Home समाचार Insurance के विषय में संपूर्ण जानकारियां हिंदी में | What is Life...

Insurance के विषय में संपूर्ण जानकारियां हिंदी में | What is Life Insurance in Hindi

708
6
SHARE
Online Test Newsviralsk

What is life insurance in Hindi: लोगों के मुंह से सुनते हैं- मकान ले लो, फ्लैट ले लो, जमीन ले लो, सोना ले लो Investment के परपस से No Doubt , किंतु एक शब्द आपको अभी ज्यादा सुनने को मिलता है कि भाई कुछ करो ना करो Insurance तो पक्का ही ले लो।

What is life insurance in Hindi

अब यह Insurance क्या है इसके बारे में आज हम जानेंगे।

Insurance का मतलब आने वाले खतरा से सुरक्षा, यह सुरक्षा जिंदगी और संपत्ति से संबंधित होता है।
लाइफ और प्रॉपर्टी से जुड़े रिस्क को कवर करने का एक ऑप्शन Insurance होता है ।

Insurance क्यों करवाना चाहिए?

चलिए सबसे पहले जानते हैं Insurance का प्रॉपर मीनिंग —   Insurance एक लीगल एग्रीमेंट है जो Insurance Company और Insurance करवाने वाले व्यक्ति के बीच होती है । इस एग्रीमेंट के according जब कोई व्यक्ति Insurance कंपनी से अपना Insurance (बीमा ) करवाते है तो भविष्य में उस व्यक्ति को होने वाले फाइनेंशियल लॉस की भरपाई Insurance Company करती है।

Insurance किस तरीके से काम करता है?

Insurance क्या होता है, जानने के बाद अब जानते हैं कि Insurance काम कैसे करता है।
Insurance एग्रीमेंट के तहत Insurance Company के द्वारा Insured Person (बीमित व्यक्ति ) से एक फिक्स Amount लिया जाता है, जिसे Premium कहते हैं।

प्रीमियम लेने के बाद अगर उस Insured Person को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचता है तो Insurance Policy की Term & Conditions के हिसाब से उसके नुकसान की भरपाई की जाती है ।

इसी तरह अगर किसी प्रॉपर्टी जैसे कि घर, कार का इंश्योरेंस करवाया गया हो तो उस चीज के टूटने जैसे सिचुएशन में उस property के owner को पहले से decide की गई Conditions के आधार पर मुआवजा दिया जाता है।

Read MoreLife Insurance आपके लिए क्यों जरूरी है | जीवन बीमा लेने का उचित समय

Insurance कितने तरीके का होता है, कितने प्रकार का होता है?

तो Insurance मुख्यत: दो प्रकार के होते हैं Life Insurance और General Insurance.

किंतु आजकल इंश्योरेंस के और भी प्रकार फेमस हो रहे हैं, इन सभी प्रकारों के विषय में भी जानकारियां प्राप्त करेंगे।

Life Insurance — इस के नाम से ही आपको पता लग गया होगा कि Insurance का यह टाइप Insured Person की Life का Insurance करता है, यानी जो व्यक्ति अपना बीमा करवाता है, उसकी अचानक डेथ हो जाए तो उसकी फैमिली को कंपनी मुआवजा देती है।

इस लाइफ Insurance का Importance तब बहुत बढ़ जाता है जब घर के मुखिया की डेथ हो जाए और परिवार का देख रेख करने वाला कोई न हो, तो ऐसे में उस व्यक्ति के ना रहने पर उसके परिवार को financial सपोर्ट करता है। इसलिए Life Insurance जरूर करवाना चाहिए ताकि आपके ना होने पर भी आपकी फैमिली फाइनेंसियल सिक्योर रह सके।

General Insurance  — Insurance के इस टाइप में घर Vehicle, Health,  Animal Insurance ये सभी शामिल होते हैं। Home Insurance बहुत से लोग अपने घर का बीमा भी करवाते हैं, ऐसा करने से उनका घर सुरक्षित हो जाता है यानी कि भविष्य में अगर उनके घर को किसी तरह का नुकसान पहुंचता है तो इसकी भरपाई Insurance कंपनी करती है। इस तरह के Insurance में आग, भुकम्प, बाढ़ जैसी बहुत सी प्राकृतिक आपदाओं से घर को होने वाले नुकसान शामिल होते हैं इसके अलावा दंगा, चोरी और आतंकवाद जैसी आपदाओं के लिए भी Insurance Security दी जाती है।

Health Insurance

Health Problem  काफी ज्यादा बढ़ गई है। इसलिए Health पर होने वाला खर्च भी काफी बढ़ चुका है, ऐसे में अगर आप भी Health Insurance  लेते हैं तो कोई बीमारी होने की Situation में इलाज का खर्चा Insurance कंपनी के द्वारा कवर किया जाता है।

