Home Online earning through social media Online Paise Kaise Kamaye: YouTube और ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीकों के...

Online Paise Kaise Kamaye: YouTube और ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीकों के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

588
2
SHARE
Online Paise Kaise Kamaye
Online Paise Kaise Kamaye

Online Paise Kaise Kamaye: YouTube और ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीकों के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यदि आप गूगल में सर्च करते हैं Online Paise Kaise Kamaye, YouTube monetization kya hai, online paise kamane ke tarike, blogging se paise Kaise kamaen, YouTube video se paise Kaise kamae, affiliate marketing se paise Kaise kamaen तो आप सही जगह पर आए हैं।

Online Paise Kaise Kamaye

  लोगों द्वारा पूछे गए इन तमाम प्रश्नों का जवाब आपके साथ शेयर करने वाले हैं। इसलिए आपसे आग्रह है कि इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और अपने दोस्तों तक पहुंचाने का प्रयास करें।

YouTube मुद्रीकरण (मोनेटाइजेशन) क्या है?

जब किसी Youtube चैनल पर 1 वर्ष के अंदर 1,000 subscriber और 4,000 घंटे का watch time कंप्लीट हो जाता है तो आपके चैनल विज्ञापन लगाने के योग्य हो जाते हैं। इसके बाद आप अपने यूट्यूब वीडियो पर यूट्यूब का विज्ञापन लगाकर उसके बदले पैसे कमा सकते हैं।

कहने का मतलब 4000 घंटा वॉच टाइम पूरा होने के बाद आप अपने चैनल को मोनेटाइज करने के लिए Adsense को अप्लाई करते हैं। आपके चैनल को यूट्यूब टीम द्वारा चेक करने के बाद मोरटाइज ऑन कर दिया जाता है। फिर आपके चैनल पर ऐड चलने लगते हैं इसके बदले में यूट्यूब आपको पैसे देते हैं।
इसे यूट्यूब मुद्रीकरण या मोनेटाइजेशन कहते हैं।

मैं हिंदी में लिखे ब्लॉग से कैसे पैसे कमा सकते हूँ?

कोई जरूरी नहीं आएगी आपके ब्लॉग पोस्ट अंग्रेजी में ही हो आप अपने ब्लॉग हिंदी में लिख कर के भी उसे Google Adsense द्वारा मोनेटाइज करके कैसे बना सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि आप के वेबसाइट  पर ट्रैफिक आना चाहिए यदि आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक आ रहा है तो फिर आप अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हैं। आप अपने ब्लॉग पर निरंतर पोस्ट डालते रहें। यदि आप की वेबसाइट पर प्रत्येक दिन 100 विजीटर्स आने लगते हैं तो आप गूगल ऐडसेंस अप्रूवल ले कर के अपने ब्लॉग वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं।

अब यहां एक बार पैसे कमाने की है — सबसे पहली बात आपकी वेबसाइट पर कोई आए तो आपकी पोस्ट को पढ़ें। आप अपनी वेबसाइट को अच्छे से डिजाइन करें अपने वेबसाइट का इंटरनल तथा एक्सटर्नल बैकलिंक्स बनाएं। अच्छे से ब्लॉग पोस्ट का seo जरुर करे। ताकि आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक कर सके। यदि आपके ब्लॉग पोस्ट पर गूगल से ऑर्गेनिक ट्रैफिक आता है तो गूगल ऐडसेंस से आपको अच्छी खासी earning हो जाती है।

आपको इसके लिए ब्लॉग पोस्ट लिखने का सही तरीके का पता होना आवश्यक है SEO friendly Article Kaise likhe एस ई ओ ऑफ फ्रेंडली आर्टिकल्स लिखने का तरीका सीखना होगा।

अधिक जानकारी के लिए— Seo Friendly Article लिखने का यही है सही तरीका | Write SEO Friendly Article

ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके के बारे में बताएं

दोस्तों या प्रश्न अधिकतर पूछे जाने वाले हैं। सोशल मीडिया पर हमारे दोस्तों द्वारा पूछे जाते हैं कि ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए।  वेबसाइट के द्वारा गूगल ऐडसेंस के माध्यम से पैसे कमाते हैं ठीक उसी प्रकार आप भी पैसे कमा सकते हैं।

