Home blog Blogging Kya Hai in Hindi : ब्लॉग शुरू करने के ये 10...

Blogging Kya Hai in Hindi : ब्लॉग शुरू करने के ये 10 फायदे

932
1
SHARE
Blogging Kya Hai
Blogging Kya Hai

Blogging Kya Hai in Hindi : ब्लॉग शुरू करनेे के ये 10 फायदे

Benefit of Blogging in Hindi : – एजुकेशनल पोर्टल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है दोस्तों आज का समय इंटरनेट का है। यदि आप इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो Blogging एक बहुत अच्छा माध्यम है।

आज के लेख में हम Blogging के विषय में जानेंगे साथ ही इसके प्रकार तथा ब्लॉगिंग करने का क्या फायदा है तमाम जानकारियां आप को शेयर करने वाले हैं।

दोस्तों हमारे मन में सबसे पहला प्रश्न यह आता है कि ब्लॉग क्या है?

Blog Kya Hai in Hindi | ब्लॉग किसे कहते हैं

ब्लॉग एक वेबसाइट है जहां पर हम प्रतिदिन नई-नई पोस्ट को पब्लिश्ड करते हैं। जो व्यक्ति ब्लॉग पर काम करता है उसे ब्लॉगर कहा जाता है।
इस प्रकार आप ब्लॉग और ब्लॉगर दोनों के विषय में जान गए हैं। हम आपके लिए हमेशा नए-नए कंटेंट लेट रहते हैं और अपनी वेबसाइट पर पब्लिश्ड करते रहते हैं।

यानी हम एक ब्लॉगर हुए और जहां पर हम अपने पोस्ट को पब्लिक करते हैं वह ब्लॉग है।
आपको किसी विषय में जानकारी चाहिए होती है तो आप सीधे गूगल पर चले जाते हैं और अपने प्रश्नों को सर्च में टाइप कर देते हैं तत्पश्चात आपके सामने ढेर सारे लिस्ट दिखने लगता है और मनचाहे लिस्ट पर आप क्लिक करके अपने प्रश्नों का जवाब ढूंढते हैं।

जहां पर हम जाकर पढ़ते हैं वह एक ब्लॉग होता है या फिर वेबसाइट होता है। सबसे खास बात यह है कि ब्लॉग पर निरंतर अपडेट होता रहता है।

आज से कई वर्ष पहले ब्लॉग बनाना काफी कठिन कार्य माना जाता था इसके लिए कोडिंग तथा प्रोग्रामिंग का नॉलेज आवश्यक होता था किंतु आज के समय में आप 10 मिनट में एक नया ब्लॉग बना सकते हैं वह भी प्रोफेशनल….

इंटरनेट की दुनिया ने ऐसे ऐसे प्लेटफार्म दे दिए हैं जहां पर आसानी से बिना कोडिंग के आप अपना ब्लॉग सेटअप कर सकते हैं और अपने विचार को दुनिया के लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

ऐसे में कहा जा सकता है कि दसवीं पास छात्र भी अब ब्लॉग बना सकते हैं इतना आसान है ब्लॉग बनाना. आप फ्री में ब्लॉगर पर जाकर अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं हंसकर छात्रों से आग्रह है कि वह अपना ब्लॉग जरूर स्टार्ट करें।

आप अपनी पढ़ाई के दौरान क्या कुछ नया चीज सीखते हैं उस विषय में अपने ब्लॉग पर लिखे इससे आपको बहुत अधिक फायदा मिलेगा। वैसे तो इस आर्टिकल में हम ब्लॉगिंग के फायदा का भी जिक्र करने वाले हैं।

Read More

Blogger Kaun Hai | ब्लॉगर कौन है

ब्लॉग पोस्ट लिखने वाले को ही ब्लॉगर कहते हैं आप ऐसा भी मान सकते हैं जो व्यक्ति अपने ब्लॉग पर निरंतर पोस्ट पब्लिश्ड करते रहते हैं वही ब्लॉगर है।

