Home Digital Marketing Hosting Kharidte Samay Yad Rakhe 8 Bate : होस्टिंग खरीदते समय 8 बातों...

Hosting Kharidte Samay Yad Rakhe 8 Bate : होस्टिंग खरीदते समय 8 बातों का रखें ध्यान

492
0
SHARE
Hosting Kharidte Samay Yad Rakhe
Hosting Kharidte Samay Yad Rakhe

Table of Contents

Hosting Kharidte Samay Yad Rakhe 8 Bate : होस्टिंग खरीदते समय 8 बातों का रखें ध्यान

यदि आप वेबसाइट बनाने के विषय में सोच रहे हैं तो Hosting के विषय में जानना बेहद जरूरी है। क्योंकि इसका जरूर वेबसाइट बनाते समय पर ही जाता है। वैसे तो ब्लॉगर पर फ्री में होस्टिंग मिल जाता है किंतु यदि आप प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आप होस्टिंग के साथ अपना ब्लॉग वेबसाइट शुरू करते हैं।

दोस्तों आज के लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि Hosting खरीदते समय किन-किन बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यदि आप ब्लॉक के फील्ड में काम करना चाहते हैं तो शुरुआती समय में Cheap Web Hosting खरीदना चाहते हैं किंतु इससे पहले आपको Hosting के बारे में जानकारी रखना बेहद जरूरी है।

Cheap Web Hosting के विषय में आपको कब सोचना चाहिए इस विषय में भी आपको जानना जरूरी है। इसलिए होस्टिंग करते समय आपको इस पर ध्यान देना चाहिए।

होस्टिंग वेबसाइट  के लिए क्यों जरूरी है

जब हम कोई ब्लॉग वेबसाइट शुरू करते हैं तो डाटा को स्टोर करने के लिए एक जगह की आवश्यकता होती है। अपने डेटा को जहां पर हम स्टोर करते हैं। जहां से कंटेंट को इंटरनेट पर लाइव दिखाया जा सके वह होस्टिंग है।

इस प्रकार होस्टिंग के बगैर हम अपनी वेबसाइट के कंटेंट को यूजर तक नहीं दिखा सकते। ऐसे में कर सकते हैं की होस्टिंग एक ऐसा जगह है जहां पर हम अपनी वेबसाइट के कंटेंट को स्टोर करके रखते हैं और इंटरनेट के माध्यम से यह लाइव दिखाता है।

Cheap Web Hosting क्या है?

प्यारे दोस्तों आपको कभी भी Cheap Web Hosting के चक्कर में नहीं पढ़ना चाहिए। यदि आप अपनी वेबसाइट का अच्छा परफॉर्मेंस चाहते हैं तो इसके लिए आप बेहतर सर्विस देने वाले कंपनी से सर्विस ले सकते हैं। क्योंकि कम पैसे के चक्कर में आपको बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है।

Cheap Hosting को चुनना क्यों महत्वपूर्ण हैं?

देखिए सस्ती वाली होस्टिंग भी आप ले सकते हैं किंतु जब आप वेबसाइट के बारे में सीख रहे हैं। आपका वेबसाइट नया है आप एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं तो उसे स्थिति में आप सस्ती वाली होस्टिंग खरीद सकते हैं। किंतु जब आपका वेबसाइट अच्छा परफॉर्म करने लगे तो आपको इस लालच में नहीं पढ़ना चाहिए। क्योंकि कितनी मेहनत के बाद आप अपनी वेबसाइट के लिए Keywords रिसर्च करते हैं फिर आर्टिकल बनाते हैं और इसे ऑप्टिमाइज करते हैं।

प्यारे दोस्तों जब हम अपना वेबसाइट WordPress के माध्यम से बनाते हैं तो वहां वेबसाइट का संपूर्ण डाटा पोस्टिंग के ऊपर निर्भर होता है, इसलिए वेबसाइट बनाने से पहले आपको इस बारे में अच्छे से जानकारी रखना बेहद जरूरी है।

होस्टिंग खरीदते समय 8 बातों का रखें ध्यान

दोस्तों यदि आप नए ब्लॉगर हैं और ब्लॉगिंग करने का इच्छा रखते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए। क्योंकि आपके यहां बताया जाएगा की एक नए ब्लॉगर को होस्टिंग खरीदते समय किन-किन बातों पर ध्यान देना है। शुरुआती समय में आपको कौन सा होस्टिंग लेना चाहिए जो आपके लिए सूटेबल हो।

