | SEO वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है

473
2
SHARE
Search Engine Optimization Kya Hai
Search Engine Optimization Kya Hai

Table of Contents

Search Engine Optimization Kya Hai | SEO किसे कहते हैं | SEO वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत महत्वपूर्ण कार्य होता है। यदि आप अपनी वेबसाइट के आर्टिकल को गूगल के प्रथम पृष्ठ पर दिखाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको SEO के विषय में जानकारी रखी होगी।

प्यारे दोस्तों आज के हम इस आर्टिकल में पढ़ने वाले हैं SEO Kya Hai सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे किया जाता है। आप SEO करके कैसे अपने पोस्ट को गूगल में Rank कर सकते हैं।

इस लेख में हम Search Engine Optimization से संबंधित तमाम जानकारियां बेसिक से जानने का प्रयास करेंगे। यदि आप इस विषय में अच्छे से जान लेते हैं तो आपकी वेबसाइट का पोस्ट भी गूगल में रैंक करेगा।

सबसे बड़ी बात यह है कि जब आपका पोस्ट गूगल में रैंक करता है तो आपकी वेबसाइट पर organic traffic आता है जिससे आपकी वेबसाइट की authority तो भर्ती है साथ में इनकम भी बनता है।
SEO किसी भी वेबसाइट के लिए अनिवार्य यह आपकी वेबसाइट को ऊंचाइयों तक पहुंचा सकता है।

What is SEO in Hindi | SEO क्या है?

दोस्तों, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में जानना बहुत जरूरी है क्योंकि इसके बिना आप अपनी वेबसाइट को गूगल के First Page में नहीं दिखा सकते। यहां वेबसाइट के पोस्ट को ऑप्टिमाइज करना होता है जिससे कि आपका वेबसाइट पोस्ट गूगल में रैंक हो।

Organic तरीके से आपकी वेबसाइट के आर्टिकल को SEO फैक्टर के अनुसार ऑप्टिमाइज किया जाता है। इससे आपके वेबसाइट को गूगल Crawling और Indexing करके रैंकिंग में मदद मिलता है।

SEO का Full Form क्या है? | Full Form Of SEO

SEO का फुल फॉर्म Search Engine Optimization होता है।

Search Engine Optimization – सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से तात्पर्य है कि आप अपने वेबसाइट पोस्ट को ऐसी ऑप्टिमाइज करते हैं जिससे गूगल उसे समझने लगता है। जब आप की वेबसाइट का पोस्ट गूगल के प्रथम पृष्ठ पर आने लगता है तो आपको ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिलना शुरू हो जाता है। आपके वेबसाइट की अथॉरिटी भी बढ़ जाती है। मोटा मोटी यह समझ की SEO वेबसाइट के रैंकिंग को इंप्रूव कर देता है।

SEO वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है?

इसके लिए हम एक उदाहरण से समझने का प्रयास करते हैं। आप एक दुकान खोलते हैं किंतु आपके दुकान पर कोई कस्टमर नहीं आए, आपका सामान ना बिके, तो फिर दुकान खोलने का फायदा क्या होगा?

ठीक उसी प्रकार यदि आपके वेबसाइट पर कोई पाठक नहीं आते हैं तो आप का क्या उद्देश्य बनता है। आप इतना मेहनत करके वेबसाइट क्यों बनाते हैं? यदि वेबसाइट पर कोई विजिटर नहीं आएगा तो वेबसाइट को क्या फायदा मिलेगा।

इस उदाहरण से आपको समझ में आ गया होगा कि किसी भी वेबसाइट के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कितना महत्व रखता है। यह एक ऐसा तरीका है जिसका प्रयोग करके आप अपने वेबसाइट पोस्ट को गूगल में रैंक कराते हैं।

जब कोई विजिटर गूगल में सर्च करता है तो एक पेज के बाद दूसरे पेज पर नहीं जाते हैं,   ज़्यादातर लोगों को 5-6 वेबसाइट तक ही अपने प्रश्नों का जवाब मिल जाता है।

Benefits Of SEO in Hindi | SEO करने के क्या – क्या फायदे है?

