Home समाचार Insurance क्या है? यह कितने प्रकार के होते है? | Life insurance...

Insurance क्या है? यह कितने प्रकार के होते है? | Life insurance in Hindi

1021
8
SHARE
Life insurance kya hai
Life insurance kya hai

यदि आप Google search में सर्च कर रहे हैं  What is Insurance?, Types of insurance, life insurance in hindi, benefits of life insurance in hindi, what is life insurance in hindi, Insurance kya hai Insurance ke prakar, insurance ka mahatwa तो आप सही जगह पर आए। यहां बीमा से संबंधित संपूर्ण जानकारियां आपके साथ शेयर करने वाले हैं।

जीवन बीमा Life insurance in Hindi

जीवन बीमा (Life insurance) बीमाधारी एवं बीमाप्रदाता के बीच लिखित करार है। इस करार में बीमाप्रदाता,बीमाधारी की मृत्यु / कोई दुर्घटना के बाद करार किए गए  राशि देने का वादा करता है। जीवन बीमा भविष्य में नुकसान की आशंका से निपटने का एक बहुत बड़ा हथियार है।

हमें यह पता नहीं होता कि आने वाला कल कैसा होगा क्या होगा? नहीं होगा। इस प्रकार बीमा पॉलिसी के जरिए हम संभावित नुकसान की भरपाई की कोशिश करते हैं। बीमा कंपनी बीमा धारी को होने वाले आर्थिक नुकसान की भरपाई करती है। इस प्रकार ऐसा भी कह सकते हैं insurance  जोखिम से सुरक्षा है।

जीवन बीमा के महत्व के संबंध में कुछ जानकारियां इस प्रकार है– जीवन बीमा असमय मृत्यु से संरक्षण प्रदान करती है, यह वृद्धावस्था के लिए एक बचत है तथा सामाजिक सुरक्षा प्रदान करती है।

Insurance कितने प्रकार के होता है?

मुख्य रूप से इंश्योरेंस दो तरीके के होते हैं

(1.) Life Insurance — जीवन बीमा

(2.) General Insurance — साधारण बीमा

 Benefits of Life Insurance in Hindi  जीवन बीमा के लाभ

यदि जीवन बीमा खरीदने वाले व्यक्ति की असमय मृत्यु हो जाती है तो उनके परिवार को बीमा कंपनी मुआवजा देती है। इस स्थिति में जीवन बीमा का महत्व का पता चलता है यदि परिवार का मुखिया के साथ ऐसा अनहोनी होता है तो इस स्थिति में परिवार का खर्च चलाना मुश्किल हो जाता है इसलिए इस आर्थिक संकट से बचने के लिए जीवन बीमा ( Life Insurance) लेना अति आवश्यक है।

Read MoreLife Insurance आपके लिए क्यों जरूरी है | जीवन बीमा लेने का उचित समय

General Insurance ( साधारण बीमा )

दोस्तों अब हम दूसरा बीमा पॉलिसी जिसे साधारण बीमा कहते हैं उसके विषय में चर्चा करने वाले हैं। इस बीमा के अंतर्गत वाहन, घर, पशु, फसल, स्वास्थ्य बीमा आदि में सब शामिल हैं।

घर का बीमा ( Home Insurance):

आप अपने घर का बीमा करवाते हैं, तो आपका घर सुरक्षित हो जाता है। भूकंप, बाढ़ जैसी आपदाओं से यदि आपके घर को किसी तरह का नुकसान हो या चोरी होना, आग लगना, लड़ाई दंगे का वजह से घर का नुकसान हो तो बीमा कंपनी उस घर की हर्जाना देती है। इस स्थिति में आप पुन: अपना घर आसानी से बना सकते हैं। अतः होम इंश्योरेंस भी आपके लिए काफी महत्व रखता है।

वाहन बीमा ( Motor Insurance)

Car insurance kya hai
Car insurance kya hai

अपने देश में वाहन का बीमा करवाना कानूनी तौर पर काफी जरूरी है । यदि आप अपने वाहनों का बीमा करवा लेते हैं, तो फिर आप आसानी से रोड पर चल सकते हैं अन्यथा ट्रैफिक पुलिस आप पर जुर्माना कर सकती है ‌।

वाहन चलाते समय दुर्घटना भी हो सकती है, क्योंकि घटना कहकर नहीं आती, ये असमय घटित हो जाती है। उस स्थिति में हो सकता है आपके वाहन का नुकसान हो, ऐसा भी हो सकता है। यदि आपके वाहन को कोई चुरा ले तो उस स्थिति में यदि आपके वाहन का इंश्योरेंस होगा तो फिर इंश्योरेंस कंपनी आपके वाहन की मुआवजा देगी और आप आसानी से नये वाहन खरीद सकते हैं।

इसलिए जिसके पास वाहन है तो उसका इंश्योरेंस जरूर करवाएं। यदि आपके वाहन से किसी को चोट लग जाती है या कोई व्यक्ति दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं तो फिर इसे Third Party Insurance के तहत कवर किया जाता है।

स्वास्थ्य बीमा ( Health Insurance)

