Home Insurance Life Insurance Kyo Jaroori Hai | जीवन बीमा लेने का उचित समय

Life Insurance Kyo Jaroori Hai | जीवन बीमा लेने का उचित समय

1326
5
SHARE
Life insurance kya hai
Life insurance kya hai

Life Insurance आपके लिए क्यों जरूरी है | जीवन बीमा लेने का उचित समय : Benefits of Life Insurance  जीवन बीमा का मुख्य उद्देश्य किसी व्यक्ति की असमय  मृत्यु से उसके परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है। भारत में अभी भी Life insurance से लेकर लोगों में काफी झिझक है। आज के समय में लोगों के पास पर्याप्त संख्या में बीमा नहीं है इसका प्रमुख कारण लोगों में जागरूकता की कमी है।

लोगों को बीमा के बारे में जानकारी देना, उसकी उपयोगिता के विषय में बताना तथा किसी व्यक्ति को कब इंश्योरेंस खरीदना चाहिए इस संबंध में जानकारी रखना जरूरी है।

ऊपर दिए गए सवालों का जवाब खुद से पुछिए कि आप अपने परिवार के सदस्यों के प्रति कितने जवाब देह है। हमेशा लोगों के पास अनेक प्रकार की जिम्मेदारी होती है। जैसे बच्चे की उच्च स्तरीय शिक्षा, बेटी की विवाह इत्यादि।

मनुष्य के हाथ बहुत कुछ है, पर समय का कोई ठिकाना नहीं। आप बहुत जिम्मेदारी में है। भगवान न करें आपके साथ कोई अनहोनी हो जाए। आप अपने जिम्मेदारी को निभाने में असफल हो जाते हैं उस स्थिति में Life insurance आपके परिवार को सुरक्षित रखने में काफी उपयोगी सिद्ध हो जाता है।

Life insurance परिवार के आत्मसम्मान की रक्षा करता उस स्थिति में उन्हें  दूसरों पर मोहताज नहीं होना पड़ता है। बीमा हमारी वित्तीय स्थिति को कायम रखती है ‌।

जीवन बीमा ( Life Insurance) लेने का उचित समय

जीवन बीमा ( Life Insurance) लेने के लिए कोई उचित समय नहीं होता है, जितना जल्दी बीमा कराये उतना ही अच्छा है। क्योंकि व्यक्ति की उम्र बढ़ने पर मॉर्टेलिटी फैक्टर के कारण प्रीमियम भी बढ़ जाता है। इसके साथ शारीरिक समास्याओं अर्थात  स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें बढ़ने के कारण  सही जीवन बीमा मिलने में कठिनाई हो सकती है।

जीवन बीमा के लिए टर्म प्लान सबसे बेहतर ऑप्शन माना जाता है। इस  प्लान के अंतर्गत व्यक्ति को कम प्रीमियम देकर बड़ा सम-एश्‍योर्ड अर्थात सुरक्षा कवर मिल सकता है। इस प्लान की मदद से पर‍िवार की आर्थिक सुरक्षा के साथ आप निश्चिंत होकर जीवन व्यतीत कर सकते हैं।

 

Insurance से संबंधित जानकारियों के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

जीवन बीमा से संबंधित जानकारियां निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ें सकते हैं ??

Insurance के विषय में संपूर्ण जानकारियां हिंदी में

Insurance Job in India | Insurance company in India | भारत में इंश्योरेंस सेक्टर में jobs

Insurance क्या है? यह कितने प्रकार के होते है? | Life insurance in Hindi

Importance of Medical Coding for Insurance

अंतिम शब्द

“Life Insurance आपके लिए क्यों जरूरी है | जीवन बीमा लेने का उचित समय”  यह छोटा सा लेख आपको कैसा लगा। हमें कमेंट्स के माध्यम से जरूर बताएं।

जय हिंद ?? जय भारत ?