Home blog Seo Friendly Article लिखने का यही है सही तरीका | Write SEO...

Seo Friendly Article लिखने का यही है सही तरीका | Write SEO Friendly Article

769
16
SHARE
SEO friendly article in Hindi
SEO friendly article in Hindi

Seo Friendly Article लिखने का यही है सही तरीका How to Write Seo Friendly Article in Hindi? : नमस्कार दोस्तों एजुकेशन पोर्टल NewsViral SK में बहुत-बहुत स्वागत है। आज का विषय ब्लॉगिंग क्षेत्र से संबंधित है। यह टॉपिक Blogging के लिए काफी आवश्यक है।

Seo Friendly Article कैसे लिखें?

Seo Friendly Article लिखने से क्या फायदा मिलता है? दोस्तों आज के समय में Blogging एक बहुत बड़ा करियर का रूप ले लिया है, बहुत से लोग ब्लॉगिंग करके अपने Lifestyle को बिल्कुल बदल लिए हैं।

How to Write Seo Friendly Article? जब हमें किसी टॉपिक के विषय में रिसर्च करना होता है या फिर जानकारी हासिल करनी होती है, तो उस समय हम Google में जाकर सर्च करते हैं। जिस sentence या word को Search करते हैं, वहीं Keyword है और फिर आपको उचित रिजल्ट प्राप्त होता है।

इसे भी पढ़ें—- Free keyword Research Tool for blogger : Free में कीवर्ड रिसर्च करें 100% फ्री

यहां आपको ऐसा भी आर्टिकल मिलता है, जो गूगल के first Position पर है, आखरी यह first Position पर क्यों है?

Seo optimized article

Google में सबसे पहले रहने का बहुत सारे कारण है वैसे तो गूगल का अपना Algorithm है, जिसपर वह काम करता है, फिर भी एक अच्छे आर्टिकल का होना साथ में Seo Friendly Article और इस आर्टिकल पर कोई भी व्यक्ति कितना देर टिका रहता है साथ में post का लिंकिंग इत्यादि अनेकों कारण हो सकते है। इसके विषय में जानना बहुत जरूरी है।

जाहिर सी बात है जो पोस्ट Google के First Position पर होंगे वहां पर Organic Traffic अधिक मात्रा में आएगी और फिर वह वेबसाइट Ads Monitize करके काफी मात्रा में Earning भी करेगी।

ऊपर बताए गए सभी तथ्यों से आपको पता लग गया होगा कि Organic Traffic प्राप्त करने के लिए Seo Friendly Article का होना अति आवश्यक है।

Seo Friendly Article लिखने का सही तरीका क्या है? Best way to write SEO Friendly article?

अधिकतर नए ब्लॉगर Blog बनाकर कुछ कुछ लिखना शुरु कर देते हैं और कुछ समय के बाद उन्हें Organic Traffic नहीं मिलता फिर वह Blogging से Quit कर जाते हैं।

दोस्तों Blog बनाने के बाद सबसे पहले आपको यह सीखना चाहिए कि Optimize Blog Post कैसे लिखते हैं? एक ऑप्टिमाइज ब्लॉग पोस्ट लिखते समय आपको क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए इसके बारे में आगे हम संपूर्ण जानकारियां प्राप्त करने वाले हैं। इस पोस्ट के बाद आपको आगे पोस्ट लिखने में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

आपको यह पता चल गया कि Seo Friendly Article का क्या महत्व है, हमें यह क्यों लिखना चाहिए?

how to earn money online in india without investment Blogging is the best

1. Keyword Research

दोस्तों keyword के बारे में आपको पहले ही बता चुके हैं। Google Search बार में आप जिसे Search करते हैं वही keyword है। यह एक शब्द या फिर वाक्य हो सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आप गूगल में सर्च करते हैं online paisa kaise kamae, how to earn money online, make money online , mobile se paisa kaise kamae, earn money online in Hindi ये सभी keywords है।

Keyword Research कैसे करें?

कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आप गूगल सर्च का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आप Free / Paid Tools ऑप्शन चुन सकते हैं। Google Keyword Planner या फिर नील पटेल का Ubbersuggest कीवर्ड रिसर्च टूल का प्रयोग कर सकते हैं।

Keyword Research Tool का प्रयोग करने से आपको यह पता लग जाएगा कि आपका पोस्ट क्या गूगल में रैंक करेगा, इस पोस्ट के लिए competition कितना है, CPC क्या है साथ में search volume क्या है? यहां आप आसानी से CPC, Traffic और Seo Difficulty को चेक कर सकते हैं।

वैसे Ubbersuggest टूल में आप एक दिन में केवल तीन कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं, फिर भी नए Bloggers के लिए काफी है। शुरु के समय में आपको Long-Tail Keyword पर ही काम करना है क्योंकि यह आसानी से google में Rank कर जाता है। और फिर बाद में Short-Tail Keywords पर भी try कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें—- Free keyword Research Tool for blogger

