Home Digital Marketing Digital Products selling Business: डिजिटल प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए

Digital Products selling Business: डिजिटल प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए

1317
20
SHARE
Digital Products selling Business
Digital Products selling Business

Digital Products selling Business: डिजिटल प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए

एजुकेशनल पोर्टल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है दोस्तों आज का यह लेख काफी खास होने वाला है। ‌ यदि इसके विषय में आप सही से जान लेते हैं तो आप डिजिटल प्रोडक्ट बेच करके पैसे कमा सकते हैं।

आज हम जाने वाले हैं Digital Products Kya Hai?, Profitable Digital Products कौनसे है? डिजिटल प्रोडक्ट को कैसे भेजते हैं How To Sell DP Online तमाम जानकारियां इस लेख में पढ़ने वाले हैं।

Digital Products Kya Hai? – Full Form of DP in Hindi

डिजिटल प्रोडक्ट का संक्षिप्त रूप DP होता है Digital Products यानी वो प्रोडक्ट्स जो सिर्फ Soft Copy के फॉर्म में ही मौजूद होता है इस प्रोडक्ट को  Computer, Laptop, Mobile और Tablet जैसे Electronic Devices पर देख सकते हैं यानी इसका Physical Form नहीं होता।

Digital Products के‌ बारे में

वैसा प्रोडक्ट जो डिजिटली बना होता है। जैसे सॉफ्टवेयर, प्लगइन, एप्लीकेशन,  Ai video collection, digital marketing tools, यह सब डिजिटल प्रोडक्ट है इसे आप ऑनलाइन सेल करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

आप फेसबुक या फिर इंस्टाग्राम में देखते हैं कई प्रकार के ढेर सारी विज्ञापन चलते रहते हैं। वैसे ये लोग विज्ञापन के माध्यम से अपने डिजिटल प्रोडक्ट को सेल करते हैं और फिर एक अच्छी खासी इनकम बनाते हैं।

दोस्तों में आपके मन में एक प्रश्न आता होगा कि डिजिटल प्रोडक्ट कहां बेचते है। ‌ आजकल के समय सोशल मीडिया डिजिटल प्रोडक्ट बेचने का सबसे अच्छा साधन बन गया है। फेसबुक तथा इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का प्रयोग करके आप डिजिटल प्रोडक्ट को आसानी से sell कर सकते हैं।

Digital Products को ऑनलाइन बेचने के तरीके

डिजिटल प्रोडक्ट बेचने का सबसे अच्छा तरीका ऑनलाइन माना गया है। ऑनलाइन घर बैठे आप इस रोजगार को स्टार्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास डिजिटल प्रोडक्ट का बंडल रहना चाहिए ताकि आप आसानी से उसे बेच सकें।

आप खुद का भी अपना डिजिटल प्रोडक्ट बना सकते हैं यदि आप  Cooking, Acting, Education, Singing, Fitness या Web Development जैसे कामों को जानते हैं तो इसके लिए अलग-अलग डिजिटल प्रोडक्ट बना सकते हैं और फिर इसे ऑनलाइन बेच सकते हैं।

उदाहरण के लिए eBooks, Educational Courses, Photographs, Software’s,  Mobile Applications और Videos ये सभी डिजिटल प्रोडक्ट जिसे बेचकर लोग हजारों नहीं लाखों रुपए कमा रहे हैं।


Read More


Popular Digital Products to Sell Online

अरे एक बात और आप आपके मन में आया होगा कि अभी के समय में कौन सा डिजिटल प्रोडक्ट सबसे अधिक बिकता है।

इसके बारे में भी आप जान लीजिए। आज के समय में मुख्य रूप से कुछ पॉपुलर डिजिटल प्रोडक्ट्स जो काफी सेलिंग होता है।

1. Courses
2. Ebooks
3. Videos
4. Resume, Script, Email, Promotion, Resign Written Templets
5. Online Magazine
6. Fonts
7. Software’s
8. Illustrations
9. Infographics
10. Logos
11. Icons
12. Graphic Templates
13. Membership Sites
14. Online Tools/Extensions
15. Digital Art
16. Original Music
17. Podcasts
18. Editing Presets
19. Language Lessons
20. Career Consultations
21. Social Media Marketing
22 Photos

5 Most Profitable Digital Products

आज का बिजनेस ऐसा हो गया है कि लोग डिजिटल पढ़ना पसंद करते हैं क्योंकि यह हार्ड कॉपी के मुकाबले काफी सस्ते होते हैं।
पहले एक लेखक को पॉपुलर होने के लिए अपना बुक छपवाना पड़ता था उसके बाद प्रचार प्रसार करने के तत्पश्चात बुक लोगों तक पहुंचता था।
अभी भी यदि हार्ड कॉपी की बात करें तो वही प्रक्रिया चलता है किंतु सॉफ्ट कॉपी में ऐसा नहीं होता।

