Home blog ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए | Blogging Se Paise Kaise Kamaye पूरी...

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए | Blogging Se Paise Kaise Kamaye पूरी जानकारी हिंदी में

310
4
SHARE
Blogging Se Paise Kaise Kamaye
Blogging Se Paise Kaise Kamaye

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए | Blogging Se Paise Kaise Kamaye पूरी जानकारी हिंदी में: यदि आप यह जानना चाहते हैं कि Blogging से पैसे कैसे कमाए जाते हैं या फिर Blogging क्या है Blogger कौन होता है इत्यादि प्रश्नों का उत्तर जानना चाहते हैं तो यह लेख को अंत तक पढ़ें इस लेख में हम आपके साथ Blogging से संबंधित संपूर्ण जानकारियां शेयर करने वाले हैं।

Contents

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए | Blogging Se Paise Kaise Kamaye पूरी जानकारी हिंदी में

Blogging Se Paise Kaise Kamaye: यदि कोई व्यक्ति आपसे यह कहता है कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाना बिल्कुल आसान है तो ऐसी बात नहीं है, हां एक बात तो जरूर है कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाए जा सकते हैं बहुत से लोग ब्लॉगिंग करके लाख रुपये कमा रहे हैं। हमारे कुछ दोस्तों का यह प्रश्न भी बनता है कि ब्लॉगिंग करने के लिए क्या एजुकेशन होना चाहिए तो हम आपको बता देते हैं कि यदि आप 10वी-12वीं किए हुए हैं तो अच्छे से ब्लॉगिंग कर सकते हैं वैसे ब्लॉगिंग के लिए कोई बड़े-बड़े डिग्रियों की जरूरत नहीं होती है।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye यह आसान नहीं है किंतु यदि आप सही तरीके से इस फील्ड में काम करना शुरू कर देते हैं तो अधिक मेहनत की वजह कम मेहनत में आप ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों, इस लेख में हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का आसान तरीके क्या है?

ब्लॉग क्या होता है | Blog Meaning In Hindi

Blog क्या होता है इसके विषय में हम आपको बताना चाहते हैं पुराने जमाने में लोग अपने विचारों को डायरी पर लिखते थे। अभी भी आपको अपने गांव में ऐसे लोग जरूर मिल जाएंगे जो प्रत्येक दिन कुछ ना कुछ डायरी में लिखते हैं। अपने अनुभवों को, अपने ज्ञान को, अपने कौशल को लिखित रूप में इंटरनेट के माध्यम से डिजिटली व्यक्त करना ही ब्लॉग है। विचारों को लिखने के लिए जिस प्लेटफार्म का प्रयोग करते हैं वह ब्लॉग होता है।

बदलते जमाने के अनुसार पुराने जमाने के डायरी लिखने की परंपरा को इंटरनेट पर दिया गया है इससे एक बेनिफिट तो यह होता है कि आप अपने विचार को दुनिया के लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं जो कि एक डायरी में संभव नहीं होता साथ ही आप अपने विचार को मोनेटाइज करके पैसे भी कमा सकते हैं।

आपके पास जिस विषय में जानकारी हो जैसे कि स्वास्थ्य शिक्षा ब्यूटी तकनीकी इत्यादि किसी भी विषय पर अपने विचारों को ब्लॉक के माध्यम से दुनिया के लोगों तक शेयर कर सकते हैं। सबसे जरूरी बात यह होता है कि आप किस विषय में अधिक जानकारी रखते हैं जो आपका पसंदीदा विषय हैं उस पर Blogging कर सकते हैं। Blogging करने के लिए कोई उम्र नहीं होता आप किसी भी उम्र में हो अपने विचारों को लोगों तक Blog के माध्यम से आसानी से पहुंचाया जा सकता है।

Instagram Se Paise Kaise Kamaye Step by step
Instagram Se Paise Kaise Kamaye Step by step

