Home Online पैसा कमाए डिजिटल मार्केटिंग क्या है ( Digital Marketing In Hindi ) , इसके...

डिजिटल मार्केटिंग क्या है ( Digital Marketing In Hindi ) , इसके प्रकार, फायदा तथा नुकसान संपूर्ण जानकारियां

1026
6
SHARE
Digital Marketing In Hindi

Contents

डिजिटल मार्केटिंग क्या है (Digital Marketing In Hindi ) , इसके प्रकार, फायदा तथा नुकसान संपूर्ण जानकारियां

Digital Marketing In Hindi : Digital Marketing दो शब्दों के मेल से बना है- पहला डिजिटल तथा दूसरा मार्केटिंग। अब यहां पर डिजिटल से तात्पर्य है इंटरनेट और मार्केटिंग के बारे में आप भली-भांति जानते हैं– बाजार। कहने का मतलब Digital Marketing इंटरनेट का बाजार होता है।

अपनी वस्तुएं और सेवाओं को डिजिटल साधनो के माध्यम से मार्केटिंग करने की प्रतिक्रिया, डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है। Digital Marketing करने के लिए आपके पास इंटरनेट, कंप्यूटर, मोबाइल फ़ोन , लैपटॉप आदि होना आवश्यक है, उसके बाद आप एक छोटे से घर में बैठकर कर Digital Marketing कर सकते हैं।

Digital Marketing In Hindi

Wikipedia के अनुसार जब हम अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज को बेचने के लिए डिजिटल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं तो उसे digital marketing या online marketing कहते है। डिजिटल मार्केटिंग करने के हजारों तरीके मौजूद हैं और यह समय के साथ बढ़ते जा रहे हैं। दोस्तों यदि ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केटिंग में तुलना करें तो दोनों में आकाश पताल का अंतर है।

offline marketing में बड़े-बड़े होल्डिंग, बैनर, पोस्टर आदि लगाने होते हैं, जिसमें काफी ज्यादा खर्च आता है । वहीं पर Online marketing की बात करें तो वहां पर इस प्रकार की बड़े-बड़े बैनरों की आवश्यकता नहीं होती। आप यह काम स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं। हां इसके लिए आपके डिवाइस में इंटरनेट का होना आवश्यक है।

यदि दोनों मार्केटिंग में खर्च की बात करें तो ऑनलाइन मार्केटिंग में ऑफलाइन मार्केटिंग के मुकाबले कम खर्च आता है। खास बात यह है कि ऑनलाइन मार्केटिंग में आप अपने टारगेट ऑडियंस तक अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं और वह भी काफी तेजी से अर्थात आप सही लोगों तक अपनी सेवाएं को समय पर पहुंचा सकते हैं।

अब रही बात डिजिटल मार्केटिंग कितने प्रकार के होते हैं? इस प्रकार के प्रश्न हमारे दोस्तों के द्वारा हमेशा पूछे जाते हैं।

Digital marketing kyon jaruri job in India
Digital marketing kyon jaruri job in India

Types of Digital Marketing डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार जानने से पहले आपको यह जान लेना आवश्यक है कि डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए आपके पास इंटरनेट का होना आवश्यक है, इंटरनेट के सहारे आप अलग-अलग वेबसाइट पर जाकर डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं, कहने का मतलब डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए यदि कोई अस्त्र है तो पहला इंटरनेट का होना। दोस्तों, यहां हम Digital Marketing के सभी प्रकारों को एक एक करके देखेंगे।

1. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन SEO

Digital Marketing का इसे रीड की हड्डी कह सकते हैं। यह एक ऐसा चीज है जिसके सहारे website blog सर्च इंजन में सबसे ऊपर रहता है। और जो वेबसाइट ऊपर रहता है उसमें दर्शकों की संख्या भी काफी अधिक होती है। यदि हम गूगल सर्च इंजन की बात करें तो वहां भी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का बहुत बड़ा खेल होता है। वेबसाइट किस कीवर्ड पर गूगल के टॉप में है उसकी कीवार्ड में मंथली सर्च कितना है इन तमाम जानकारियों के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का होना नितांत जरूरी है।

यदि कोई सर्विस प्रोवाइडर अपने बिजनेस को प्रमोट करना चाहते हैं तो उस केस में वह अपने बिजनेस से संबंधित वेबसाइट को सर्च करते हैं और वह अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए वहां पर ऐड चलाते हैं अब जहां पर दर्शकों की संख्या जितनी अधिक होती है, प्रोवाइडर वहां पर ऐड चलाना अच्छा समझते हैं।