यदि आप पहली बार Hosting खरीद रहे हैं तो Hosting का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल कार्य हो जाता है। क्योंकि मार्केट में ढेर सारे कंपनियां है कैसे होस्टिंग लिया जाए ढेर सारे प्रश्न हमारे दिमाग में घूमने लगते हैं।

1. नई ब्लॉगर को इस प्रकार का होस्टिंग लेना चाहिए

प्यारे दोस्तों यदि आप अपना ब्लॉग स्टार्ट करना चाहते हैं तो शुरुआती समय में आपको Shared Plan का चुनाव करना चाहिए क्योंकि शुरुआती में आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक काफी कम होता है और दूसरी तरफ इस प्रकार के होस्टिंग सस्ती होती है।

2. Hosting खरीदने का समय

होस्टिंग खरीदते समय आपको विशेष ध्यान रखना चाहिए। होस्टिंग कंपनियां ब्लैक फ्राईडे, होली, दीपावली, क्रिसमस डे आदि त्योहार पर ऑफर्स देती है। यदि इस  त्योहार पर आप पोस्टिंग खरीदने हैं तो आपको सस्ता पड़ेगा।

3: Hosting Renewal Cost पर जरूर ध्यान दे

जब पहली बार होस्टिंग करते हैं तो सस्ती होती है किंतु जब Reneval करने का समय आता है तो उसे समय price पर ध्यान देना चाहिए।  इस प्रकार का सकते हैं कि पोस्टिंग कंपनियां शुरुआती में आपको ऑफर्स देती है किंतु बाद में Reneval के समय वसूली किया जाता है। इस बात पर भी खास ध्यान रखना आवश्यक है।

4 अधिक समय के लिए होस्टिंग ना खरीदे

होस्टिंग करते समय यदि आप अधिक समय के लिए होस्टिंग करते हैं तो यह सस्ता पड़ता है किंतु यदि कंपनी नहीं है तो उसे स्थिति में आपको अधिक समय के लिए होस्टिंग नहीं खरीदनी चाहिए। अच्छी कंपनियों के साथ आप लंबे समय का डील कर सकते हैं। क्योंकि ऐसा देखा गया है कि जब आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ने लगता है तो आप उसे अपग्रेड कर सकते हैं। इस स्थिति में आपके पिछले बाके पैसे को भी मैनेज कर दिया जाता है।

5: Hosting की Uptime And Downtime के विषय में जाने

होस्टिंग करते समय आपको Uptime And Downtime सरवर के विषय में भी जानकारी रखना बेहद जरूरी है। एक बात तो है कोई भी कंपनियां 100% अब टाइम की गारंटी दे दें ये मुश्किल  है। किंतु 99.99% अब टाइम के बारे में बताया जाता है। पौष्टिक खरीदते समय वेबसाइट की ट्रैफिक आने पर सर्वर डाउन हो जाती है इस विषय में भी आपको जानना जरूरी है।

6: कंपनी का Support System

होस्टिंग करते समय यह सबसे उपयोगी है, होस्टिंग कंपनी का सपोर्ट सिस्टम कैसा है क्या वेबसाइट में प्रॉब्लम आने पर समस्या का समाधान करने में मदद करती है। इस विषय में भी जानकारी रखना जरूरी है। सपोर्ट टीम आपसे किस भाषा में बात करती है इस बारे में भी आप जानकारी इकट्ठा करें।

7. होस्टिंग अच्छी पर Support नहीं

बहुत सी ऐसी होस्टिंग कंपनियां है जिसकी होस्टिंग काफी अच्छी होती है आपका वेबसाइट भी काफी अच्छा चलता है किंतु सपोर्ट टीम अच्छा नहीं होने के कारण लंबे समय तक समस्या का समाधान नहीं होता उसे स्थिति में आपका वेबसाइट डाउन पर जाता है। इस प्रकार की होस्टिंग खरीदने से आपको बचना चाहिए।

8: Beckup And Restored के लिए Options

आप वेबसाइट पर काम करते हैं तो आपका डाटा टाइम टू टाइम Beckup And Restored होना चाहिए ताकि कभी भी वेबसाइट पर कोई प्रॉब्लम आए तो बैकअप की सहायता से आप अपनी वेबसाइट को पहले की स्थिति में ला सकते हैं।

होस्टिंग खरीदते समय 8 बातों का रखें ध्यान

FAQs:

Q.1 वेब होस्टिंग से क्या समझते हैं?