इसे भी पढ़ें— इंस्टाग्राम से पैसा कैसे कमाए

ब्लॉगिंग क्या है? Blogging Meaning In Hindi

Blogging क्या है अब इसके विषय में हम जानने का प्रयास करते हैं। आप Blog के विषय में जानकारी प्राप्त कर चुके हैं। यदि आप ब्लॉग को एक डायरी मान करके चले तो उस पर लिखने की क्रिया ब्लॉगिंग कहलाता है। अर्थात ब्लॉग बनाने के बाद आपको उसके ऊपर आर्टिकल्स यानी लेख डालने होते हैं इसी प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहते हैं। आपको Blog के विषय में तथा Blogging के विषय में जानकारी प्राप्त हो चुकी है अब प्रश्न यह बनता है कि Blog कैसे बनाए जाते हैं?

ब्लॉग कैसे बनाएं | Blog Kaise Banaen

Blogs के कई प्रकार होते हैं जैसे Personal Blog, Tech Blog, Motivation Blog Finance Blog, Travel Blog, Food Blog इत्यादि। आप अपनी रूचि के अनुसार ब्लॉग बना सकते हैं शर्त यहां यह रहता है कि आप अपने विचार को अपने ब्लॉग पर शेयर करें यहां दूसरे के विचारों को कॉपी पेस्ट करने से आपको फायदा नहीं मिलेगा। अर्थात आपको अपने लेख को हमेशा यूनिक बनाए रखने होंगे।

ब्लॉग कैसे बनाए के लिए ध्यान देना होगा निम्न विषयों को

यदि आप ब्लॉक पर काम करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित विषयों को सावधानीपूर्वक समझना पड़ेगा।

>> सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के लिए एक नीच सेलेक्ट करना होगा अर्थात एक विषय को चुनना होगा जिसके ऊपर आप ब्लॉग बनाना चाहते हैं।

>>दूसरा आपके लिए महत्वपूर्ण विषय यह है कि आप किस प्लेटफार्म पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं कहने का मतलब blogger.com पर या फिर वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग सेट अप करना चाहते हैं इस विषय में जानकारी रखना होगा।

यदि आप blogger.com पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो यह बिल्कुल फ्री होता है किंतु जब वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉगिंग का काम करना शुरू करेंगे तो इसके लिए आपको Hosting खरीदने होती है। शुरुआती दौर में आप blogger.com पर ही ब्लॉग सेटअप कर सकते हैं और जानकारी प्राप्त हो जाने के बाद आप इसे वर्डप्रेस पर माइग्रेट कर सकते हैं।

>> आपको एक डोमेन खरीदना पड़ेगा अर्थात आप किस नाम से ब्लॉग बनाना चाहते हैं उसके लिए एक नाम होना ही चाहिए। godaddy से डोमेन खरीद सकते हैं। इसके अतिरिक्त और भी कंपनियां है जिसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग के लिए डोमेन खरीद सकते हैं।

>>यदि आप अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर शिफ्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Hosting खरीदने की जरूरत पड़ जाती है। Hosting प्रोवाइड करने वाली अनेक कंपनियां है जैसे ब्लूहोस्ट, होस्टिंगर इत्यादि जहां से जाकर आप अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए Hosting ले सकते हैं, इसके लिए आपको पैसे देने होते हैं।

>> आपके ब्लॉग पर कुछ जरूरी पेज होना ही चाहिए जैसे about us, contact us, privacy policy, disclaimer । यदि आपके ब्लॉग पर यह पेज नहीं होंगे तो आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज नहीं कर पाएंगे।

>>ब्लॉक का प्रॉपर कस्टमाइजेशन करने के बाद आप ब्लॉग के ऊपर लेख को पब्लिश्ड कर सकते हैं।