ALSO READ Online Paise Kamane Ke 10 Tarike

2. Keyword को Title में जरूर रखें

आप अपने Target Keyword को Title में जरूर रखें, जिससे Google आसानी से समझ पाए कि पोस्ट किस विषय पर लिखा गया है। आपको Focus Keyword पर ध्यान रखना होगा। टारगेट कीवर्ड को 1.5 से 2.5% रखना उचित समझा जाता है।

मान लेते हैं आप 100 words का पोस्ट बना रहे हैं तो उसने 2-3 बार ही Target Keyword का प्रयोग होना चाहिए, ठीक इसी प्रकार 1000 , 2000, 5000 Words पर लागू होगा। Post बनाते समय keyword डेंसिटी पर ध्यान रखना ही चाहिए। यह Seo Friendly Article का निशानी है।

3. First Paragraph में Keyword

Article लिखते समय आपको ध्यान रखना होगा कि कीवर्ड First Paragraph में जरूर शामिल हो किंतु एक बात का विशेष ध्यान रखना है कि अधिक वर्ड्स डालने के चक्कर में आपका आर्टिकल खराब ना हो जाए।

आपको कीवर्ड स्टाफिंग नहीं करना है, आप इसे नेचुरली प्रयोग करेंगे। कीवर्ड का प्रयोग हो किंतु Meaning नहीं बदलना चाहिए। यह keyword Meta Description का काम कर जाता है, जिससे गूगल सर्च में आपका भी जगह बन सकता है।

READ MORE फोटो अपलोड करें करके पैसा कमाए 

Write Seo Friendly Article in Hindi
Write Seo Friendly Article in Hindi

4. Heading (H2) और Sub-Heading (H3) का प्रयोग

Seo Friendly Article बनाते समय Heading और Sub-Heading का प्रयोग जरूर करें तथा कीवर्ड से मिलते जुलते दूसरे कीवर्ड को भी शामिल करें।
online paisa kaise kamae के लिए mobile se paisa kaise kamae इस तरह से आप और भी संबोधित हेडिंग बना सकते हैं। यह Seo Optimized Blog Post लिखने का सही तरीका है।

5. Table Of Contents का प्रयोग

यदि आप WordPress User हो तो अपने पोस्ट में Table of Contents जरूर Add करें। इसकी सहायता से User Particular Heading आसानी से पढ़ सकते हैं साथ ही यूज़र को यह भी पता चल जाता है कि इस पोस्ट में क्या-क्या है? यदि आपका पोस्ट बड़ा है तो टेबल आफ कंटेंट्स का प्रयोग जरूर करें।

6. Related Keyword को हमेशा Bold रखना

आप पोस्ट लिखते समय Related Keyword को हमेशा Bold रखें। यह users तथा Google दोनों के लिए सकारात्मक सिग्नल प्रदान करता है। और फिर रिलेटेड कीवर्ड से संबंधित पोस्ट अपने वेबसाइट में डालकर, उसके साथ लिंकिंग कर ट्रैफिक को और भी बूस्ट कर सकते हैं।

READ MORE  2021 में ब्लॉग लिखने के लिए सबसे अच्छा विषय क्या है?

7. Meta Description Add करें

यदि आप Blogger का प्रयोग कर रहे हो तो 160 words का Search Description जरूर दें First paragraph को भी SEO Friendly लिखना है।

यदि आप WordPress पर काम करते हैं साथ में yoast Plugin का प्रयोग कर रहे हैं तो आप आसानी से Description Add कर सकते हैं। इसमें Focus Keyword और Related keywords होना ही चाहिए।

READ MORE Free में Blog और Website कैसे बनायें? 

Write Seo Friendly Article in Hindi

8. High Quality Sites से Outbound Links करें

आप हाई क्वालिटी साइट को Outbound Links जरूर करें। Wikipedia, Microsoft जैसे High Quality Site से outbound Link दें।

9. Internal Linking करना

आप अपने ब्लॉग पोस्ट में Related दुसरे पोस्ट को जरूर Link करें। इसे सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक तो बढ़ती ही है साथ ही किसी एक पोस्ट के सहारे दूसरे पोस्ट भी रैंक करने लगते हैं।

10. Post Permalink का प्रयोग

अपने पोस्ट का Permalink 70 से 75 Word का ही रखे और यह आपके topic से संबंधित ही हो, यदि कीवर्ड रखें तो और उत्तम है।

अंतिम शब्द

दोस्तों यह लेख Seo Friendly Article, Write Seo Friendly Article  कैसा लगा। यदि यह पोस्ट आपके Blogging Journey में 1% भी Value Add किया हो तो हमें काफी खुशी मिलेगी। आप अपना विचार comment के मध्यम से व्यक्त कर सकते हैं। जय हिन्द

READ MORE     The 7 Ideal Internet Web Hosting in India

Learning NewsViral SK

16 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here