Home blog Free Blog Website Kaise Banaye Hindi | कमाओ $20 Dollar Daily |...

Free Blog Website Kaise Banaye Hindi | कमाओ $20 Dollar Daily | ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

581
4
SHARE

कमाओ $20 Dollar Daily | Free Blog Website Kaise Banaye Hindi | ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

New Blog Kaise Banaye दोस्तों यदि आप इंटरनेट से पैसा कमाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है। आजकल लोग इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं online paisa Kaise kamaen, internet se paisa Kaise kamaen, blog website se paisa kamane Ka Tarika यदि आपके मन में भी इस प्रकार के प्रश्न आते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। आज हम आपको ब्लॉग कैसे बनाएं और इससे पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानकारी शेयर करने वाले हैं।

Contents

Free Blog Website Kaise Banaye Hindi

यदि आप एक छात्र हैं, घर में कार्य करते हैं या नौकरी करते हैं यह पोस्ट सभाओं के लिए लाभकारी सिद्ध होने वाला है। नौकरी के साथ-साथ यदि आप ऑनलाइन कुछ घंटे काम करते हैं तो इसके बदले आप पैसे कमा सकते हैं।

आज के समय में जब हमें कोई प्रॉब्लम होता है उसका समाधान नहीं मिलता है तो उसके लिए Google में search कर लेते है। हमें समाधान एक ही क्लिक ने मिल जाता है। क्या आप इसके बारे में कभी सोचे हैं आखिर यह समाधान कहां से आया, ये बताने वाले कौन है? यदि आप इस बात को समझ जाएंगे तो फिर ब्लॉग के बारे में बताना बिल्कुल आसान हो जाएगा।

गूगल हमारे समस्या का समाधान खुद लिख कर के नहीं रखता यह हमारी और आपकी जैसी ब्लॉकर्स का करिश्मा है जिसको गूगल लोगों तक पहुंचाने का प्रयास करता है। अब आपके मन में एक प्रश्न आ गया होगा कि blog kya hai

दोस्तों आज की इस लेख में हम ब्लॉग के बारे में जानकारियां शेयर करने वाले हैं। यह ब्लॉग क्या है? ब्लॉगर क्या होता है? तथा ब्लॉगिंग क्या होता है?
हम आपको सब कुछ डिटेल में बताने वाले हैं। साथ ही ब्लॉग वेबसाइट बनाने का तरीका step by step with images बताने वाले इसलिए यह पोस्ट काफी धमाल का होने वाला है।

Free Blog website Kaise banaen
Free Blog website Kaise banaen

Blog Kya Hota Hai | ब्लॉग क्या होता है?

पुराने जमाने में लोग डायरी लिखते थे, ब्लॉग भी एक प्रकार का डायरी ही है। बस अंतर इतना ही है कि वह डायरी कागज पर लिखी जाती थी और यह डायरी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लिखी जा रही है।

पुराने जमाने की डायरी सीमित लोगों तक की पहुंच पाती थी किंतु आज का यह डिजिटल डायरी यानी ब्लॉग दुनिया के लोगों के साथ विचार आदान-प्रदान कर सकती है।

ब्लॉग एक प्रकार का वेबसाइट है जहां पर हम प्रतिदिन ताजा सामग्री को अपडेट करते हैं। ब्लॉग मुख्य रूप से एक या अधिक लोगों के द्वारा लिखे जा सकती हैं। इसमें टेक्स्ट के साथ-साथ चित्र, वीडियो तथा अन्य मिल मल्टीमीडिया तत्व समाहित होते हैं।

यदि आप व्यवसाय कर रहे हैं तो ब्लॉग के माध्यम से अपने व्यवसाय को बढ़ावा दे सकते हैं। कहने का मतलब ब्लॉग एक ऐसा माध्यम है जहां से हम अपने बिजनेस को ऑनलाइन आगे बढ़ा सकते हैं।

Blogger kaun hai | ब्लॉगर कौन है?