Digital marketing kya hai Hindi me
Digital marketing kya hai Hindi me

इसे भी पढ़ें —डिजिटल मार्केटिंग के बारे में संपूर्ण जानकारी

ब्लॉगर क्या है? | Blogger Meaning In Hindi

Blogger वह व्यक्ति होता है जो ब्लॉग पर नए-नए पोस्ट को पब्लिश्ड करते रहते हैं। उदाहरण के तौर पर अभी आप एक लेख पढ़ रहे हैं और इस लेख को हम आप तक पहुंचाए हैं अर्थात इस लेख को हम आप लोगों के लिए लिखे हैं अर्थात हम एक ब्लॉगर हैं।

ब्लॉगिंग करने के अनेक फायदे होते हैं वैसे नए ब्लॉगर्स के लिए शुरू में इसके बेनिफिट्स का पता नहीं चलता। किंतु जब उनके Blog लोग पढ़ने के लिए आते हैं और जब वह Blog उसे पैसे कमा कर देने लगते हैं तो फिर ब्लॉगर को Blog पर काम करने में काफी आनंद आता है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि ब्लॉगिंग करने के लिए कोई उम्र सीमा नहीं होता आप जिस उम्र में हो आप एक छात्र, घर में कार्य करने वाली महिला या फिर नौकरी करने वाले हो आसानी से ब्लॉगिंग कर सकते हैं। इसमें समय का कोई लिमिटेशन नहीं होता आप जब फ्री होते हैं ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग फील्ड में आपके ऊपर प्रेशर नहीं होता कि आपको इतने ही देर काम करना है आपके ऊपर कोई बॉस नहीं होता है आप अपने समय के अनुसार ब्लॉगिंग कर सकते हैं। और सबसे बड़ी फायदा तो यह है कि ब्लॉगिंग करने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं आप यह काम घर बैठे कर सकते हैं। बस आपके पास लैपटॉप या स्मार्टफोन और इंटरनेट का कनेक्शन होना चाहिए। ब्लॉगिंग का बुनियादी जानकारी होना आवश्यक है। कोई भी काम यदि आप स्टार्ट करते हैं तो उस काम को सीखना ही पड़ता है बिना सीखे उस काम को आप नहीं कर सकते।

how to earn money online in india without investment Blogging is the best

इसे भी पढ़ें— घर बैठे शुरू कर सकते हैं आप यह चार काम

Blogging se paise Kaise kamae | ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते हैं?

अभी के समय में हमारे दोस्तों द्वारा पूछे जाने वाले यह खास प्रश्न है कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते हैं? दोस्तों स्वभाविक है यदि आप किसी प्लेटफार्म पर काम करते हैं तो उसके बदले में पैसे तो आने ही चाहिए।

दोस्तों इसलिए कि हम जानते हैं कि ब्लॉगिंग से कैसे पैसे कमाते हैं वैसे ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के अनेक तरीके है जिसका इस्तेमाल करके आप पैसे कमा सकते हैं। आप Blog को मोनेटाइज कर के पैसे कमा सकते हैं ब्लॉग से पैसे कमाने का यह सबसे आसान तरीका है।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 10 तरीके

Blog वेबसाइट की सहायता से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों आज हम आपके साथ ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 10 तरीके के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने वाले हैं। अब इस लेख में हम ब्लॉगिंग से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों को देखेंगे हैं क्योंकि अधिकतर हमारे दोस्त यही जानने के लिए इस प्रकार के लेख को पढ़ते हैं कि ब्लॉग वेबसाइट से पैसे कैसे कमाते हैं? ब्लॉग से पैसे कमाने के कितने तरीके हैं? और फिर इसके लिए क्या-क्या करना चाहिए?
आइए हम ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीकों के विषय में जानते हैं–

1. Google Adsense से पैसे कमाना

ब्लॉग वेबसाइट पैसे कमाने का यह सबसे आसान तरीका है Google Adsense के विज्ञापनों को अपने ब्लॉग में लगाकर पैसे कमाना। अब आपके मन में एक प्रश्न जरूर आया होगा कि यह विज्ञापन कैसे आता है?
हम आपको बता देना चाहते हैं कि Google Adsense आपकी कंटेंट और वेबसाइट पर आने वाले विजिटर्स के हिसाब से आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन लगाते हैं विज्ञापन देने वाले लोग अपने प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करने के लिए ऐसा करते हैं। विज्ञापनदाता विज्ञापन लगाने हेतु पैसे खर्च करते हैं उसका हिस्सा ब्लॉगर को भी दिया जाता है इस प्रकार Google Adsense का ऐड लगा कर आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।

