Home Insurance Term Insurance क्या है, ये क्यों है ज़रूरी तथा Insurance खरीदने का...

Term Insurance क्या है, ये क्यों है ज़रूरी तथा Insurance खरीदने का सही समय क्या है

1388
3
SHARE
What is term insurance in Hindi
What is term insurance in Hindi

Term Insurance क्या है, ये क्यों है ज़रूरी तथा Insurance खरीदने का सही समय: what is term Insurance in Hindi, Term Insurance खरीदने का सही समय क्या है?  ऑनलाइन Term Insurance खरीदना है बेहतर इत्यादि

Term Insurance क्या है?

टर्म इंश्योरेंस ऐसा जीवन बीमा पॉलिसी है, जिसमें सीमित अवधि में निश्चित भुगतान दर पर कवरेज दी जाती है। यदि पॉलिसी अवधि के दौरान बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है तो मृत्यु लाभराशि नामांकित व्यक्ति को दिए जाते हैं। मुख्य रूप से टर्म इंश्योरेंस परिवार को सुरक्षित रखने के उद्देश्य खरीदे जाते हैं।
यदि Insurance के प्रीमियम के बारे में बात की जाए तो Term Insurance पॉलिसी का प्रीमियम सबसे कम होता है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें कोई निवेश घटक नहीं है और प्रीमियम की राशि का उपयोग मुख्य रूप से जोखिम को कवर करने के लिए किया जाता है। पॉलिसी धारक के मृत्यु के पश्चात उत्तरजीवी को पॉलिसी की राशि प्रदान की जाती है।

Life Insurance आपके लिए क्यों जरूरी है | जीवन बीमा लेने का उचित समय

Term Insurance खरीदने का सही समय क्या है?

टर्म इंश्योरेंस खरीदने का सबसे अच्छा समय 30 वर्ष की आयु को मान सकते हैं। इस आयु में व्यक्ति एक जिम्मेदार होते हैं, उनके स्वास्थ्य भी अच्छे होते हैं तथा आर्थिक स्थिति भी ठीक ठाक ही रहता है। इस उम्र में व्यक्ति शादी को करने की योजना रहे होते अथवा परिवार या घर के विषय में योजनाएं बनाते रहते हैं।

Term Insurance को खर्च ना समझ कर सुरक्षा कवच समझना चाहिए। यह इंश्योरेंस अपने लिए नहीं बल्कि अपने परिवार के लिए ही सही जरूर लेना चाहिए, भारत जैसे देशों में सिर्फ 3.7% लोगों के पास टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी है। कहने का मतलब इतनी बड़ी आबादी का एक छोटा सा हिस्सा इस पॉलिसी के अंतर्गत आ रहे हैं। इसलिए टर्म इंश्योरेंस के विषय में भी जागरूक होना आवश्यक है।

Insurance video

ऑनलाइन Term Insurance खरीदना है बेहतर

ऑनलाइन Term Insurance खरीदना क्या बेहतर है? इसके बारे में भी जानते हैं–

>>यदि आप Term Insurance खरीदते हैं तो आपको किसी को भी कमीशन देने की आवश्यकता नहीं होती, साथ ही इंश्योरेंस भी थोड़ा सस्ता हो जाता है।

>>यदि आप टर्म इंश्योरेंस ऑनलाइन खुद से खरीदते हैं और जानकारियां खुद से भरते हैं तो गलती होने की संभावना नहीं होती है।

>>क्लेम करने के समय भी ऑनलाइन सेटलमेंट कर सकते हैं, उस समय आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होता है। वहां आपको कुछ दस्तावेज यानी डेथ सर्टिफिकेट, केवाईसी तथा बैंक खाते की जानकारी देनी होती है। क्लेम पूर्ण होने के बाद पैसा बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है।

Insurance से संबंधित जानकारियों के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

Insurance Job in India | Insurance company in India | भारत में इंश्योरेंस सेक्टर में jobs

इंश्योरेंस से संबंधित लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें

Read More–Click here

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here