दोस्तों जो व्यक्ति ब्लॉग लिखता है उसे ब्लॉगर कहते हैं। यदि आप अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाए हैं और उस पर प्रतिदिन नए-नए पोस्ट डाल रहे हैं तो साफ शब्दों में आप ब्लागर हैं। ब्लॉग पर काम करने वाला ही ब्लॉगर होता है।

Blogging kya hai | ब्लॉगिंग क्या है?

आप ब्लॉग और ब्लॉगर के बारे में अच्छे से जान लिए हैं अब तीसरा प्रश्न यह आता है ब्लॉगिंग क्या है? ब्लॉगिंग वह काम है जो ब्लॉगर करता है अर्थात ब्लॉग लिखने का जो काम है इसे ब्लॉगिंग के नाम से जानते हैं।

चलिए अब इसे उदाहरण के तौर पर देखने का प्रयास करते हैं। हमारे पास एक वेबसाइट है जिसका नाम है www.atozsk.com इसे डोमेन नेम के नाम से जानते हैं। यह हमारा ब्लॉग वेबसाइट है। यहां प्रत्येक दिन पोस्ट डलता है। हम इस ब्लॉग पर पोस्ट लिखने का काम करते हैं अर्थात हम ब्लॉगर हैं। पोस्ट लिखने का जो काम होता है इसे ब्लॉगिंग कहते हैं।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye
Blogging Se Paise Kaise Kamaye

Blogging Platform | ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में

आप ब्लॉग लिखना चाहते हैं इसके लिए आपको एक प्लेटफार्म की आवश्यकता होती है। अब या प्लेटफार्म आप फ्री वाला यूज़ करना चाहते हैं या फिर paid में जाना चाहते हैं। यह आपके बजट पर डिपेंड करता है।
यदि आप फ्री में अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो अभी के समय में सबसे ज्यादा पॉपुलर दो प्लेटफार्म है जहां आप फ्री में अपना ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं और उसे मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं। Blogger तथा WordPress के विषय में हम आपको बताने वाले हैं यहां पर आप फ्री में अपना वेबसाइट बनाकर अच्छी खासी इनकम जेनरेट कर सकते हैं।

Blogger — मुख्य रूप से यदि आप व्यक्तिगत ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो इसके लिए यह सबसे प्रसिद्ध है। यह गूगल का अपना प्रोडक्ट है। जिस प्रकार वीडियोस के लिए यूट्यूब है ठीक उसी प्रकार टेक्स्ट के लिए ब्लॉगर गूगल का ही है। यहां पर आप अपना वेबसाइट बनाकर उसे AdSense या अन्य ऐड नेटवर्क के माध्यम से monitize करके विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं।

WordPress – अभी के समय में 60 मिलियन से अधिक लोग वर्डप्रेस पर काम करके पैसे कमा रहे हैं। इंटरनेट के 20% से अधिक वेबसाइट वर्डप्रेस पर चल रही है। हालांकि इस प्लेटफार्म के साथ कुछ कमियां है जैसे कि मोबाइल फ्रेंडली ना होने के कारण तथा कस्टम डोमेन का सिस्टम का अभाव है।

बिल्कुल फ्री में वेबसाइट बनाने के लिए दो पोपुलर platforms है  Blogger और WordPress

दोस्तों यहां हम आपको दोनों ही platforms पर आसानी से वेबसाइट बनाने का तरीका सीखने वाले हैं वो भी स्टेप बाय स्टेप पिक्चर के साथ Step by step with images

यदि आप invest नहीं करना चाहते हैं तो आप इन दोनों पर फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

Blogger par Website kaise Banaye | ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये

Blogger यह Google का ही प्रोडक्ट है। यहां आप अपने gmail account की सहायता से अपना वेबसाइट बना सकते हैं वो भी free subdomain, free hosting के साथ, बस आप अपने ईमेल आईडी से access कर सकते हैं। इसे AdSense से monetize करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

