Home Interesting facts सर्दियों में गुड़ का चाय पीने वाले सावधान | Side Effects of...

सर्दियों में गुड़ का चाय पीने वाले सावधान | Side Effects of Jaggery Tea in Hindi

626
1
SHARE
Side Effects of Jaggery Tea in Hindi
Side Effects of Jaggery Tea in Hindi

सर्दियों में गुड़ का चाय पीने वाले सावधान | Side Effects of Jaggery Tea in Hindi

सर्दियों में गुड़ का चाय हमारे लिए काफी हानिकारक सिद्ध हो सकता है। दोस्तों, आज की इस लेख Side Effects of Jaggery Tea in Hindi में हम जानेंगे गुड़ के चाय के नुकसान के विषय में। खासकर सर्दियों के महीने में लोग चाय में गुड़ डालकर बनाते हैं और यह चाय पीना लोग पसंद भी करते हैं। वैसे भी यदि आप जरूरत से ज्यादा चाय का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर के लिए अनेक बीमारियों को जन्म देती है।

अपच की समस्या–

अत्यधिक गुड़ का सेवन करने से अपच की समस्या बढ़ जाती है। गुड़ से बने चाय का अधिक मात्रा में सेवन करने से गैस की समस्याएं उत्पन्न होती है। इस प्रकार गुड़ उदर रोग की समस्या पैदा करने लगते हैं।

शुगर का बढ़ना—-

गुड़ की तासीर काफी गर्म होती है, इसके अधिक सेवन से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। यदि आप 10 ग्राम गुड़ का सेवन करते हैं तो यह मान कर चलिए कि आप 9.7 ग्राम शुगर का उपयोग कर रहे हैं। इसलिए हम कह सकते हैं कि गुड़ में बने चाय शरीर में शुगर की मात्रा को बढ़ा देती है।

मोटापा तथा वजन का बढ़ना —

गुड में कैलोरी की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है, इसके सेवन से शरीर का वजन बढ़ने के साथ-साथ अनेक प्रकार की बीमारियां पनपने लगते हैं। इस प्रकार कह सकते हैं कि गुड़ से बने चाय मोटापा तथा वजन बढ़ाने में भी काफी सहायक हो सकता है।

नाक से खून आना —-

गुड़ का तासीर अत्यधिक गर्म होता है इसलिए अधिक गुड़ का सेवन करने से नाक से खून आने की संभावना बढ़ सकती हैं।

कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि गुड़ वाली चाय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। इस लिए यहां चिकित्सक से परामर्श लिए बिना इस्तेमाल करने से बचें। क्योंकि यहां फायदे और नुकसान दोनों बताएं जा रहें हैं।

गुड़ वाली चाय के स्वास्थ्य लाभ (Jaggery Tea Benefits in Hindi)

1.गुड़ वाली चाय Immunity को बढ़ाता है

गुड़ में आयरन, खनिज और कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। ये शरीर में पोषक तत्व Immunity को बढ़ाने में काफी सहायक होते हैं।

2. पाचन में सहायक

पाचन के लिए भी गुड़ की चाय चमत्कार हो‌ सकती है। चाय में मौजूद पोषक तत्व भोजन को काफी तेजी से और आसानी से पचाने में मदद करते हैं।

3. रक्त शुद्ध करने में सहायक

कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो, गुड़ रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने मे सहायक है। ये हमें स्वस्थ तथा तंदुरुस्त रहने में मदद करता है।

नोट — दोस्तों, ये संपूर्ण जानकारियां आयुर्वेद नुस्खों तथा सामान्य जानकारियों के आधार पर ली गई है। NewsViralSK.com इसकी कोई पुष्टि नहीं करती है। आपसे आग्रह है कि इस्तेमाल करने से पहले चिकित्सक से जरूर परामर्श लें।

Prevention is better than cure

Side Effects of Jaggery Tea in Hindi
Side Effects of Jaggery Tea in Hindi

Interesting facts से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए

Read More–? Click Here

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here