आपको पैसा कमाने के 5 तारीकों के बारे में बताने वाले हैं

1.एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाना

एफिलिएट मार्केटिंग करके आप पैसे कमा सकते हैं। आजकल बहुत सी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए इस प्रकार के रणनीति अपनाते हैं। इसमें आपको सिर्फ प्रोडक्ट का प्रमोशन करना है यदि कोई व्यक्ति आपके लिंग से इस प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो उसके बदले में आपको कंपनियां कमीशन देती है। यहां पर एक बात खुलकर सामने आती है कि क्या प्रोडक्ट का दाम अधिक हो जाता है ऐसा कुछ नहीं है प्रोडक्ट की कीमत वही रहता है जो आप नॉर्मल खरीदते हैं।

2.ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना

ब्लॉगिंग पैसा कमाने का एक बहुत ही अच्छा जरिया है इसके माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक अपना वेबसाइट होना आवश्यक है। आप अपनी वेबसाइट पर प्रत्येक दिन पोस्ट लिखते हैं और जब उस पोस्ट को लोग पढ़ते हैं। तो आप अपनी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस तथा उसके अल्टरनेटिव एड्स नेटवर्क का प्रयोग करके पैसे कमा सकते हैं।

Read More ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए | Blogging Se Paise Kaise Kamaye पूरी जानकारी हिंदी में

3.Youtube Channel से पैसा कमाना

दोस्तों, youtube.com Google का ही प्लेटफॉर्म है यह नंबर 1 वीडियो प्लेटफॉर्म है जहां आप वीडियो अपलोड कर पैसे कमा सकते हैं।आप फ्री में अपने gmail अकाउंट के द्वारा youtube channel बना सकते हैं और उस चैनल पर किसी भी प्रोडक्ट के रिव्यु या किसी सर्विस के बारे में जानकारी देकर लोगों को अपने यूट्यूब चैनल पर आकर्षित कर सकते हैं।
जब किसी Youtube चैनल पर 1 वर्ष के अंदर 1,000 subscriber और 4,000 घंटे का watch time कंप्लीट हो जाता है तो आपके चैनल विज्ञापन लगाने के योग्य हो जाते हैं। इसके बाद आप अपने यूट्यूब वीडियो पर यूट्यूब का विज्ञापन लगाकर उसके बदले पैसे कमा सकते हैं।

4.Freelancing जॉब से पैसा कमाना

फ्रीलांस भी सबसे जल्दी और आसान Paisa kamane ka tarika है। यहां से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए उस क्षेत्र में निपुण होना चाहिए जिस क्षेत्र में आप Freelancing करना चाहते हैं। इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपको किसी क्षेत्र में निपुणता प्राप्त होनी चाहिए।

यदि आप निम्न क्षेत्र में एक्सपर्ट हैं।

>> Website Development
>>SEO Services
>>Animation
>>Logo Design
>>Video Editing
>>Language Translation
>>Photo Editing
>>Typing
>>Data Entry आदि

ऊपर दिए गए  सर्विस देकर आप पैसा कमा सकते हैं।

5. Fiverr से पैसा कमाना

Fiverr एक बेहतरीन Paisa kamane ka tarika है।  फ्रीलांस वेबसाईट फाईवर (Fiverr) की सहायता से अपना Service बेचकर पैसे कमा सकते हैं। रिलायंस की वेबसाइट पर दुनिया भर के लोग कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, वेबसाइट डिजाइनिंग, SEO संबंधी सेवाएं देकर पैसे कमा रहे हैं। इसके लिए आपको Fiverr पर Gig Seller का अकाउंट बनाना होगा।

Money Earning Tips and Tricks 2022
Money Earning Tips and Tricks

इसे भी पढ़ें

Best way to Earn $200/Month from Google | Make money online | Blogging se paisa kaise kamae

Money Earning Tips and Tricks 2022: बिना पैसे इन्वेस्ट किए मोबाइल से पैसा कमाना चाहते हैं, संपूर्ण जानकारी

Daily Fresh Blog Post: ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए Unlimited फ्रेश कॉन्टेंट रोज कहाँ से लाएं?

Online Paise Kaise Kamaye
Online Paise Kaise Kamaye

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here