Home Insurance Debit card और Credit card में क्या अंतर है? संपूर्ण जानकारियां

Debit card और Credit card में क्या अंतर है? संपूर्ण जानकारियां

1479
2
SHARE
Debit card aur credit card mein kya antar hai
Debit card aur credit card mein kya antar hai

Debit card और Credit card में क्या अंतर है?  नमस्कार दोस्तों एजुकेशनल पोर्टल NewsViral SK में बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों आज हम डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ हाजिर है।

आज के इस पोस्ट में जानेंगे डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है? तथा इसके क्या उपयोग है? तमाम जानकारियां इस लेख के माध्यम से जानने का प्रयास करेंगे।

Debit card और Credit card में क्या अंतर है?

दोस्तों बता दे कि आजकल हम लोग डिजिटल युग में जी रहे हैं और आने वाले समय में और भी अधिक प्रयोग होने वाले हैं। उसने भी डिजिटल बैंकिंग ने काम को इतना आसान कर दिया है कि घर बैठे कोई भी व्यक्ति शॉपिंग, पैसे का लेन देन तथा ट्रैवलिंग इत्यादि जैसे सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

इस काम को सुचारू ढंग से चलाने के लिए बैंक अपने ग्राहकों को डेबिट कार्ड (Debit Card), क्रेडिट कार्ड( credit card) तथा एटीएम(ATM) प्रदान करती है। इन cards की सहायता से  आसानी से पैसे का लेन देन तथा अन्य काम जैसे शॉपिंग, रेलवे, हवाई जहाज टिकट बुकिंग इत्यादि कामों को घर बैठे किया जा सकता हैं।

डेबिट कार्ड क्या है? What is Debit Card?

Debit card की सुविधा बैंक में सेविंग अकाउंट या करंट अकाउंट वाले ग्राहकों को दिया जाता है। ग्राहक इस कार्ड की सहायता से अपने अकाउंट में उपलब्ध राशियों को आसानी से ऑनलाइन पेमेंट कर अपने जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। इसमें पैसे सीधे ग्राहकों के अकाउंट से कटता है।

क्रेडिट कार्ड क्या है? What is Credit card?

Credit Card , Debit Card से इससे थोड़ा भिन्न है। इस कार्ड का उपयोग आसानी से नहीं कर सकते है क्योंकि इस कार्ड में एक Credit Limit होती, इसे  अपने जरुरतों के मुताबिक  उधार ले पाएंगे। साथ ही उधार में ली गई राशि को दिए गए तय समय में चुकाना पड़ता है।

यदि आप बैंक को उधार राशि तय समय- सीमा तक नहीं चुकाते, तो उस स्थिति में बैंक उधार राशि के ऊपर ब्याज लगते हैं। आप Credit Card कार्ड की सहायता से अपने प्रकार की सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। जैसे  ऑनलाइन पैसे का लेन-देन, गैस सिलेंडर बुकिंग, बिजली बिल,  मूवी की टिकट, बुकिंग, शॉपिंग इत्यादि।

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की सिक्योरिटी फीचर्स?

यदि सिक्योरिटी फीचर्स की बात की जाए तो डेबिट (Debit) और क्रेडिट कार्ड (Credit card) दोनों में सिक्योरिटी फीचर्स लगभग   सामान होता है। हां, एक बात है, जब  आप पेमेंट करते हैं तो सबसे पहले आपसे हमेशा ओटीपी, नोटिफिकेशन या पिन नंबर पूछा जाता है,  इसके बिना पेमेंट संभव है। यदि आप यह जानकारी देते हैं तो फिर आपका पेमेंट होगा।

एक बात को हमेशा ध्यान में रखना है– यदि कोई व्यक्ति आपसे OTP या PIN नंबर Call करके या व्यक्तिगत रुप से मांगते हैं तो यह आपके लिए खतरा बन सकता है। SMS में आए फालतू लिंक पर क्लिक करने से बचें। अनजान लिंक पर क्लिक करना आपको ख़तरे में डाल सकते हैं।

Insurance से संबंधित जानकारियों के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

Debit card aur credit card mein kya antar hai
Debit card aur credit card mein kya antar hai

अंतिम शब्द

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर? लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। आप हमें टेलीग्राम, फेसबुक तथा YouTube Channel को फॉलो कर सकते हैं।
आपकों बहुत बहुत धन्यवाद

इसे भी पढ़ें

?Insurance के विषय में संपूर्ण जानकारियां हिंदी में

?Insurance Job in India | Insurance company in India | भारत में इंश्योरेंस सेक्टर में jobs

?Insurance क्या है? यह कितने प्रकार के होते है? | Life insurance in Hindi

 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here