जब आप अपने ब्लॉग पर नए-नए लेख लिखना शुरु कर देते हैं और उसे पब्लिश्ड करते हैं तो धीरे-धीरे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगते है अर्थात आपके ब्लॉग को पढ़ने के लिए लोग आने लगते हैं।
उसके बाद आप Google Adsense के लिए अप्लाई करते हैं, गूगल ऐडसेंस की तरफ से अप्रूवल मिल जाने के बाद आप अपने ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस के Ads लगा सकते हैं इसके बदले में आपको पैसे दिए जाते हैं।

SEO friendly article in Hindi
SEO friendly article in Hindi

इसे भी पढ़ेंSEO Friendly ब्लॉग पोस्ट लिखने का सही तरीका

2. Affiliate Marketing से पैसे कमाना

Google Adsense के बाद दूसरा सबसे अधिक चलने वाला Affiliate Marketing है। दोस्तों बहुत से लोग ब्लॉग वेबसाइट बनाकर Affiliate Marketing के माध्यम से काफी पैसे कमाते हैं। इसके लिए ब्लॉगर amazon या flipkart के affiliate प्रोग्राम ज्वाइन करके उस प्रोडक्ट के विषय में अच्छी खासी जानकारी लोगों तक शेयर करते हैं। जानकारी पढ़कर जब कोई ग्राहक उसके द्वारा दिए गए लिंक के माध्यम से कोई सामान खरीदते है तो खरीददारी पर Blogger को उसका कमीशन मिलता है। इससे ग्राहक को कोई नुकसान नहीं होता है ना ही उससे अधिक पैसे लिए जाते हैं।

Affiliate Marketing में मुख्य रूप से प्रोडक्ट्स का प्रमोशन किया जाता है और उस ऑनलाइन प्रमोशन के बाद यदि उस प्रोडक्ट या सर्विस को कोई खरीदता है तो उसके बदले कमीशन के रूप में पैसे दिए जाते हैं।

प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी उपयोग कर सकते हैं जैसे यूट्यूब चैनल, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर या फिर ब्लॉग वेबसाइट जहां पर आप उस प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हैं।

अब रही बात कमीशन की तो कमीशन प्रोडक्ट्स एवं उत्सव इसकी कीमत पर डिपेंड करता है यदि प्रोडक्ट्स की कीमत अधिक होगी तो उसके अनुसार उसके ऊपर कमीशन दिए जाते हैं।

मुख्य रूप से कमीशन सबसे अधिक सर्विस पर दी जाती है प्रोडक्ट पर कमीशन कम मिलती है। कहने का मतलब यदि कोई सर्विस बेचते हैं तो उसके ऊपर कमीशन अच्छी खासी होती है जबकि किसी प्रोडक्ट पर सर्विस के मुकाबले कमीशन कम होते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि Affiliate Marketing में आपको प्रोडक्ट खरीदना नहीं होता है बस इस प्रोडक्ट को आप प्रमोट करते हैं तत्पश्चात प्रोडक्ट या सर्विस बिकता हैं तो उसके ऊपर कमीशन मिलता है।

यदि आप Affiliate Marketing में मेहनत करते हैं तो ₹30000 महीने से लेकर के ₹100000 महीने तक कमा सकते हैं।

Digital marketing kyon jaruri job in India
Digital marketing kyon jaruri job in India

इसे भी पढ़ें —-आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग सबों के लिए है जरूरी क्यों?

