Home Computer Computer Courses After 12th | DCA कोर्स बिल्कुल फ्री

Computer Courses After 12th | DCA कोर्स बिल्कुल फ्री

5215
3
SHARE

Free DCA Course  DCA कोर्स बिल्कुल फ्री : Computer Courses After 12th नमस्कार दोस्तों एजुकेशनल पोर्टल NewsViralSK.com में बहुत-बहुत स्वागत है। आज हम इस पोस्ट में डीसीए कोर्स ( DCA Course) का वीडियोस आपके साथ शेयर करने वाले हैं। अब आप घर बैठे डीसीए कोर्स कर सकते हैं और यह कोर्स आपको 100 % फ्री में मिल रहा है।

Computer Courses After 12th

आज के पोस्ट में जानेंगे Computer courses after 12th के विषय में। 12 वीं के बाद कौन सा Computer Courses आपके लिए अच्छा होने वाला है। आपसे आग्रह कि Post को अंत तक पढ़ें।

Free DCA Course हिंदी में

Topic 1‌   को पूरा पढ़ लीजिए– लिंक नीचे  है, और साथ में एक तरफ से वीडियो देखते जाएं।  Fundamental of Computer

? Click HERE

Notepad tutorial in Hindi

    निचे  Video  का लिंक है—- आप एक-एक करके वीडियो क्रम में देखें और प्रैक्टिस भी साथ में करें।    ? ? 

? 2. Notepad Class

 

 

????? 3 Wordpad????

????? 3 Ms Paint ????

.????? 4 Ms Word 2003 ????

Latest Ms word, Excel, PowerPoint and Access class by  mybigguide YouTube Channel

Mybigguide YouTube Channel

 SUBSCRIBE Click HERE

 

Coming Soon….…..

?????????????????????????

इस पोस्ट में वीडियो अपडेट होता रहेगा (यानी इसी में वीडियो जुड़ता जाएगा)  इसलिए इस पोस्ट को ध्यान में रखें क्योंकि DCA के लिए दूसरा पोस्ट नहीं बनेगा

  • शिक्षा से संबंधित जानकारियों के लिए हमारे YouTube चैनल Newsviral SK को जरूर सब्सक्राइब करें

???????????????

कंप्यूटर से संबंधित सभी पोस्टों का लिंक नीचे दिया गया है आप क्लिक करके पढ़ सकते हैं

? Fundamental of Computer Click Here

GK in Hindi —- Also Read

Computer courses after 12th in Hindi

आज के पोस्ट पढ़े जानेंगे Computer courses after 12th के विषय में। इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के बीच में शेयर करें ताकि उनको भी कुछ लाभ प्राप्त हो।

वे सभी छात्र जो कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं उनके मन में एक ही प्रश्न होता है कि वह कौन सा कोर्स करें जिसे भविष्य में उसके लिए अच्छा साबित हो।

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से यह जानने का प्रयास करेंगे कि किसी भी संकाय के छात्रों के लिए 12वीं के बाद कौन सा कंप्यूटर कोर्स बेहतर रहेगा।

आजकल आप किसी भी इंडस्ट्रीज में जाते हैं तो वहां कंप्यूटर का ज्ञान नितांत आवश्यक है, यदि आप सरकारी क्षेत्रों की बात करें तो वहां भी कंप्यूटर ज्ञान की आवश्यकता पड़ जाती है।

जैसे आप देखते हैं बैंक में, रेलवे स्टेशन, बड़े-बड़े दुकानों में, मॉल इत्यादि ने कंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है।

इसलिए कंप्यूटर नॉलेज के बिना अच्छी जॉब मिल पाना आज के युग में काफी मुश्किल है चाहे आप कितने भी क्यों न योग्य हो।

आप Arts Commerce Science किसी भी स्ट्रीम से हो कोई बात नहीं, पर कंप्यूटर का ज्ञान होना जरूरी है।

Computer Courses 12 वीं के बाद

अब बात करते हैं कि 12वीं के बाद कौन सा कंप्यूटर कोर्स किया जाए क्योंकि यहां ढेर सारे courses उपलब्ध है, जिसे करके आप अच्छी खासी तनख्वाह प्राप्त कर सकते हैं। यहां कुछ courses  का नाम आपके साथ शेयर करना चाहते हैं।

Certificate course— 3 Month

यह कोर्स 3 महीने का होता है। इसमें मुख्य रूप से कंप्यूटर के बेसिक को आप समझते हैं । Notepad, wordpad,  माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के विषय में जानकारियां प्राप्त करते हैं।

Diploma in Computer Application —-6 month

12वीं के बाद आप यह कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप जॉब प्राप्त कर सकते हैं । DCA की अवधि 6 महीने की होती है।

इस कोर्स में मुख्य रूप से आप सीखेंगे

Fundamental of computer

Notepad

WordPad

pant

MS Office( Microsoft word, Microsoft Excel ,Ms PowerPoint, Microsoft Access

internet etc

Advanced Diploma in Computer Application

Duration —1 year

यह 1 वर्षीय कोर्स है । इस कोर्स के अंतर्गत आप बहुत कुछ सीखते हैं तथा कोर्स करके अच्छी खासी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। मुख्य रूप से इस कोर्स में आप सीखेंग

Fundamental of computer

Operating system

Notepad

WordPad

pant

MS Office( Microsoft word, Microsoft Excel M, PowerPoint, Microsoft Access

internet

Desktop application ( Photoshop, CorelDRAW, pagemaker etc)

Accounting application ( tally ERP 9 etc)

