Home Insurance Jeevan Akshay Policy ( जीवन अक्षय पालिसी) : अब आपको भी मिलेगा...

Jeevan Akshay Policy ( जीवन अक्षय पालिसी) : अब आपको भी मिलेगा पेंशन

181
0
SHARE
Jeevan Akshay Policy
Jeevan Akshay Policy

Jeevan Akshay Policy ( जीवन अक्षय पालिसी) : अब आपको भी मिलेगा पेंशन

Jeevan Akshay Policy ( जीवन अक्षय पालिसी) प्रत्येक व्यक्ति के मन में इस प्रकार का विचार रहता है कि उनके जीवन बुढ़ापे में ठीक से गुजरे। उन्हें बुढ़ापे में अपनी जरूरतों के लिए किसी के सामने हाथ फैलाने की आवश्यकता ना हो।

इस प्रकार के बातों को ध्यान में रखकर कंपनी पेंशन योजना लेकर आई है। इस योजना के माध्यम से व्यक्ति को बुढ़ापे में हर माह खर्च करने के लिए एक निश्चित राशि प्राप्त होती है।

जीवन अक्षय पॉलिसी की सबसे खास बात यह है कि यह व्यक्ति को आखरी सांस तक पेंशन देती है। Jeevan Akshay Policy एलआईसी का बहुत ही जबरदस्त प्लान है। इस प्लान के अंतर्गत व्यक्ति को एक बार में राशि या फिर किस्त में भुगतान करने की सुविधा दी जाती है।

जीवन अक्षय पॉलिसी सिंगल प्रीमियम नॉन लिंक्ड नॉन पार्टिसिपेटिंग (Single Premium Non Linked Non Participating) और पर्सनल एन्युटी प्लान (Personal Annuity Plan) है।

जीवन अक्षय पॉलिसी 30 वर्ष से 85 वर्ष की आयु वर्ग के व्यक्ति ले सकते हैं । यह पॉलिसी ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से लिया जा सकता है।

पॉलिसी धारक इस पॉलिसी के तहत निवेश करते हैं और उन्हें निर्धारित अवधि के बाद हर महीने एक निश्चित राशि मिलना शुरू हो जाता है। इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश करने के बाद पॉलिसी धारक को नियमित रूप से हर महीने पैसे मिलने लगते हैं।

एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी के अंतर्गत आप जितना निवेश करते हैं उतना ही पेंशन आप को दिया जाता है। यदि कोई व्यक्ति इस पॉलिसी के अंतर्गत ₹100000 का निवेश करते हैं तो उन्हें ₹3000 प्रति माह पेंशन के रूप में दिए जाते हैं।

इस प्रकार आप जितना अधिक निवेश करते हैं उतना ही अधिक आपको पेंशन मिलता है। यदि पेंशन लेने की बात करें तो इस योजना के तहत पॉलिसी धारक सालाना, छमाही तिमाही या हर महीने पेंशन ले सकते हैं।

Jeevan Akshay Policy: इस उम्र के लोग ले सकते है फायदा

LIC के जीवन अक्षय पॉलिसी के अंतर्गत 35 वर्ष से लेकर 85 वर्ष के व्यक्ति पॉलिसी खरीद सकते हैं। साथ ही इस पॉलिसी का लाभ दिव्यांग लोग भी ले सकते हैं। इस पॉलिसी के अंतर्गत पॉलिसी धारक को 10 तरह से पेंशन प्राप्त करने के विकल्प का फायदा दिया जाता है।

यदि किसी व्यक्ति की आयु 75 वर्ष है और वह एक मुश्त 610800 रुपये का प्रीमियम जमा करते हैं तो उन्हें सालाना पेंशन 76 हजार 650 रुपये, छमाही पेंशन 37 हजार 35 रुपये, तिमाही पेंशन 18 हजार 225 रुपए प्राप्त होंगे।

Jeevan Akshay Policy
Jeevan Akshay Policy

पॉलिसी संबंधित अधिक जानकारी के लिए एलआईसी एजेंट से संपर्क कर सकते हैं।

Insurance से संबंधित जानकारियों के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

Insurance Job in India | Insurance company in India | भारत में इंश्योरेंस सेक्टर में jobs

इंश्योरेंस से संबंधित लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें

Read More–Click here

<<<<<>>>>>>
Newsviralsk Quiz

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here