Blogging Kiya Hai | ब्लॉगिंग क्या है

ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश्ड करने का कार्स ब्लॉगिंग कहलाता है।

दोस्तों इस लेख में हम Blog, Blogger, Blogging के विषय में जान गए हैं अब ब्लॉगिंग के कितने प्रकार होते हैं इसे भी जानना आवश्यक है।

ब्लॉगिंग के मुख्यतः दो प्रकार होते हैं

Event Blogging
Permanent Blogging

Event Blogging

दोस्तों यह जानना बेहद जरूरी है। इवेंट ब्लॉगिंग कुछ ही दिनों के लिए होता है। यह ब्लॉग पर्व त्यौहार या फिर  विशेष दिनों पर आधारित होता है। उदाहरण के लिए दिवाली दुर्गा पूजा क्रिसमस डे आदि पर आधारित ब्लॉगिंग इवेंट ब्लॉग के अंतर्गत आता है।

Permanent Blogging

परमानेंट ब्लॉगिंग करने के लिए काफी अधिक समय देना पड़ता है इस ब्लॉग में काफी अधिक संख्या में पोस्ट भी डालने पड़ते हैं। यह ब्लॉग लंबे समय तक चलने वाला होता है।

इस ब्लॉगिंग में ऐसे टॉपिक को कवर करने का प्रयास करते हैं जो सालों भर चलते रहे। इस ब्लॉगिंग में टाइम अधिक लगता है इसलिए सब्र करना तथा मेहनत से काम करते रहना सफलता का मूल रहस्य बन जाता है।

उदाहरण के लिए newsviralsk.com यहां ऐसी बातों पर चर्चा की जाती है जिसके विषय में लोग हमेशा सोचते हैं। इस ब्लॉक वेबसाइट पर एजुकेशनल उसेके साथ-साथ ऐसे टॉपिक को भी कर किया जाता है जो सालों भर चलता है।

आज के समय में बहुत ऐसे लोग हैं जो ब्लॉगिंग के माध्यम से हजारों नहीं लाखों रुपए कमा रहे हैं। ब्लॉगिंग कर वह अपना लाइफस्टाइल को बिल्कुल चेंज कर चुका है।

प्यारे दोस्तों आज हम आपको ब्लॉगिंग के फायदा के विषय में विस्तार से बताने वाले हैं इसलिए को अंत तक जरूर पढ़ें आपको बहुत अधिक फायदा मिलने वाला है।

10 Benefit of Blogging in Hindi

जब आप अपना ब्लॉगिंग स्टार्ट करते हैं तो आपके मन में एक ही प्रश्न रहता है कि नौकरी छुटकारा मिल जाए। हम अपना वेबसाइट बिजनेस शुरू करके घर बैठे पैसे कमाए। 9 से 6 की जॉब से छुटकारा मिल जाए।

किंतु इस समय ब्लॉगिंग में नए होते हैं हमें ब्लॉगिंग का फायदा मालूम ही नहीं होता। किंतु धीरे-धीरे सीखते सीखते ब्लॉगिंग के बारे में बहुत कुछ सीख जाते हैं और फिर अपना वेबसाइट को सफलतापूर्वक लाइव कर देते हैं।

यदि आप नए हैं और अपना ब्लॉग शुरू कर दिए हैं आप ब्लॉग पर प्रतिदिन नए-नए पोस्ट भी पब्लिश्ड कर रहे हैं किंतु आपको सफलता नहीं मिल रही है तो इस स्थिति में डिमोटिवेट होने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आपको इसके विषय में गहन अध्ययन करने की आवश्यकता है।

आज के समय में ब्लॉगिंग कैसे किया जाता है तमाम जानकारियों को सही से समझ कर यदि आप ब्लॉगिंग करेंगे तो एक ना एक दिन सफलता जरूर मिलेगी।

इस लेख को पढ़ने के बाद आप ब्लागिंग में जी तोड मेहनत करने लगेंगे और फिर सफलता से आपको कोई नहीं रोक सकता।