2. सोशल मीडिया (Social Media)

सोशल मीडिया वेबसाइट के माध्यम से अपने विचारों को, अपने सर्विसेज को लोगों तक पहुंचाना, यह सोशल मीडिया मार्केटिंग का एक हिस्सा है। सोशल मीडिया के अंतर्गत Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn, आदि आते हैं जहां पर लोग अपने ब्रांड का प्रमोशन या फिर मार्केटिंग करते हैं।

3.यूट्यूब चेनल (YouTube Channel)

आज के समय में यूट्यूब एक बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म है जहां से लोग अपने ब्रांड का प्रमोशन करते हैं। यहां पर वीडियो फॉर्मेट में अपने सर्विसेज के बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचाने का प्रयास किया जाता है। अभी के समय में गूगल के बाद अधिकतर लोग यूट्यूब को ही सर्च इंजन के रूप में प्रयोग कर रहे हैं।

हम अपना अनुभव आपके साथ शेयर करना चाहते हैं अधिकतर लोग आजकल किसी भी प्रकार की समस्याएं चाहे वो एजुकेशनल हो या फिर बिजनेस से संबंधित हो यूट्यूब पर जाकर सर्च करते हैं, इस प्रकार यूट्यूब भी एक बहुत बड़ा सर्च इंजन का काम कर रहा है।

Digital marketing kya hai Hindi me
Digital marketing kya hai Hindi me

4. ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)

दोस्तों ईमेल मार्केटिंग में ई-मेल भेजकर आप अपने प्रोडक्ट का मार्केटिंग कर सकते हैं समय-समय पर ग्राहकों को डिस्काउंट देने के लिए ईमेल मार्केटिंग एक बहुत ही सुंदर रास्ता है। कभी-कभी आप देखते होंगे कि e-commerce website भी अपने ग्राहकों को ईमेल के माध्यम से छूट का ऑफर भेजती रहती हैं ऐसे में ई-कॉमर्स वेबसाइट का Earning बढ़ जाता है। इस प्रकार कह सकते हैं कि ईमेल मार्केटिंग भी एक बहुत अच्छा मार्केटिंग है जिसे कर आप अधिक से अधिक पैसे कमा सकते हैं।

5. अफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

यदि आप make money online, earn money आदि से संबंधित जानकारियां रखते हैं तो अफिलिएट मार्केटिंग को आप जरूर जानते होंगे। एक ऐसा मार्केटिंग होता है जिसमें आपको प्रोडक्ट लेकर जाकर बेचना होता है किंतु यहां पर Affiliate Marketing में आपको सामान नहीं बेचना होता है बल्कि सामान के विषय में ग्राहकों को सिर्फ बताना होता है यदि वह ग्राहक आपके दिए हुए लिंक के माध्यम से कोई भी सामान खरीदना है तो आपको उसका कमीशन मिल जाता है।

अब एक ग्राहक है कि मन में यह प्रश्न तो आवश्यकता होगा कि यदि हम किसी Affiliate लिंक से सामान खरीदते हैं तो क्या अधिक पैसा तो नहीं देना पड़ेगा?

नहीं दोस्तों ऐसा कुछ भी नहीं है। यदि आप किसी Affiliate लिंक के माध्यम से समान खरीदते करते हैं, तो आपको उस प्रोडक्ट का वही कीमत देना पड़ेगा जो बिना लिंक का खरीदते हैं। यहां पर कंपनी अपने प्रोडक्ट प्रमोशन को लेकर Affiliate Marketing करने वाले को कमीशन देते हैं ना कि आपके पैसे में से।

6. एप्स मार्केटिंग (Apps Marketing)

आप अलग-अलग प्रकार के ऐप्स बनाकर उस एप्स के माध्यम से किसी उत्पाद का प्रचार करके पैसे कमा सकते हैं इस प्रकार के मार्केटिंग Apps Marketing के नाम से जाना जाता है। एप्स मार्केटिंग का काफी दबदबा है क्योंकि आज के समय में अधिकतर लोग अपने स्मार्टफोन में एप्स रखना पसंद करते हैं। इसे देखते हुए अब बड़ी-बड़ी कंपनियां भी एप्स बनवाकर अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन कर रहे हैं।

Digital marketing kya hai Hindi me
Digital marketing kya hai Hindi me

Uses of Digital Marketing in Hindi डिजिटल मार्केटिंग की क्या उपयोगिता है?