अब इस सब को भी को आप Kindle और Kobo जैसे Platforms  के माध्यम से आसानी से सेल कर सकते हैं।

यदि आप एक शिक्षक है तो ऑनलाइन कोर्स बनाकर डिजिटली बेच सकते हैं। इसे बनाने में भी खर्च कम पड़ता है और फिर बेचना भी आसान होता है।

Video Courses भी आज के समय में काफी प्रचलन में है। 2021 में कोरोना महामारी के कारण ऑफलाइन क्लासेस बंद हो गए और उसे स्थिति में ऑनलाइन क्लास काफी गो किया। उसके बाद से अभी भी ऑनलाइन क्लास काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। Most Profitable Digital Products के रूप में वीडियो कोर्सेज सामने आया है।

Top 5 Best Platforms to Sell Online Courses

प्यारे दोस्तों यदि सबसे अच्छा पांच प्लेटफार्म की बात करें जहां ऑनलाइन कोर्स सेल की जाती है। यहां हम आपको बताने वाले हैं ऐसे सबसे अच्छे कोर्सेज सेलिंग वेबसाइट जहां पर आप अपना कोर्स को बेच सकते हैं और उससे पैसे बना सकते हैं।

1). Udemy
2). Skillshare
3). Podia
4). Teachable
5). Thinkific

How to Sell Digital Products

डिजिटल प्रोडक्ट को बेचने का सबसे आसान साधन Google Ads और Facebook Ads है जहां पर Target Audience के अनुसार आसानी से अपने प्रोडक्ट को Sell कर सकते हैं।

Social Media Marketing कर प्रोडक्ट को बेचना

यदि सोशल मीडिया पर आपका अकाउंट है तो वहां पर भी अपने डिजिटल प्रोडक्ट को शेयर कर सकते हैं। इस प्रकार आप Instagram, WhatsApp और Facebook ग्रुप्स में शेयर कर सकते है।

Sell Digital Products on Own Website

यदि एक प्रोडक्ट सेलिंग का माध्यम है यदि आपके पास थोड़ा ज्यादा बजट है तो इसके लिए आप अपना वेबसाइट बना सकते हैं। उस वेबसाइट पर Product Details के साथ Buying Links और  Payment Gateway लगाकर अपने डिजिटल प्रोडक्ट को Sell कर सकते हैं।

Create a Online Store

यदि आप अपना वेबसाइट नहीं बनाना चाहते हैं तो E-Commerce Platforms पर Online Store बनाकर या अपना Seller Account बनाकर अपने डिजिटल प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं।

इसके लिए आप Amazon, Shopify और Instamojo जैसे प्लेटफॉर्म्स पर अपना Store बना सकते है, या Products को Add कर सकते है। तत्पश्चात Paid Advertising और Social Media Promotion के माध्यम से प्रोडक्ट लिंक को ग्राहकों तक पहुंचा सकते हैं।

एक बात और जानना जरूरी है यदि आप Shopify पर स्टोर बनाने के बाद आपको Monthly Charges देने होंगे उसी तरह, Instamojo पर भी आपको Monthly Charges देने पड़ते हैं, किंतु शुरुआत में आप फ्री में भी अपना स्टोर बना सकते हैं।

eBooks Sell करने के लिए अभी के समय में Best eBook Platform Amazon Kindle है जहां पर आप अपनी eBooks को आसानी से sell कर सकते हैं।

Digital Products selling Business in Hindi

यदि आपके पास प्रोडक्ट नहीं है तो नीचे दिए गए इमेज पर क्लिक करके। कम कीमत पर 2000 से अधिक प्रोडक्ट खरीद सकते हैं और उसे आप सोशल मीडिया पर बेचकर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

 

यदि आपके पास फेसबुक फ्रेंड्स इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स है तो या छोटा सा काम करके आप घर बैठे पैसिव इनकम कर सकते हैं।

निष्कर्ष : Digital Products selling Business

उम्मीद करते है इस आर्टिकल से आपको Digital Products को ऑनलाइन बेचने के तरीके के बारे में जानकारी मिली होगी।

इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ Social media handles पर शेयर करें, ताकि उन्हें आधुनिक युग के ऑनलाइन बिज़नस के बारें में जानकारी प्राप्त हो।

 

 

20 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here