1 – लेखन कला में सुधार होता है 

दोस्तों जब आप अपना ब्लॉग शुरू करते हैं तो उस पर प्रतिदिन नए-नए पोस्ट अपडेट करते रहना पड़ता है। इसके लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन रिसर्च करते हैं तत्पश्चात अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट तैयार करते हैं।

जाहिर सी बात है यदि यह काम आप करते हैं तो आपके लेखन कला में कितना सुधार आएगा। लगातार लिखते रहने से आप एक अच्छे लेखक के रूप में उभर जाते हैं। इस प्रकार शिक्षा की दृष्टि से देखा जाए तो ब्लॉगिंग से लेखन कला में काफी सुधार होता है।

यदि आपको वैसे 300 शब्दों में कुछ लिखने के लिए कह दिया जाए तो आप सोच नहीं पाते हैं की क्या लिखें या फिर क्या नहीं किंतु यदि आप 6 महीने भी सही से ब्लागिंग कर लिए तो इस प्रकार की समस्या अपने आप खत्म हो जाता है। 300 शब्दों का लेख लिखना तो आम बात हो जाता है।

2 – किसी एक विषय में विशेषज्ञ बन सकते हैं 

दोस्तों यदि आप एक ही टॉपिक पर ब्लॉगिंग करते रहते हैं तो आने वाले समय में आप उस विषय का विशेषज्ञ बन जाते हैं। क्योंकि कोई भी पोस्ट लिखने से पहले आप कई बार रिसर्च करते हैं। गहरी रिसर्च होने के कारण उस विषय में आप एक्सपर्ट बन जाते हैं। ब्लॉगिंग करने का यह दूसरा फायदा है। यदि आप एक छात्र हैं तो आपको ब्लॉगिंग जरूर करना चाहिए यह आपके व्यक्तित्व के लिए भी काफी अच्छा करने वाला है।

3 – घर बैठे पैसे कमा सकते हैं

ब्लॉगिंग एक ऐसा साधन है जिसकी सहायता से आप घर बैठे इनकम कर सकते हैं। आप अपने विचार को दूसरों के साथ शेयर करते हैं और फिर पैसा भी कमाते हैं।

यदि आप एक बार ब्लागिंग में सफल हो जाते हैं तो आपको कहीं पर नौकरी करने की आवश्यकता नहीं पड़ती। ब्लॉगिंग वह चीज है जहां पर आप अपना खुद का बॉस होते हैं।

4 – ऑनलाइन पहचान बनना

ब्लॉगिंग के माध्यम से आप ऑनलाइन खुद का पहचान बना सकते हैं। यदि आप एक अच्छा ब्लॉग लिखते हैं तो इस विषय की जानकारी पाठकों तक जाती है और वह आपको ऑनलाइन पसंद करते हैं। एक प्रकार से आपका ऑनलाइन पहचान बन जाता है। और इस पहचान से आपको कभी-कभी दूसरे ब्लॉग पर भी पोस्ट लिखने का मौका मिल जाता है।

अच्छी पहचान होने के कारण आपके फॉलोअर्स बढ़ने लगते हैं और फिर इनकम भी बढ़ने लगता है।

5 – अपना ब्रांड बना सकते हैं 

जब आप ब्लॉग कर निरंतर पोस्ट को अपडेट करते हैं। आपके ब्लॉग पर लोगों का भरोसा होने लगता है तो धीरे-धीरे आपका एक अपना ब्रांड बन जाता है।

6 – नयी स्किल सीखते हैं

ब्लॉगिंग के अंतर्गत आप ढेर सारे  नए-नए skills सीखते हैं। जैसे की Digital marketing, content writing, Social media marketing, Search engine Optimisation इत्यादि। इन चीजों का डिमांड आज के समय में बहुत अधिक है और निकट भविष्य में भी रहने वाला है।