स्वास्थ्य बीमा यह साधारण बीमा के अंतर्गत आते है। आज के समय में बीमारी का इलाज करवाना काफी महंगा हो गया है।
स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने वाले व्यक्तियों को यदि किसी प्रकार की बीमारी होता है, तो उसी स्थिति में बीमा पॉलिसी कंपनी उसे इलाज करवाने के लिए आर्थिक लाभ देती है। इस बीमा का महत्त्व का पता तभी चलता है जब कोई व्यक्ति बीमार पड़ता है और उसके पास उतना पैसा नहीं रहता जिससे वह अपना इलाज करवा पाए। इस स्थिति में बीमा पॉलिसी कंपनी उस व्यक्ति के लिए संजीवनी का काम करता है।

यात्रा बीमा ( Travel Insurance)

यात्रा पॉलिसी का अधिक महत्वपूर्ण उन व्यक्तियों के लिए है जो किसी काम से या घूमने के लिए अपने देश या विदेश जाते हैं और उसे किसी प्रकार की चोट लग जाती है या फिर उसका सामान चोरी हो जाता है। उस स्थिति में बीमा कंपनी उसका मुआवजा देती है। यात्रा बीमा पॉलिसी आपके यात्रा शुरू होने से लेकर यात्रा खत्म होने तक ही वैध होती है।

फसल बीमा ( Crop Insurance)

फसल बीमा पॉलिसी यह किसानों के लिए बना है। यदि आप की फसल बाढ़ आग या किसी प्रकार की बीमारी से बर्बाद हो गया है तो उस स्थिति में बीमा पॉलिसी कंपनी आपको उस फसल की मुआवजा देती है। इसलिए कृषि लोन लेने वाले हर किसान को फसल बीमा पॉलिसी लेना ही चाहिए ताकि भविष्य में होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है।

वैसे तो फसल बीमा पॉलिसी की शर्त काफी कड़ी होती है, इसका मुआवजा तभी मिल पाता है जब यह नुकसान आसपास के खेतों में भी हो, विशेषकर आपके खेतों पर होने वाले नुकसान पर यह मुआवजा मिल पाना कठिन हो जाता है। क्योंकि बाढ़ का प्रकोप या आग सिर्फ आपके खेत पर ही क्षति नहीं पहुंचाते बल्कि आपके आसपास के खेतों को भी प्रभावित कर सकते है। इस स्थिति में सबसे पहले सर्वे किया जाता है कि वास्तव में यह सत्य है कि नहीं। और फिर उसके बाद फसल बीमा पॉलिसी कंपनी द्वारा मुआवजा दी जाती है।

कारोबार उत्तरदायित्व बीमा (Business Liability Insurance)

यदि किसी कंपनी के कामकाज या उत्पाद से ग्राहक को कोई क्षति होती है, तो उस स्थिति में बीमा कंपनी उस कंपनी पर लगने वाले जुर्माना या कानूनी कार्यवाही पर आने वाले खर्च देती है। यह पॉलिसी कारोबार करने वाले व्यक्तियों के लिए काफी महत्व रखता है। कारोबार करने वाले व्यक्तियों को इससे भविष्य में होने वाले नुकसान की भरपाई आसानी से हो जाती है।

Read More Click here

दोस्तों , भारत की जीवन बीमा कंपनियों की सूची हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं जो निम्न है

1. बजाज अलियांज लाईफ इंश्योरेंस
2. बिरला सनलाईफ लाईफ इंश्योरेंस
3. एचडीएफ़सी स्टैंडर्ड लाईफ इंश्योरेस
4. आईसीआईसीआई प्रुडेंशल लाईफ इंश्योरेंस
5. एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस कं लिमिटेड
6. भारतीय जीवन बीमा निगम
7. मैक्स न्यूयार्क लाईफ इंश्योरेंस कं लिमिटेड
8. मेट लाईफ इंडिया इंश्योरेंस कं लिमिटेड
9. कोटक महिंद्रा ओल्ड म्यूचल लाईफ इंश्योरेंस लिमिटेड
10. एसबीआई लाईफ इंश्योरेंस कं लिमिटेड
11. टाटा एआईजी लाईफ इंश्योरेंस कं लिमिटेड
12. रिलायंस लाईफ इंश्योरेंस कं लिमिटेड
13. अविवा लाईफ इंश्योरेंस कं इंडिया प्रा. लिमिटेड
14. सहारा इंडिया लाईफ इंश्योरेंस
15. भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस
16. फ्यूचर जनरालि लाईफ इंश्योरेंस
17. आईडीबीआई फोर्टीज़ लाईफ इंश्योरेंस

Insurance से संबंधित जानकारियों के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

Life insurance kya hai
Life insurance kya hai

 

दोस्तों Insurance से संबंधित यह पोस्ट आपको कैसा लगा आप हमें जरूर कमेंट के माध्यम से बताएं।

 

इसे भी पढ़ें: —

? Bihar ITI Enrance Exam GK,  Science Question & Online Test — CLICK Here

? कंप्यूटर फंडामेंटल हिंदी भाषा में चित्र सहित — CLICK Here

? 12वीं (आर्ट्स) के ऑब्जेक्टिव प्रश्न उत्तर & ONLINE TESTCLICK Here

? 10वीं ( बिहार बोर्ड) के ऑब्जेक्टिव प्रश्न उत्तर & ONLINE TESTCLICK Here

? बाल क्लास से संबंधित पोस्ट  के लिए —CLICK Here

दोस्तों यह छोटा सा पोस्ट आपको कैसा लगा जरूर बता दें और इसे अपने दोस्तों के बीच जरूर शेयर करें।

8 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here