यदि कंप्यूटर के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यहां आप 3 महीने वाला कोर्स ना करें। इस स्थिति में 1 वर्षीय कोर्स करना आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है।

Diploma in Computer Science and Engineering

यह कोर्स 10वीं और 12वीं के छात्र किसी भी स्ट्रीम के हो कर सकते हैं। जिसमें java, c programming, HTML networking और कई लैंग्वेजेस सिखाये जाते हैं यह कोर्स 3 वर्षों की होती है। इस कोर्स को करके आप अच्छी खासी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Android App Development course

दोस्तों आजकल इस कोर्स का डिमांड काफी बढ़ गया है ।एंड्रॉयड एप डेवलपमेंट कोर्स करके अभी छात्र काफी Earning कर  रहे हैं।

जो छात्र इस फील्ड में रुचि रखते है, वह आसानी से यह कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स में आप सीखेंगे की एंड्रॉयड ऐप कैसे बनाए जाते हैं तथा एंड्राइड ऐप के टूल का इस्तेमाल कैसे किया जाता है। यह एक सर्टिफिकेशन कोर्स है।

कुछ और भी Courses उपलब्ध है इसके विषय में जानने का प्रयास करते हैं

Data Entry Operator Course

12 वीं के बाद आप यह कोर्स करके जॉब प्राप्त कर सकते हैं ।बहुत सारी ऐसी कंपनियां है जो डाटा एंट्री के लिए कंप्यूटर ऑपरेटर कोड ढूंढते रहते हैं।

आप freelancing के माध्यम से ऑनलाइन वर्क करके भी पैसा कमा सकते हैं। इस कोर्स की अवधि वैसे तो 6 महीने  का होता है किंतु यह अवधि नौकरियों के आधार पर कम या अधिक हो सकता है।

कोर्स करने के बाद आप Data Entry Operator (Fulltime) के रूप में काम कर सकते हैं तथा Freelance Data Entry Operator (Online work)

Animation & VFX

एनिमेशन के फिल्ड में भी अवसरों की कमी नहीं है, यह ग्राफिक डिजाइनिंग का एक हिस्सा है 12वीं के बाद इस फील्ड में भी आप अपना करियर बना सकते हैं। कई शहरों में एनिमेशन कोर्स की अवधि 6 महीने से लेकर 2 वर्षों तक में उपलब्ध है।

Web Designing & Development

वेब डिजाइनिंग  3- 6 महीने का कोर्स है। आज के समय आप देखते हैं, कंपनीयां छोटी हो या बड़ी वह अपना वेबसाइट दिखाना पसंद करती हैं। उनके लिए वेबसाइट की जरूरत होती है।  इस प्रकार इस फील्ड में भी अवसरों की कमी नहीं है।

यदि आप एक अच्छा वेब डिजाइनिंग कोर्स कर लेते हैं तो डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से भी अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हैं। आप अच्छे-अच्छे कंपनियों में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं या फिर अपना खुद का वेबसाइट चलाकर पैसा कमा सकते हैं।

Digital Marketing

12 वीं चाहे किसी भी स्ट्रीम से क्यों ना हो आप डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में करियर बना सकते हैं। क्षेत्र में आप search engine optimisation (SEO) , search engine marketing (SEM), social media marketing, email marketing, Lead generation जैसे ढेरों काम कर सकते हैं।

आने वाले समय में यह संभावित करियर का विकल्प बनने वाला है। आप ऑनलाइन वेबसाइट स्थापित कर सकते हैं।

इसके अंतर्गत आप यूट्यूब, वर्डप्रेस, फेसबुक इत्यादि के बारे में भी जानकारियां हासिल करते हैं।

Graphic Designing

12 वीं के बाद आप ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स भी कर सकते हैं यदि आप में रुचि हो। मुख्य रूप से ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स रुचि पर ही आधारित है उसने आपको क्रिएटिविटी दिखाना पड़ता है। इस कोर्स को करने के बाद आप ग्राफिक डिजाइनर बन जाते हैं तथा संबंधित नौकरियां प्राप्त कर सकते हैं।

Computer Hardware Repairing / Maintenance

12वी  के बाद आप कंप्यूटर हार्डवेयर रिपेयरिंग का भी कोर्स कर सकते हैं। दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं की कंप्यूटर को लगातार अपडेट करने की आवश्यकता होती है।  कभी-कभी तो कंप्यूटर में कुछ बीमारियां हो जाती है तो फिर से ठीक कराने के लिए कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर के पास पहुंचना पड़ता है।

इस प्रकार कंप्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग का कोर्स करके आप अच्छी खासी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि आप जानते हैं कि जिस कंपनियों में कंप्यूटर है तो उस कंपनियों के लिए हार्डवेयर इंजीनियर की आवश्यकता होनी है।

Conclusion:

संपूर्ण पोस्ट को पढ़ने के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचते हैं कि मार्केट में ढेर सारे कोर्सेज है, तो आप पहले कोर्स के विषय में अच्छे से जानकारियां प्राप्त कर लें और अपनी रुचि के अनुसार कोर्स का चयन करें। वास्तविकता को ध्यान में रखकर कोर्स करें। कृपया जल्दबाजी में कुछ ना कर बैठे सावधानियां बरतें।

संस्थान के विषय में जानकारियां बटोरे क्या यह सही है या गलत, इसका क्या रिपुटेशन है। उसके बाद ही कोर्स करने के लिए जाएं।

धन्यवाद

Source — internet

धन्यवाद ——— अपना विचार कमेंट बॉक्स में जरूर दें।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here