7 – अच्छी नौकरी प्राप्त करना

जब आप एक सफल ब्लॉगर बन जाते हैं तो इस फील्ड में आप नौकरी भी कर सकते हैं। क्योंकि अभी के समय में ऑनलाइन किस प्रकार के ढेरों जॉब है जहां पर आप काम करके अच्छी खासी सैलरी ले सकते हैं।

8 – लोगों की मदद कर सकते हैं 

सबसे अच्छी बात यही है कि आप ब्लॉगिंग करके दूसरों की सहायता कर सकते हैं। अब आपके मन में एक प्रश्न आता होगा की सहायता करने से क्या पैसा मिलता है? हां बिल्कुल मिलता है

बहुत से ऐसे ब्लॉक वेबसाइट है जो अपने पाठक से₹1 भी नहीं डिमांड करते हैं किंतु वह पैसे कमाते हैं। उसके ब्लॉग पर विज्ञापन चलते रहते हैं जिसकी सहायता से उसकी कमाई होती है।

आप अपनी सर्विस को भी बेचकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। यदि आप एक शिक्षक है तो ऑनलाइन कोर्सेज या फिर पीडीएफ के माध्यम से पैसे कमाते हैं। यदि आप एक वेब डेवलपर हैं तो वेबसाइट बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

9 – आप खुद का बिज़नस शुरू करना

ब्लॉगिंग के द्वारा आप अपना खुद का रोजगार शुरू कर सकते हैं। जैसा कि पहले भी बताया जा चुका है आप अपने सर्विसेज बेच सकते हैं और उसके बदले में पैसे प्राप्त कर सकते हैं।
 
इसके लिए आपको ब्लॉग पर सही जानकारी देना होगा तभी तो आप पर लोग विश्वास करेंगे। यदि आप गलत विचार देते हैं तो यहां पर आपका सफलता मिलना मुश्किल है।

10 –  जिंदगी में अनुशासन लाता है 

ब्लॉगिंग जिंदगी में अनुशासन लाता है यह एक आलसी इंसान के लिए नहीं बना है। यदि आप प्रतिदिन अपने ब्लॉग पर पोस्ट करते हैं फिर जाकर आपको सफलता मिलती है। ‌

एक ब्लॉक पोस्ट बनाने के लिए आपको रिसर्च करना पड़ता है कैसे लिखा जाए क्या लिखा ताकि पाठक को सही से जानकारी मिल सके।

अपने ब्लॉग पोस्ट का सही से SEO करना होता है, यदि आप कितना ही अच्छा पोस्ट क्यों नहीं लिखते किंतु यह काम नहीं करेंगे तो गूगल में आपका ब्लॉग दिखेगा ही नहीं। इसलिए SEO करना आवश्यक होता है।

जब आप सही से अपना ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो गूगल को आपके ऊपर भरोसा होता है फिर जाकर वह आपके ब्लॉग पोस्ट को अपने सर्च रिजल्ट में दिखाना शुरू कर देता है। आपके ब्लॉग पोस्ट पर पाठक कितने  देर ठहर रहे हैं, तमाम जानकारियां को ध्यान में रखकर गूगल आपके ब्लॉक पोस्ट को ऊपर रखने का प्रयास करते हैं।

इस प्रकार कहा जा सकता है कि ब्लॉगिंग करने वाले व्यक्ति के लिए आलस शोभा नहीं देता।

अंतिम शब्द: Blog Kya Hai,  Benefit of Blogging in Hindi

दोस्तों इस लेख के माध्यम से हमने आपको ब्लॉग, ब्लॉगर तथा ब्लॉगिंग के 10 फायदों के बारे में बताया है।

आशा करते हैं कि यह लेख पढ़ने के बाद आपको ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के साथ-साथ बहुत कुछ जानकारी मिल गई होगी।

आपसे आग्रह है कि इस ब्लॉग पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उसे भी ब्लॉगिंग फायदा के बारे में जानकारी मिल सके।

Blogging Kya Hai
Blogging Kya Hai

Read More

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here