>> आप गूगल सर्च बार में blogger सर्च करें और फिर www.blogger.com लिंक पर क्लिक करना है।

>> इसके बाद Gmail ID और Password द्वारा  login करना पड़ता है। यदि आप पहले से लॉगिन किए हुए हैं तो यह अपने आप अगला प्रोसेस कर देगा।

 

>>Login करने के पश्चात “Create a new blog” का window खुलकर सामने आ जाएगा, आप आपको left side में “New Blog” नाम से एक button दिखेगा जिस पर क्लिक करना है।

>>अब जिस नाम से आप ब्लॉग बनाना चाहते हैं उसका टाइटल टाइप करना है उसके बाद Next पर क्लिक करना है।

>> अगले स्टेप में अपने ब्लॉग के लिए एक यूनिक एड्रेस टाइप करना है। यदि वह एड्रेस अवेलेबल रहेगा तो This blog address is available मैसेज दिखाई देगा उसके बाद फिर Next बटन पर क्लिक करना है।

>>अगले स्क्रीन में आपको डिस्प्ले नेम टाइप करना है उसके बाद Finish पर क्लिक कर देना है।

>>अब आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो गया। इसे अच्छे से कस्टमाइजेशन करके एक प्रोफेशनल थीम लगाकर आप काम कर सकते हैं।

>> ब्लॉगर का एडवांस सेटिंग करने के बाद आप ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं। वैसे अभी भी पोस्ट लिखा जा सकता है किंतु एडवांस सेटिंग कर देने के बाद आपका पोस्ट पूर्ण रूप से ब्लॉगर के लिए तैयार हो जाता है। इसके बाद आप Privacy Policy, Term and condition, Disclaimer, About us, Contact us आदि पेज बनाकर अपने ब्लॉग वेबसाइट को monetization हेतु तैयार कर सकते हैं।

>> जब आपके ब्लॉग वेबसाइट पर 15 से 20 पोस्ट हो जाए तो Google Search Console में वेरीफाई कर के अपने ब्लॉग पोस्ट को कम समय में इंडेक्स कर सकते हैं। इसके लिए ब्लॉगर के सेटिंग में Robot.txt वाले सेटिंग भी कर देना होगा।

>> अपनी वेबसाइट का एनालिटिक्स चेक करने के लिए https://analytics.google.com में सबमिट करना होता है ताकि आप अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक और अन्य तथ्यों का विश्लेषण कर सकें।

प्यारे दोस्तों, इस प्रकार आप ब्लॉग वेबसाइट बनाना सीख गए हैं, यदि आप स्टेप बाय स्टेप किसी फॉलो करेंगे तो आप आसानी से अपना ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं। यदि आप एक छात्र हैं हाउसवाइफ हैं या कहीं नौकरी कर रहे हैं तो आप अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाकर पैसे कमा सकते हैं। इस प्रकार यहां जो ब्लॉग वेबसाइट मिलेगा वह blogger के सब्डोमेन के आधार पर होगा। अर्थात आपकी ब्लॉग वेबसाइट का यूआरएल example.blogspot.com के रूप में होगा। यहां आप कस्टम डोमेन लगाकर अपने ब्लॉग वेबसाइट को और भी प्रोफेशनल दिखा सकते हैं।

Top keywords List Free Download
Earn money online Top keywords List Free Download

WordPress Free Website kaise Banaye| वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये?