3. Ad Network से पैसे कमाना

यदि आपको गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल नहीं मिलता है तो इसके बदले में दूसरे Ad Network का प्रयोग करके भी आप ऐसी कमा सकते हैं।

गूगल ऐडसेंस के अल्टरनेटिव media.net , Revenuehits इत्यादिAd Network की सहायता से आप पैसे बना सकते हैं।

गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेना आसान नहीं होता है इसके पॉलिसी काफी सख्त होते हैं। कई बार तो यह छोटे-छोटे गलतियों की वजह से भी ऐडसेंस अकाउंट को सस्पेंड कर देते हैं और कुछ ऐसे भी टॉपिक होते हैं जहां पर ऐडसेंस अप्रूवल देते ही नहीं ।
उस स्थिति में गूगल ऐडसेंस के अल्टरनेटिव का प्रयोग करके आप ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।

4. Sponsor Post से पैसे कमाना

यदि आपके ब्लॉग वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता है तो आप दूसरे कंपनी या फिर दूसरे ब्लॉगर के स्पॉन्सर पोस्ट के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

Sponsor Post से तात्पर्य है कि दूसरे की पोस्ट को अपने ब्लॉग पर पोस्ट करके उसे बैकलिंक प्रदान करके उसके बदले पैसे कमाए जा सकते हैं। इसके लिए आपके ब्लॉग पर अच्छी खासी ट्रैफिक का होना आवश्यक है साथ में स्पॉन्सर पोस्ट करने वाले का भी नीच आप से मिलता जुलता होना चाहिए।

Free keyword Research Tool for blogger
Free keyword Research Tool for blogger

इसे भी पढ़ें —फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल ब्लॉगर तथा यूट्यूबर्स के लिए

5. Service देकर पैसे कमाना

आप अपने ब्लॉग पर सर्विस बेचकर पैसे कमा सकते हैं। बहुत से ऐसे ब्लॉग आप देखे होंगे, जिस पर लिखा रहता है कि इतने रुपए में ब्लॉग वेबसाइट बनाएं, ब्लॉग SEO सर्विस लेने के लिए कांटेक्ट करें। Backlink बनवाने के लिए संपर्क करें।

वह अपने ब्लॉग पर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन SEO से संबंधित लेख पब्लिश्ड करते हैं और दूसरे blogger को यह सर्विस बेचकर कर पैसे कमाते हैं।

कहने का मतलब यदि आप ब्लॉग वेबसाइट बनाना सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के संबंध में जानकारी रखते हैं तो इसका सर्विस देकर आप पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉग से पैसे कमाने का केवल एक ही जरिया गूगल ऐडसेंस नहीं होता आप इससे कहीं ज्यादा दूसरे दूसरे तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

6. Ebook sell करके पैसे कमाना

ब्लॉग वेबसाइट पर आप e-book भी बेच कर पैसे कमा सकते हैं आप जिस विषय में एक्सपर्ट है उससे संबंधित अपना की बुक सेल करके पैसे से बना सकते हैं। इसके लिए आपको उस टॉपिक पर पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है जिसके ऊपर आप अपना ई बुक तैयार करना चाहते हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं जो ई बुक सेल कर अच्छी खासी इनकम बना रहे हैं।

ई बुक सेल करने के लिए लोग एडवर्टाइजमेंट का भी प्रयोग करते हैं जिसके माध्यम से वह अधिक से अधिक इबुक बेचने में सफल होते हैं और कम समय में अधिक से अधिक की बुक बेचकर मुनाफा कमा लेते हैं।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye
Facebook Se Paise Kaise Kamaye

