Home blog Free में Blog और Website कैसे बनायें? Step by Step with Images

Free में Blog और Website कैसे बनायें? Step by Step with Images

1507
4
SHARE
Free Blog website Kaise banaen
Free Blog website Kaise banaen

Free में Blog और Website कैसे बनायें? :- वेबसाइट कैसे बनाये? ब्लॉग कैसे बनाये? क्या हम Online Earning कर सकते हैं? free me blog website kaise banaen, क्या Internet से पैसा कमाना संभव है? क्या Website से लोग घर बैठे Earning कर सकते हैं?

यदि आपके मन में इस तरह के प्रश्न हैं तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर के अंत तक पढ़े। आपको सारा डॉट्स क्लियर हो जाएगा की एक वेबसाइट से लोग कैसे घर बैठे अर्निंग करते हैं। (free me blog website kaise banaen )

Watch full video

Free में Blog और Website कैसे बनायें?

आप Blog का नाम सुने होंगे इस पर काम करने वाले को ब्लॉगर कहते हैं। ये Online Earning करते हैं, Adsence  दूसरे एड नेटवर्क के माध्यम से पैसा कमाते हैं।
एक ब्लॉगर अपने Blog में अपनी जानकारियों को हमारे साथ शेयर करते हैं और उस जानकारियों के माध्यम से इंटरनेट से पैसा कमाते हैं। यदि  आप में कोई ऐसा कौशल है आप कुछ लिखना जानते हैं।

यदि आप किसी विषय के ज्ञाता हैं, आप किसी टॉपिक पर अच्छे से विचार प्रस्तुत कर सकते हैं। आप कविता कहानियां नाटक चुटकुले इत्यादि में से कोई भी काम कर सकते हैं तो आप इस फील्ड में आ सकते हैं। इस फील्ड में जब आते हैं तो आपने कोई ना कोई हुनर होना चाहिए अन्यथा इसमें सफलता मिलना मुश्किल है।

Blogging से संबंधित और Post पढ़ें —Click here

What is blogging

यदि हमें किसी problem का solution चाहिए तो हम बिना सोचे Google में search कर लेते है और वहां हमें बहुत सारे solutions मिल जाते है. एक तरह से आप ये भी कह सकते है के Internet से बड़ा knowledge source और कुछ नहीं है।

यहां पर सोचने वाली बात यह है की Google में जो हम Search करते हैं, उस समय हमें जो Results प्राप्त होता है वह कहां से आता है।

इस बात को समझ लेने से हम उस तथ्य तक पहुंच जाते हैं कि वह रिजल्ट हमारे जैसे ब्लॉगर जो पहले से क्रिएट करके रखता है। Search Engine वहां से ला कर सामने में रख देते है, और reader पढ़ते हैं ।

HONEST4FUTURE review in English

इस पोस्ट में मैं आप लोगों से शेयर करने वाला हूं कि Blogger पर Website कैसे बनाए जाते हैं और उसको SEO कैसे किया जाता है।

What is a Website? (वेबसाइट क्या है?)

Webpage के संग्रह को Website कहते हैं। एक वेबसाइट में बहुत सारे वेब पेज होते हैं जहां पर Information रखे जाते हैं। विजिटर Search के माध्यम से और डायरेक्ट Domen Name से वेबसाइट तक पहुंचकर Information को पढ़ते हैं।

हमारी Website जिसका नाम है  www.newsviralsk.com वेबसाइट का ही एक हिस्सा है. जब हमारे Page के किसी दुसरे पोस्ट पर कोई क्लिक करते है तो एक नया पेज खुलेगा वो भी एक webpage ही है.

newsviralSK blog website

Website को Open करने के लिए हम applications या software का प्रयोग करते हैं. जिसको वेब ब्राउज़र कहते हैं web Browser. जैसे- Google chrome, Operamini, UC Browser. इत्यादि।

अगर हम किसी वेबसाइट पर जाते हैं जैसे कि www.newsviralsk.com तो वहां home page पर ढेर सारे पोस्ट होते है, जो कि अलग-अलग वेब पेज है।

तो इससे पता चलता है कि “बहुत सारे वेब पेज के संग्रह को ही वेबसाइट कहते हैं।”