वेब होस्टिंग एक ऐसा जगह है जहां पर हम अपनी वेबसाइट के डाटा को स्टोर करके रखते हैं। वहां से इंटरनेट के माध्यम से डाटा को लाइव वेबसाइट द्वारा दिखाया जाता है।

Q.2 वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं?

वेब होस्टिंग साधारण 5 प्रकार के होते हैं

>>Shared Server होस्टिंग
>>Virtual Private Server (VPS) होस्टिंग
>>Dedicated Server होस्टिंग
>>Cloud होस्टिंग
>>WordPress होस्टिंग

Q.3 वेब होस्टिंग की आवश्यकता क्यों है ?

अपनी वेबसाइट को ऑनलाइन लाइव दिखाने के लिए वेब होस्टिंग की जरूरत पड़ती है। हम अपनी वेबसाइट की डाटा को होस्टिंग सर्वर पर स्टोर करके रखते हैं।

Q.4 क्या मैं वेब होस्टिंग कंपनियों को बदल सकता हूँ ?

यदि आप अपने होस्टिंग कंपनी से संतुष्ट नहीं है तो इसे आसानी से बदला जा सकता है।

Q.5 प्रति माह वेब होस्टिंग की लागत कितनी होती हैं ?

शुरुआती दौर में यदि आप शेयर होस्टिंग खरीदने हैं तो ये ₹100 से कम महीने में आपको मिल जाएगा। किंतु जब आप इसे अपडेट करेंगे तो इससे अधिक महीने देने होंगे।

Q.6 सबसे अच्छी वेब होस्टिंग कौन कौन सी हैं ?

आज के समय में यह कहां पाना मुश्किल है क्योंकि यह आपकी वेबसाइट की ऊपर डिपेंड करता है यदि आप शुरुआती समय में होस्टिंग खरीदना चाहते हैं तो ब्लूहोस्ट , होस्टगैटोर, होस्टिंगर के साथ जा सकते हैं। कुछ समय के बाद आप खुद निर्णय ले सकेंगे की कहां पर वेबसाइट को होस्ट करना चाहिए।

निष्कर्ष:

दोस्तों होस्टिंग से संबंधित यह आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से जरूर बताने का प्रयास करें। यदि होस्टिंग लेने के समय आप इन बातों पर ध्यान देंगे तो आप कम कीमत में अच्छे होस्टिंग खरीद सकेंगे।

इसे भी पढ़ें- Online पैसे कमाने के तरीके

Facebook से पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीके

  यूट्यूब से 25 से ₹30000 आसानी से कमाने वाला टॉपिक

Earn 3000/Day with Google| Best Freelance work| घर बैठे पैसे कमाए 

रोजाना घर बैठे पैसे कमाएं , जाने तरीका (सीक्रेट -यह कोई नहीं बताता)

 रोजाना घर बैठे पैसे कमाएं , जाने तरीका

How To Make Money Online in India
How To Make Money Online in India

Whatsapp : कमाओ $15 Dollar Daily | Whatsapp से पैसे कमाने का धांसू तरीका

PhonePe  : रोजाना कुछ घंटे काम करके 300 रूपए, यह है तरीका

Earn 1000 Doller/Month:   Google से Copy Paste करके अपने YouTube Channel को Monitize करें

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | Daily $20 कमाओ | Instagram  Step by step

कमाओ $20 Dollar Daily | ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye
Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Affiliate Marketing | एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

 डिजिटल मार्केटिंग आपके लाइफस्टाइल को बदल सकता, डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? | पैसे कमाने का मस्त रास्ता डिजिटल मार्केटिंग | Digital Marketing क्यों जरूरी है

डिजिटल प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए

Digital Products selling Business
Digital Products selling Business

Cricket Highlights : गरीबी को भगाने के लिए यह यूट्यूब  चैनल –कम मेहनत अधिक पैसा

 गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेने का सबसे आसान तरीके — 7 steps कोई नहीं बताता है

Seo Friendly Article लिखने का यही है सही तरीका | Write SEO Friendly Article

High CPC Low Competition Blogging Niche for USA
High CPC Low Competition Blogging Niche for USA

4 High CPC Blogging Niches for USA | लाखों रुपए कमाए 1 Click = $25 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here