इसे भी पढ़ें—- फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

7. Course बेचकर पैसे कमाना

जिस प्रकार लोग इ बुक बेचकर पैसे कमाते हैं ठीक उसी प्रकार आप अपने कोर्स सेल कर के भी पैसे कमा सकते हैं। आप जिस विषय में दक्ष हैं उस विषय से संबंधित अपना कोर्स बनाकर ऑनलाइन सर्विस दे सकते हैं। लाक डॉन के बाद से ऑनलाइन एजुकेशन का चलन काफी बढ़ गया है।
लोग घर बैठे शिक्षकों से पढ़ाई करते हैं। वे शिक्षक अपना कोर्स ऑनलाइन सेल करते हैं जिसे छात्र लोग खरीद कर पढ़ते हैं ऐसे में छात्रों को भी काफी सुविधा होता है साथ ही उन्हें स्टडी मटेरियल भी मिल जाता है इसके साथ साथ कम खर्च में वह अपना पढ़ाई कर लेते हैं।

अर्थात एक शिक्षक कम कीमत पर अपना कोर्स छात्रों तक पहुंचाता है किंतु अधिक सेल होने के कारण वह अधिक से अधिक पैसे कमा लेते हैं। यदि आप एक शिक्षक है तो ऑनलाइन कोर्स बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

8. Guest Post को पब्लिश्ड करके पैसे कमाना

यदि आपके ब्लॉग वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आता है तो आप दूसरे वेबसाइट के प्रमोशन हेतु पोस्ट डालकर पैसे बना सकते हैं। जब आप की वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता है तो दूसरा ब्लॉकर्स आपसे कांटेक्ट करते हैं और आपके ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करने के लिए आपसे पूछते हैं।

उस गेस्ट पोस्ट का चार्ज देने के बाद उनके ब्लॉग के बारे में जानकारियां आप अपने ब्लॉग पर शेयर करके पैसे कमा सकते हैं। इस प्रकार गेस्ट पोस्ट को पब्लिश्ड करके आप पैसे कमा सकते हैं।

Top level Domain Extension
Top level Domain Extension

इसे भी पढ़ेंगूगल ऐडसेंस अप्रूवल के लिए डोमिन का कौन सा एक्सटेंशन सबसे अच्छा होता है?

9. अपनी Blog बेचकर

यदि आप Blog बनाना जानते हैं तो साथ ही कुछ keywords पर Blog को रैंक करके ऑनलाइन उस Blog को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन एक प्लेटफार्म है जिसका प्रयोग किया जा सकता है। Flippa इसके बारे में आप जानते होंगे यदि नहीं जानते हैं तो आज यह जान लीजिए कि यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां आप अपने ब्लॉग को बेच सकते हैं। यदि Adsense Approved Blog होता है तो आपको अच्छे रकम दिए जाते हैं।

10. URL Shortner से पैसे कमाए

जब आप अपने ब्लॉग पर डाउनलोड का लिंक देते हैं तो उसके जगह पर URL Shortner लिंक का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको ढेर सारी वेबसाइट मिल जाएंगे जहां पर आप
URL Shor करके पैसे कमा सकते हैं।

Free digital marketing course
Free digital marketing course

इसे भी पढ़ें— स्टेप बाय स्टेप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फ्री में कैसे करें?

   निष्कर्ष:–  

दोस्तों, आशा करते हैं कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के विषय में यह संपूर्ण जानकारियां आपको बेहद पसंद आया होगा आप अपना विचार हमारे साथ जरूर शेयर करें।

 

ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

how to earn money online in india without investment Blogging is the best


कंप्यूटर से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Computer kya hai


बीमा से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

What is term insurance in Hindi
What is term insurance in Hindi

Technology से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Have a Nice Day

4 COMMENTS

  1. मैने आपका आर्टिकल पढ़ा और मुझे यह काफ़ी अच्छा लगा? आपने इस ऑर्टिकल में पूरी जानकारी दी हैं, जिसे पढ़कर मैंने भीं अपनी साइट पर एक ऑर्टिकल लिखा। क्या आप मेरा आर्टिकल को देख कर बता सकते हैं, की मैने ऑर्टिकल लिखने में क्या गलतियां की हैं। आप से निवेदन हैं, कृपया मेरे मदद करे।

    blogging se paise kaise kamaye

  2. ब्लॉग से पैसे कमाने के बारे मे बहुत ही बढ़िया पोस्ट लिखा है थैंक्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here