Domain name

वैसे एक वेबसाइट बनाने के लिए हमें सबसे पहले पैसे की जरूरत होती है, ताकि होस्टिंग (Hosting) & (Domain name) डोमेन नेम ले सकें उसके बाद वेब प्रोग्रामिंग का भी ज्ञान होना चाहिए जैसे (HTML, CSS, Javascript, PHP, .Net) आदि।

Web hosting

यदि इससे संबंधित जानकारी नहीं होता है, तो हम किसी वेब डेवलपर से भी संपर्क करके वेबसाइट बनवा सकते हैं, किंतु वहां काफी पैसे खर्च करने होते हैं।

What are  Blogs ?  Online diaries

अब थोड़ा हम Blog के विषय में जान ले यह क्या होता है पहले हम लोग Diaries लिखा करते थे उस Diaries को जब ऑनलाइन कर दिया गया तो उसी का नाम हो गया Blog.

कुछ लोग अब ऐसे भी पैसा कमाएंगे

 जहाँ आप अपनी मन पसंद  जानकारियों को लिखित रूप में शेयर कर सकते हैं ।  Blogger.com और WordPress.com  इन में से किसी भी एक website पर  Sign Up कर अपना वेबसाइट बना सकते है. इन दोनों sites में आपको भिन्न-भिन्न प्रकार के tools उपलब्ध है जिनसे आप अपने blog को Design कर सकते हैं।

how to earn money online in india without investment Blogging is the best

How to create website in Blogger?

दोस्तों आज यहां हम सीखेंगे कि फ्री में वेबसाइट कैसे बनाते हैं। इसके लिए कोई जरूरी नहीं है कि हमें वेब programming knowledge  होना ही चाहिए । हम कंप्यूटर के सामान्य ज्ञान (Basic Knowledge ) के साथ भी यह काम आसानी से कर सकते हैं, तो चलिए हम सीखते हैं कैसे फ्री में अपना वेबसाइट बनाएं।

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये- Blogger.com 

Google Chrome  में अपने ईमेल आईडी से Login कर लें ंं

Google search बार में टाइप करें blogger.com 

Blogger.com वेबसाइट को open करें , आपके सामने इस तरह के page आ जाएगा जैसा कि नीचे दिख रहा है।

blogger Par apna website kaise banaen

Display Name वाले बोक्स में नाम टाइप करें जो आप विजिटर को दिखाना चाहते है।

Continue to Blogger बटन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने इस तरह का page आ जाएगा जैसा कि नीचे दिख रहा है

blogger Par apna website kaise banaen 2

Create New Blog लाल रंग के बटन पर क्लिक करें ।

अब आपके सामने Create New Blog का नया पेज खुल जाएगा इसमें Title , Address टाइप करें और Theme sample सेलेक्ट करें।

blogger Par apna website kaise banaen 310

Create Blog लाल रंग के बटन पर क्लिक करते ही आपका ब्लॉग बना जााएगा। और आपके सामने इस तरह का पेज खुल जाएगा जैसा कि नीचे है

blogger Par apna website kaise banaen 40

Theme :- लेफ्ट साइड में theme option पर क्लिक करके उसे आसानी से बदल सकते है।

blogger Par apna website kaise banaen 24

Settings के अंतर्गत Basic सेटिंग करें जो कि SEO के लिए काफी जरूरी है अन्यथा आपका blog Rank नहीं कर सकता है। यहां वेबसाइट का Title और Description फिल कर सेव करना है।

blogger Par apna website kaise banaen 13

Settings के अंतर्गत search preferences ऑप्शन पर क्लिक करें Meta tags description , Google search console, costom robots.txt इत्यादि को एडीट कर लें । इसके लिए सेपरेट पोस्ट पर क्लिक करके पढ़ें।

blogger Par apna website kaise banaen 52

****** Blogger से संबंधित जानकारियों के लिए *****

–  Click here BLOGGING

Subscribe our YouTube channel   SUBSCRIBE

  • सभी ऑप्शन्स के लिए हम पोस्ट क्रिएट करेगें। 
  • यह पोस्ट कैसा लगा जरूर बताए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे। free me blog website kaise banaen.  इसे WhatsApp , Facebook, Twitter & Instagram  पर जरूर शेयर करें। ताकि हमारे ंं और दोस्तों को इससे संबंधित जानकारी प्राप्त हो सके।

धन्यवाद

 

 

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here