Insurance कंपनी के द्वारा Treatment में कितना कवर दिया जाएगा यह आपके द्वारा ली गई पॉलिसी की Terms पर Depend करेगा।
यहां यह ध्यान रखना जरूरी है कि Health Insurance Policy का फायदा सिर्फ उन्हीं Hospitals में मिलता है जो कि इस पॉलिसी से जुड़े होते हैं। इसके अलावा आजकल ऐसी Health Insurance Policies भी है जो आपकी पूरी फैमिली को Insurance Security दे सकती है इसलिए ऐसी पॉलिसी को प्रमुखता दे ।

Motor या Car Insurance

हमारे देश में Vehicles का Insurance करवाना Compulsory है और ऐसा नहीं करने पर fine लगता है। इस Insurance Policy के तहत Car, Two wheeler या Three wheeler, उसका होने वाला नुकसान का मुआवजा बीमा कंपनी देती है। अगर आपके Vehicle से किसी व्यक्ति को चोट लग गई हो या किसी Person की अनजाने में डेथ हो गई हो तो Insurance कंपनी के द्वारा ऐसे मामलों को Third Party Insurance के रूप में कवर किया जाता है।

Travel Insurance

आजकल Travel Insurance भी काफी चलन में है और यह Insurance Traveling के दौरान होने वाले नुकसान से बचाव करती है। यानी अगर कोई व्यक्ति जिसने अपना Travel Insurance करवा रखा है। वह काम के सिलसिले में या घूमने के परपस से विदेश जाता है, वहां उसे चोट लग जाती है, या उसके समान खोने जैसी घटनाएं हो जाती है, तो इसका मुआवजा Insurance कंपनी उस व्यक्ति को देती है।

इस पॉलिसी की टाइम लिमिट आपकी Journey शुरू होने से लेकर के खत्म होने तक की होती है। इसके अलावा देश के अंदर की जाने वाली छोटी बड़ी यात्राओं के लिए भी Travel Insurance उपलब्ध होता है। आजकल तो आप अगर एप्लीकेशंस यूज़ करते हैं, उस पर कैब बुक करने के लिए, तो वहां भी आपको Insurance का Option दिखता है, जस्ट 1 या 2 रूपए में, इसी के साथ ही जब आप प्लेन से Travel करते हैं तो भी आपको Insurance का ऑप्शन दिखाई देता है।

Crop Insurance

ऐसे किसान जो कृषि लोन लेते हैं, उनके लिए Crop Insurance लेना बहुत जरूरी होता है इस Insurance में Crop यानी की फसल को किसी भी कारण से होने वाले नुकसान की भरपाई Insurance कंपनी के द्वारा की जाती है।

Business Liability Insurance

यह Insurance किसी कंपनी के वर्क या उसके किसी प्रोडक्ट से Consumers को होने वाले नुकसान की भरपाई करता है, जाने किसी कंपनी के कामकाज या उसके किसी प्रोडक्ट की वजह से अगर किसी ग्राहक को कोई हानि होती है, तो ऐसी Situation में कंपनी पर लगने वाला जुर्माना और कानूनी कार्यवाही का सारा खर्चा उठाने की जिम्मेदारी उस Insurance कंपनी की होती है जो कि उस कंपनी का Business Liability Insurance करती है।

यह आपकी चॉइस है कि आप उसे सेलेक्ट करना चाहते हैं या नहीं, लेकिन अब से आपको पता चल गया है कि Insurance Exactly क्या है? इसकी benefits क्या है? यह Long Term में आपको कैसे फायदा पहुंचा सकता है, खास करके उस फ्यूचर में जिसका शायद आपको पता भी नहीं है।

भगवान ना करे ऐसा किसी के साथ ऐसा हो, किन्तु फिर भी अगर आप बहुत concession है अपनी फैमिली को लेकर, अपने घर को लेकर, बहुत सारा दिमाग stress रहता है, तो बेस्ट चीज है कि आप Insurance ले करके रख दीजिए, ताकि आपका यह stress खत्म हो जाए। क्योंकि कुछ चीजें ऐसी होती है जो हमारे हाथ में नहीं होती और अगर आपको लगता है कि अक्सर लोग आपको यह बोलते रहते हैं तो ‘I am sure’ आपके पास जवाब है, कि आपको Insurance लेना है या नहीं, क्योंकि इस लेख में आपको काफी सारी जानकारियां दी है।

Insurance से संबंधित जानकारियों के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

 

Read More

CODE –   551465



इसे भी पढ़ें: —

? Bihar ITI Enrance Exam GK,  Science Question & Online Test — CLICK Here

? कंप्यूटर फंडामेंटल हिंदी भाषा में चित्र सहित — CLICK Here

? 12वीं (आर्ट्स) के ऑब्जेक्टिव प्रश्न उत्तर & ONLINE TESTCLICK Here

? 10वीं ( बिहार बोर्ड) के ऑब्जेक्टिव प्रश्न उत्तर & ONLINE TESTCLICK Here

? बाल क्लास से संबंधित पोस्ट  के लिए —CLICK Here

दोस्तों यह छोटा सा पोस्ट आपको कैसा लगा जरूर बता दें और इसे अपने दोस्तों के बीच जरूर शेयर करें।

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here