>> SEO करने से हमारे ब्लॉग को गूगल पर first number पर रैंक करने मे सहायता मिलती है।
>>यदि आप अपने वेबसाइट पर सही से एश्योर करते हैं तो कम समय मे विजिटर्स आना शुरू हो जायेंगे और वेबसाइट का ट्रैफिक भी बढ़ जायेगा।
>>SEO की बेहतर तकनीक का प्रयोग कर हम अपनी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी को बढा सकते है।
>>SEO करने से वेबसाइट का कीवर्ड रिसर्च हो जाता है जिससे यूजर को कंटेंट तक पहुंचने मे आसानी होती है।
>>SEO की अच्छी रणनीति से वेबसाइट को इंप्रूव कर देता है।
>>SEO करने से आपके वेबसाइट की Authority बढ़ती है।
>>वेबसाइट का Social Media Presence भी बनाते है जिससे वेबसाइट की अथॉरिटी और भी ज्यादा बढ़ जाती है।
>>SEO करने से Website User Friendly बनता है। …

Types of SEO in Hindi | SEO के प्रकार

दोस्तों सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं। On Page SEO, Off Page SEO और Technical SEO
आइए हम तीनों को एक-एक करके जानने का प्रयास करते हैं।

On Page SEO

On Page SEO यह एक सबसे आसान तरीका होता है इसमें आप अपनी वेबसाइट के पोस्ट में Internal Factors पर काम करके कर सकते हैं। इसके अंतर्गत आप सही से कीवर्ड रिसर्च करना उसकी शब्द के ऊपर आर्टिकल तैयार करना, इमेज का ऑप्टिमाइजेशन करना, टाइटल को ऑप्टिमाइज करना, मेटा डिस्क्रिप्शन आदि सभी को ऑप्टिमाइज किया जाता है।

SEO Friendly Article लिखना On Page SEO के अंतर्गत ही आता है। यदि आप SEO Friendly Article आर्टिकल्स तैयार करते हैं तो ऐसे आर्टिकल गूगल में जल्दी रैंक कर जाते हैं।

On Page SEO से सीधा अर्थ लगा सकते हैं कि यह आपके आर्टिकल वाला पेज है जहां पर आप खुद से  सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कर सकते हैं।

अब आपके मन में एक प्रश्न आया होगा कि On Page SEO ऐसी करते हैं तो इसके लिए आप नीचे बताए गए पक्षियों को देख सकते हैं।

On Page SEO के अंतर्गत किए जाने वाले कुछ कार्य को देखते हैं इससे आप आसानी से On Page SEO कर सकेंगे और अपनी वेबसाइट को गूगल में टॉप पर रैंक करवा सकते हैं।

Read More

Keyword Research

जब आप अपनी वेबसाइट के लिए आर्टिकल का चुनाव करते हैं तो वहां पर Keyword Research का विशेष महत्व होता है। जितने अच्छे तरीके से कीवर्ड रिसर्च करेंगे आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक करेगा और प्रथम पेज पर दिखेगा।

कीवर्ड रिसर्च करते समय आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना आवश्यक होता है जैसे कि

Main Title

Focus Keywords

LSI Keywords

Long Tail Keywords

सलाह दिया जाता है कि शुरुआती दिनों में आप Long Tail Keywords पर कम करें जहां पर कंपटीशन कम हो इस स्थिति में आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल में कम समय में रैंक करने लगते हैं। आपकी ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है।

कीवर्ड रिसर्च के बाद आपको यह तय करना होता है कि मार्केट में किस प्रकार के आर्टिकल लिखा जा रहे हैं। इस विषय में आइडिया लेना जरूरी है। यदि आप आंख बंद करके पोस्ट लिखना शुरू कर देते हैं तो उससे आपको फायदा मिल भी सकता है और नहीं भी मिल सकता है।

इसलिए सबसे पहले आप अपने कंपीटीटर्स के ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर एनालाइज करें कि अभी के समय में पोस्ट कैसे लिखे जा रहे हैं। पश्चात पोस्ट लिखने के लिए जुट जाएं।

SEO Friendly Article लिखे

Keyword Research करने के बाद आपको SEO Friendly Article लिखना पड़ता है जिससे कि आपका ब्लॉग पोस्ट आसानी से गूगल में रैंक कर सके।

