Home Computer Motherboard क्या है? | इसके कार्यों के बारे में जानकारी

Motherboard क्या है? | इसके कार्यों के बारे में जानकारी

1313
0
SHARE

मदरबोर्ड क्या है? What is Mother Board : मदरबोर्ड एक Printed Circuit Board (PCB) होता है. जिसे Logical Board और Printed Wired Board (PWB) के नाम से भी जानते है।

CPU, RAM, HDD, Monitor, BIOS, CMOS, Mouse, Keyboard आदि इसके महत्वपूर्ण उपकरण है जो एक दूसरे से जुड़े रहते हैं, और पावर सप्लाई के बाद communication कर पाता है।

मदरबोर्ड क्या है? मदरबोर्ड के  प्रकार  Types of Motherboard

मदरबोर्ड को उसके विशेषताओं और क्षमताओं के आधार पर देख सकते हैं किंतु बनावट के आधार पर इसे दो भागों में विभक्त करते हैं

पहला मदरबोर्ड Integrated Motherboard और दूसरा Non-Integrated Motherboard , दोस्तों यहां हम दोनों मदर बोर्ड के संबंध में जानकारियां हासिल करेंगे। हम एक-एक करके देख सकते हैं।

1. Integrated Motherboard

इस मदरबोर्ड का खासियत यह है की इससे जुड़ने वाले उपकरणों को हम आसानी से port के माध्यम से जुड़ सकते हैं। इस मदर बोर्ड में कोई भी अपग्रेड आसानी से कर सकते हैं। आजकल हमारे लैपटॉप और पीसी में यही मदरबोर्ड हुआ करता है, जोकि बहुत अच्छा है।

2. Non-Integrated Motherboard

नन इंटीग्रेटेड मदरबोर्ड में Port नहीं होते हैं इसलिए हम इसका अपग्रेड भी नहीं कर सकते। इस मदरबोर्ड में CPU RAM सोल्डिंग के द्वारा जुड़े रहते हैं– जैसे टेबलेट हुआ, हमारा स्मार्टफोन हुआ इसमें नन इंटीग्रेटेड मदरबोर्ड होते है।

You can Watch this Video

 

मदरबोर्ड के मुख्य कार्य इस प्रकार है – Functions of Motherboard

मदरबोर्ड को कंप्यूटर की रीड की हड्डी कहते हैं, इनके बिना ये अधूरा है। रैम, हार्ड डिक्स और ढेर सारे कंपोनेंट मदर बोर्ड से जुड़े रहते हैं। इसलिए यह एक दूसरे को कम्युनिकेट कर पाते हैं।

सिस्टम से जुड़े आने डिवाइसों को पावर सप्लाई करता है और उन्हें मैनेज करता है।

मदरबोर्ड डाटा को नियंत्रित करता है यानी डाटा को send करना और receive करना। वे दोनों कंडीशन पर ध्यान रखते हैं।

यह कंप्यूटर के बॉयोस सेटिंग को भी सुरक्षित रखता है जिसके कारण सिस्टम आसानी से चल पाता है।

मदरबोर्ड पर कंप्यूटर से जुड़ने वाले उपकरणों के लिए विशेष स्थान होते हैं। जिस स्थान पर हम सिस्टम से संबंधित उपकरणों को जोड़ते हैं, उस स्थान को पोर्ट कहते हैं।

मदर बोर्ड के Port विभिन्न प्रकार के होते हैं

Serial Port : यह port 9 पिन और 25 पिन 2 मॉडल में आते हैं। जब हमें अतिरिक्त मॉडेम इत्यादि को जोड़ना होता है या फिर माउस को जोड़ना होता है तो उस कंडीशन में हम सीरियल पोर्ट का प्रयोग करते हैं।

Parallel Port :इस पोर्ट के माध्यम से हम प्रिंटर और स्केनर आदि को जोड़ते हैं। इसमें 25 पिन होते हैं।

PS/2 Port : इस port के माध्यम से हम माउस, कीबोर्ड इत्यादि को जोड़ते हैं यह गोलाकार होता है।

USB Ports : Universal Serial Bus यह यूएसबी का फुल फॉर्म है। इसके द्वारा कीबोर्ड, माउस, हार्ड डिक्स, प्रिंटर, स्कैनर इत्यादि को आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं।

VGA Port : इस port का उपयोग कंप्यूटर मॉनिटर को जोड़ने के लिए किया जाता है।

Power Connector : मदर बोर्ड को डायरेक्ट पावर से नहीं जुड़ा था बल्कि इसके लिए पावर कनेक्टर का इस्तेमाल करते हैं। इससे मदर बोर्ड में सीधे पावर का सप्लाई नहीं होता यहां SMPS का प्रयोग करते हैं और SMPS के माध्यम से पावर डिवाइड होकर मदर बोर्ड के सभी कंपोनेंट तक क्षमता के अनुसार पहुंचता है।

Modem Port : जब हम अपने कंप्यूटर को इंटरनेट से जोड़ते हैं तो उस समय मॉडेम पोर्ट का इस्तेमाल करते हैं यह यूएसबी पोर्ट जैसा ही होता है।

External Ports : जब हमें किसी एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से कनेक्ट करना होता है तो उस स्थिति में हम एक्सटर्नल पोर्ट का उपयोग करते हैं।

Game Port : Game Consoles तथा Joystics इत्यादि को जोड़ने के लिए इस port का प्रयोग करते हैं, किंतु आजकल इसका प्रयोग नहीं के बराबर होता है। अब हम उसके जगह USB का ही प्रयोग करते हैं।

DVI Port : Digital Video Interface, DVI का विस्तारित रूप है। इस port का उपयोग फ्लैट पैनल मॉनिटर आदि को जोड़ने के लिए किया जाता है।

Sockets : जब अपने कंप्यूटर से माइक्रोफोन या स्पीकर्स इत्यादि को जोड़ना होता है तो उस स्थिति में हम सॉकेट का प्रयोग करते हैं यह गोल होता है । इसमें माइक्रोफोन और स्पीकर को आसानी से जोड़ सकते हैं।

प्यारे दोस्तों अब हम इस पोस्ट में आप लोगों से शेयर करेंगे कुछ मदरबोर्ड निर्माता कंपनियों के नाम ताकि मदरबोर्ड खरीदते समय हम सही मदरबोर्ड को परचेस कर सकें।

प्रमुख मदरबोर्ड निर्माताओं का नाम इस प्रकार है—

Intel, ASUS, Acer, ABIT, Gigabyte, AMD, MSI Biostar etc

कंप्यूटर से संबंधित और जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

Click Here

दोस्तों यह पोस्ट कैसा लगा जरूर बताएं और शिक्षा से संबंधित जानकारियों के लिए Menu को जरूर चेक करें। इस एजुकेशनल पोर्टल में हम आपके लिए हमेशा लाते हैं शिक्षा से संबंधित पोस्ट।

इसे भी पढ़ सकते हैं

Online पैसा कमाए

What is Computer in Hindi Click Here

YouTube Channel — NewsViral SK

दसवीं की संपूर्ण वीडियो के लिए Click Here

सामाजिक विज्ञान Click Here

विज्ञान Click Here

गणित Click Here

आपका दिन शुभ हो 

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here