दोस्तों अब हम स्टेप बाय स्टेप वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना सीखेंगे। यदि आप वर्डप्रेस पर फ्री में वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो यहां पर संपूर्ण जानकारी नीचे दिया गया है। जिस प्रकार आप ब्लॉगर पर अपना वेबसाइट बनाए हैं ठीक उसी प्रकार वर्डप्रेस की सहायता से भी आप फ्री में वेबसाइट बना सकते हैं।

>>सबसे पहले आपको www.wordpress.com वेबसाइट पर जाना होगा।

>>वहां पर आपको दो ऑप्शन चुनने को मिलेगा पहला वेबसाइट तथा दूसरा ब्लॉग के लिए। आप अपने हिसाब से चुनाव कर सकते हैं।

>>Blog चुनने के बाद next page आपको अपने ब्लॉक के कैटेगरी चुनना होता है।

>>उसके बाद कैटेगरी का सब कैटेगरी भी सेलेक्ट करना पड़ता है।

>>अब अगले प्रक्रिया में theme select करना पड़ता है।

 

>>अगले पेज में आपको एक यूनिक डोमेन नेम सेलेक्ट करना पड़ता है उसके बाद Free ऑप्शन पर क्लिक करना है।

>>अब आप अपना ईमेल आईडी तथा पासवर्ड की सहायता से Create My Account बटन पर क्लिक करना है।

>> ईमेल अकाउंट खोलकर वर्डप्रेस का ईमेल को वेरीफाई करना होता है। इस प्रकार आपका वेबसाइट बनकर तैयार हो जाता है। उसके बाद आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट को सही से कस्टमाइज कर उसे गूगल सर्च कंसोल में वेरीफाई करना होता है। आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए महत्वपूर्ण पेजेस बनाने होते हैं जैसे Privacy Policy, Term and condition, Disclaimer, About us, Contact us आदि बनाकर अपने ब्लॉग वेबसाइट को monetization हेतु तैयार कर सकते हैं।

क्या मोबाइल से ब्लॉग बना सकते हैं?

जी हां दोस्तों आप मोबाइल से भी ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं । जिस प्रकार आप कंप्यूटर या फिर लैपटॉप की सहायता से वेबसाइट बनाते हैं ठीक उसी प्रकार आप अपने स्मार्टफोन की सहायता से भी ब्लॉक वेबसाइट बना सकते हैं। यदि आपके पास एक स्मार्टफोन है तो उससे भी आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें?

यदि आपको ब्लॉक पोस्ट लिखने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो हम आपके लिए ब्लॉग पोस्ट लिखने का बिल्कुल आसान तरीका इस वेबसाइट पर शेयर कर दिए हैं। इसके लिए आपको हमारे वेबसाइट पर ब्लॉग पोस्ट लिखने वाले पोस्ट को ध्यान से पढ़ना होगा। यदि आप इस पोस्ट को एक बार ध्यान से पढ़ लेते हैं तो आप आसानी से SEO friendly Article कम समय में लिख सकेंगे।

Seo Friendly Article लिखने का यही है सही तरीका | Write SEO Friendly Article

क्या हमें 2022 में ब्लॉगिंग शुरू करना चाहिए?

जी हां 2022 में आप अपना ब्लॉग वेबसाइट शुरू कर सकते हैं। अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो वीडियो से अधिक ब्लॉग पढ़ना पसंद करते हैं। अभी के समय में बहुत से ऐसे न्यूज़ पोर्टल है जहां आप प्रत्येक दिन नए-नए पोस्ट पढ़ते हैं।

ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं?

प्यारे दोस्तों मुख्यतया ब्लॉग दो प्रकार के होते हैं पहला पर्सनल ब्लॉग दूसरा प्रोफेशनल ब्लॉग

निष्कर्ष

Free Blog Website Kaise Banaye Hindi | ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए? यह लेख आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। यदि ब्लॉग वेबसाइट बनाने में कोई समस्या हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के बीच जरूर शेयर करें ताकि वह 2022 में ब्लॉग वेबसाइट बनाकर पार्ट टाइम जॉब घर बैठे कर सकेंगे।

 

ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

how to earn money online in india without investment Blogging is the best


कंप्यूटर से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Computer kya hai


बीमा से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

What is term insurance in Hindi
What is term insurance in Hindi

Technology से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Have a Nice Day

 

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here