आर्टिकल लिखते समय आपको ध्यान रखना है कि Post का URL कैसे लिखे, पोस्ट के लिए अट्रैक्टिव टाइटल कैसे लिखा जाए, पोस्ट की शुरुआती पैराग्राफ कैसे लिखा जाए इस पर भी विचार करना होगा। ‌ शुरूआती पैराग्राफ में आपका फॉक्स कीवर्ड जरूर रहना चाहिए। टाइटल तथा प्रथम हेडिंग में भी कीवर्ड का होना  जरूरी हैं। Image Optimization का विशेष महत्व है। इसके लिए आपको ब्लॉक पोस्ट की इमेज साइज को भी कम रखना है तथा ALT Tags का प्रयोग जरूर करें।

Seo Friendly Article लिखने का यही है सही तरीका | Write SEO Friendly Article

Internal और External Linking

आपको अपने ब्लॉग पोस्ट में इंटरनल तथा एक्सटर्नल लिंकिंग जरूर करना चाहिए इसकी सहायता से यूजर को अधिक जानकारी प्राप्त हो साथ ही यूजर एक्सपीरियंस के कारण रैंकिंग भी इंप्रूव होगा। इंटरनल मीटिंग करने से आपके ब्लॉग पोस्ट यानी दूसरे पेज पर भी ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है। जो कि आपके ब्लॉग के लिए पॉजिटिव सिग्नल्स का काम करता है।

दोस्तों इसके बाद Heading Tags, Meta Title और Meta Description को ऑप्टिमाइज करके आप अपने ब्लॉग को रैंक करने के काबिल बना देते हैं।

Off Page SEO

Off Page SEO के अंतर्गत हम अपनी वेबसाइट पर काम नहीं करके दूसरे के वेबसाइट पर जाकर बैक लिंक बनते हैं। जिससे कि अपनी वेबसाइट की रैंकिंग Authority और Website Traffic भी बढ़ता है। यह  टेक्निकल तरीके से किए जाते हैं। Off Page SEO में किस प्रकार की बैकलिंक बनाए जाते हैं इसके विषय में नीचे बताया गया है।

Profile Creation

Directory Submission

Web2.0

Guest Posting

Forum Submission

Blog Submission

Article Submission

PR Submission

Documents Submission

Image Submission

Technical SEO

Technical SEO के अंतर्गत वेबसाइट के उन चीजों पर ध्यान दिया जाता है जो की टेक्निकल होता है। जैसे कि Crawling, Indexing वेबसाइट की लोडिंग स्पीड, Sitemap Submit करना, Broken Links को ठीक करना, Robots.txt File, Canonical Issue या Canonicalization इस प्रकार की कार्य किए जाते हैं।

SEO और SEM में क्या अंतर है?

SEO एक Organic या Free तरीका है जिसकी सहायता से हम अपनी वेबसाइट  Ranking को सर्च रिजल्ट में Improve करते है। किंतु SEM (Search Engine Marketing) एक Paid और Inorganic तरीका है यहां हमें पैसे लगाना पड़ता है उसके बाद Ad. Campaign चलाते है और अपने वेबसाइट को सर्च रिजल्ट में ऊपर दिखाते है।

Search Engine Optimization क्या है? | SEO किसे कहते हैं | SEO वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है: आशा करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर लिया होंगे। आप SEO के प्रकारों तथा इसके उपयोगों के बारे में भी जान गए।

आपसे आग्रह है कि इस लेख को सोशल मीडिया पर अधिक से अधिक शेयर करें ताकि डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित जानकारियां, आज के समय में सभी युवा दोस्तों तक पहुंचे।

Search Engine Optimization Kya Hai
Search Engine Optimization Kya Hai

Read More

ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

Online Earning button



Technology से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।


Mobile Recharge से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

Mobile Recharge


 

Telegram button


रोचक तथ्य पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें


कंप्यूटर से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

 

Computer button


बीमा से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Insurance button


Have a Nice Day 

 

2 COMMENTS

  1. […] पीछे तकनीक लगा हुआ है। इसी तकनीक को Search Engine Optimisation SEO कहते हैं। यदि यह काम आप अच्छे से करते […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here