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग का काफी उपयोगिता है, पहले जमाने में कोई भी कंपनियां अपने प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार हेतु टेलीविजन, रेडियो आदि का सहारा लेते थे। किंतु आज के जमाने में लोग डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन कर रहे हैं। आप गौर करे तो एक नई मूवी आती है तो उसके प्रमोशन के लिए करोड़ों रुपए खर्च किए जाते हैं ताकि आगे आने वाले समय में उससे अधिक से अधिक कमाई की जा सके।

Digital marketing kyon jaruri job in India
Digital marketing kya hai Hindi me

डिजिटल मार्केटिंग कैसे की जाती है?

दोस्तों इस लेख में आपको पहले ही बताया गया है कि डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए आपके पास लैपटॉप, स्मार्टफोन या फिर डेक्सटॉप होना आवश्यक है। आप इंटरनेट के बिना डिजिटल मार्केटिंग नहीं कर सकते हैं।

इंटरनेट पर आप कुछ सर्च करते हैं तो आपको उस बीच में विज्ञापन देखने को मिलता है यह विज्ञापन google द्वारा लगाए जाते हैं जोकि google adwords की सहायता से किसी प्रोडक्ट को आप आसानी से मार्केटिंग कर सकते हैं। google adwords के द्वारा आप पैसा लगाकर अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करते हैं या एक पेड़ सर्विस है और इसकी सहायता से आप अपनी प्रोडक्ट्स को target audience तक आसानी से पहुंचा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में क्या क्या आता है?

डिजिटल मार्केटिंग को ऑनलाइन मार्केटिंग के नाम से भी जानते हैं। डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए इंटरनेट, कंप्यूटर तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का होना नितांत आवश्यक है। डिजिटल मार्केटिंग में मुख्य रूप से सोशल मीडिया, मोबाइल, इमेल तथा सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन इत्यादि का इस्तेमाल किया जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग कितने प्रकार के होते हैं?

मुख्य रूप से डिजिटल मार्केटिंग के निम्न प्रकार होते हैं

>>सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन- SEO (Search Engine Optimization)
>>सोशल मीडिया मार्केटिंग- (Social Media marketing)
>>सामग्री विपणन- (Content Marketing)
>>ईमेल मार्केटिंग- (Email Marketing)
>>>अफिलिएट मार्केटिंग- (Affiliate Marketing)

डिजिटल मार्केटिंग के क्या लाभ है?

Digital Marketing का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप अपने प्रोडक्ट को सही कस्टमर तक आसानी से पहुंचा सकते हैं। इस मार्केटिंग में आप अपने कंटेंट या फिर प्रोडक्ट का सोशल मीडिया के माध्यम से ब्रांडिंग कर सकते हैं और उसे पॉपुलर बना सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के मुख्य कितने स्तंभ होते हैं?

यदि डिजिटल मार्केटिंग के मुख्य स्तंभ की बात करें तो इस मार्केटिंग का मुख्य उद्देश्य है कि किसी ब्रांड प्रोडक्ट या वेबसाइट को प्रमोट करके वहां पर आने वाले ऑडियंस को ग्राहक बनाना होता है। आज के समय में भी लोग एक साथ कई लोगों को प्रमोशनल ईमेल भेजकर मार्केटिंग करते हैं और यह उनके प्रोडक्ट के मुकाबले आसान और काफी सस्ता होते हैं।

ऑनलाइन मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों, डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाने के हजारों तरीके मौजूद हैं और इससे लोग कमा भी रहे हैं। जैसे ब्लॉगिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, एप्स डेवलपमेंट, यूट्यूब, गूगल एड्स,फेसबुक, कंटेंट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, इमेज सेलिंग, डिजाइनिंग तथा सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन जैसे काम करके लोग लाखों रुपया कमा रहे हैं।

निष्कर्ष: डिजिटल मार्केटिंग क्या है (Digital Marketing In Hindi ) , इसके प्रकार, फायदा तथा नुकसान संपूर्ण जानकारियां , दोस्तों यह छोटा सा पोस्ट आपको कैसा लगा आप हमें जरूर कमेंट के माध्यम से बताएं।

Read More

6 COMMENTS

  1. हेलो सर, आपने इस आर्टिकल में बहोत अच्छा समझाया है, मैने भी एक बलॉग का शुरुआत किया पर डिजिटल मार्केटिंग के या SEO के बारे में बिलकुल भी नही पता था पर अब मै आपके इस सुझाव के अनुसार अप्ने साइट का SEO करुंगा? बहोत बहोत धन्यवाद इस ज्ञान के लिए!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here