Home Online पैसा कमाए डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में क्यों जरूरी है | What is...

डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में क्यों जरूरी है | What is Digital Marketing in Hindi

1096
5
SHARE
Digital marketing kya hai Hindi me
Digital marketing kya hai Hindi me

डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में क्यों जरूरी है | What is Digital Marketing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग से तात्पर्य है, किसी भी उत्पाद या प्रोडक्ट को ऑनलाइन बढ़ावा देना। यदि इसे सामान्य भाषा में समझे तो ग्राहकों को उत्पाद के विषय में जानकारी इंटरनेट के माध्यम से देना। यही डिजिटल मार्केटिंग है।

आप जानते हैं कि इंटरनेट आज के समय में एक अभिन्न अंग बन चुका है- online shopping, Recharge, Bill payment, Railway ticket booking, Airlines, School, College, Gas Agency इन सभी जगहों पर ऑनलाइन काम किए जाते हैं। ‌

100% Free keyword Research Tool

लोग डिजिटली काम करना अधिक पसंद करते हैं इंटरनेट के प्रति लोगों का रुझान बढ़ता जा रहा है, ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग (Digital marketing) का एक स्कोप बढ़ता हुआ दिख रहा है।

यदि किसी प्रोडक्ट की जानकारी लेनी हो तो अभी के समय में ग्राहक दुकान पर जाने से पहले उस प्रोडक्ट के विषय में इंटरनेट पर सर्च करते हैं। ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग का महत्त्व बढना स्वभाविक है।

Digital marketing kya hai Hindi me
Digital marketing kya hai Hindi me

आज के समय में Digital marketing क्यो जरूरी है?

अभी के समय में लोग भागदौड़ की जिंदगी से अच्छा, समान घर बैठे मिल जाए पसंद करते हैं। ऐसे में ऑनलाइन मार्केटिंग एक अच्छा साधन बन चुका है, जिसके द्वारा वे आसानी से अपने प्रोडक्ट को घर बैठे प्राप्त कर लेते हैं।

रही बात ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केटिंग की, तो इसके विषय में हम जानते हैं। offline marketing करना काफी महंगा होता है जबकि online marketing करना आसान होता है।

ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए हमें बैनर, होर्डिंग, पोस्टर इत्यादि लगाने की जरूरत नहीं होती जबकि ऑफलाइन मार्केटिंग में बैनर, होर्डिंग, प्रचार-प्रसार की काफी जरूरत पड़ जाती है।

ऑनलाइन मार्केटिंग में सोशल मीडिया, एप्स, वेबसाइट, यूट्यूब के माध्यम से प्रोडक्ट की जानकारी लोगों तक पहुंचाई जाती है ‌

Read More Seo Friendly Article लिखने का यही है सही तरीका | Write SEO Friendly Article easily

दोस्तों, इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है?

Digital marketing kyon jaruri job in India
Digital marketing kyon jaruri job in India

1. सबसे खास बात यह है कि डिजिटल मार्केटिंग ऑफलाइन मार्केटिंग से सस्ता होता है।

2. डिजिटल मार्केटिंग के लिए बड़े मकान की आवश्यकता नहीं होती, इसे आप घर बैठे भी कर सकते हैं।

3.  Digital marketing करने में परिणाम बहुत जल्द ही मिलना शुरू हो जाता है, यदि हम सही ढंग से इसे अपनाते हैं।

4. डिजिटल मार्केटिंग में एक बात हमें काफी अच्छा लगता है जो है टारगेटेड ऑडियंस तक प्रोडक्ट को पहुंचाना। कहने का मतलब इस मार्केटिंग के द्वारा आप अपने टारगेटेड ऑडियंस तक प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हैं।

5.  डिजिटल मार्केटिंग में प्रोडक्ट को प्रमोट करने हेतु हजारों तरीके मौजूद हैं। जिसका इस्तेमाल कर प्रोडक्ट्स को देश के कोने कोने तक पहुंचा सकते हैं।

6. डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन भेज सकते हैं।

Digital marketing kyon jaruri job in India
Digital marketing kyon jaruri job in India

भारत में डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में क्या है स्कोप?

भारत में लोक डाउन के बाद से डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में लोगों का रुझान बढ़ता जा रहा है। अपने देश में भी डिजिटल मार्केटिंग का दायरा बढ़ता ही जा रहा है। इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि डिजिटल मार्केटिंग के field में किन किन पदों पर नौकरियां मिल सकती है।

भारत में डिजिटल मार्केटिंग फील्ड में निम्न नौकरियां मिल सकती है। जैसे— सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलिस्ट, वेब डिजाइनर, डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर, सर्च इंजन मार्केटिंग, एप डेवलपर, कंटेंट क्रिएटर, कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर, कन्वर्जन रेट ऑप्टिमाइजर इत्यादि।

Digital marketing kyon jaruri job in India
Digital marketing kya hai Hindi me

भारत में डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में नौकरी प्राप्त करने के लिए योग्यता

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में यदि आप नौकरी करना चाहते हैं तो आपको ग्रेजुएट होना आवश्यक है। साथ ही मार्केटिंग, कम्युनिकेशन तथा ग्राफिक डिजाइनिंग से संबंधित जानकारियां होना आवश्यक है क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग फील्ड में इन चीजों की विशेष जरूरत पड़ती है।

डिजिटल मार्केटिंग में आप अपने रूचि के अनुसार काम का चुनाव कर सकते हैं। आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग उभरता हुआ एक बहुत बड़ा कारोबार बन गया है। आप इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

आप अपने कौशल को समय के साथ बढ़ाते रहें क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग फील्ड में प्रोफेशनल और एक्सपर्ट की आवश्यकता होती है, उस समय उसे अधिक से अधिक पैसे कमाने का एक सुनहरा मौका प्रदान किया जाता है।

दोस्तों, यह छोटा सा लेख डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में भारत में स्कोप, इस मार्केटिंग के लिए योग्यता तथा डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में मिलने वाले नौकरियों के विषय में एक छोटा सा पोस्ट आपके लिए लाए हैं, आपको कैसा लगा? हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। What is Digital Marketing in Hindi , digital marketing kyon jaruri hai

Read More

 


Step by step Digital Marketing Course Free में कैसे करें? संपूर्ण जानकारी Hindi में

Online Paise Kaise Kamaye | Online Paise Kamane Ke 10 Tarike

Computer Courses After 12th | DCA कोर्स बिल्कुल फ्री

Digital marketing kya hai Hindi me
Digital marketing kya hai Hindi me

Disclaimer newsviralsk image

 

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here