Home Exam success tips How to Prepare for Board Exams: बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें?...

How to Prepare for Board Exams: बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें? 95% मार्क लाने का तरीका

696
0
SHARE

How to Prepare for Board Exams: बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें? 95% मार्क लाने का तरीका

How to Prepare for Board Exams: बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें इस संबंध में हम जानकारियां लेकर हाजिर हैं। बोर्ड एग्जाम में अच्छे अंक लाने का जो रणनीति है इसके बारे में एक्सपर्ट का क्या विचार है इस लेख में हम आपके साथ साझा करने वाले हैं।

जैसा कि आप जानते हैं बोर्ड परीक्षा का समय बहुत निकट आ गया है देश भर में अलग-अलग बोर्ड परीक्षाएं 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए आयोजित की जाती है। कहीं ना कहीं आगे की पढ़ाई के लिए अच्छे अंक की आवश्यकता पड़ी जाती है।

ऐसा देखा जा रहा है कि कम अंक वाले छात्रों को अच्छे कॉलेज में एडमिशन तक नहीं मिलता। ऐसे में अच्छे अंकों का होना आवश्यक है। इस आर्टिकल में हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं कुछ ऐसे टिप्स जिसे यदि आप फॉलो कर लेते हैं तो बोर्ड परीक्षा में 90% मार्क आसानी से ले सकेंगे।

ध्यान देने योग्य बात यह है कि बोर्ड परीक्षा का समय बहुत ही निकट है इसलिए आप आज से ही अमल करना शुरू कर दें। जितने जल्दी आप तैयारी शुरू कर देते हैं उतना ही ज्यादा फायदा आपको आगे मिलने वाला है।

पढ़ाई करने का एक प्लानिंग करें

पढ़ने के लिए एक प्लान का होना बेहद जरूरी है। आप दिन भर में कितना समय पढ़ते हैं किस विषय पर कितना समय देते हैं इसके विषय में भी आपको सोचना होगा। ‌ प्लान बनाते समय जिस विषय में आप कमजोर हैं उसके लिए थोड़ा अधिक समय रखने का प्रयास करें।

आपको यह भी जानना होगा कि कौन-कौन स्कोरिंग सब्जेक्ट है। जैसे की हिंदी अंग्रेजी मैथिली आदि ये स्कोरिंग सब्जेक्ट के अंतर्गत आते हैं। कुछ छात्र यह समझते हैं कि यह आसान विषय है इस पर ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है, किंतु छात्रों के लिए यही भूल है। आपको इस विषय पर भी विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है।

यदि इन विषयों की तैयारी अच्छे से करते हैं तो आपका स्कोरिंग अच्छा रहेगा।

प्रत्येक दिन टारगेट करें

आपको प्रत्येक दिन एक टारगेट बनाना है कि आज हमें इतना पढ़ना है। टारगेट को आप अपने कॉपी में लिख सकते हैं उसके बाद टारगेट के अनुसार पढ़ाई को शुरू करें।

टारगेट में आप ऐसे विषय को रखें जो आपके लिए थोड़ा कठिन हो साथ ही हल्के सब्जेक्ट को भी रखने का प्रयास करें।

उदाहरण के लिए आपको कैसे विषय को टारगेट बनाकर रखना है। माना कि आज टारगेट के अंतर्गत हम हिंदी का मॉक टेस्ट, सामाजिक विज्ञान का मॉक टेस्ट, विज्ञान का मॉक टेस्ट, विज्ञान का लघु उत्तरीय प्रश्न याद करना, हिंदी के लेखकों का नाम याद करना।

ऐसे करके आप प्रत्येक दिन अपना एक टारगेट बनाएं और उसे टारगेट को अचीव करने का प्रयास करना है। प्रत्येक दिन बनाए गए टारगेट की अकॉर्डिंग यदि आप पढ़ना शुरू कर देते हैं तो बेहतर रिजल्ट आने से कोई नहीं रोक सकता।

सही किताबों का चयन

यदि आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सही किताबों का चयन करना ही पड़ेगा। कुछ छात्र तो काफी अधिक किताबें को पढ़ने का प्रयास करता है ऐसे नहीं बेहतर होगा कि आप एक अच्छे पुस्तक पर फोकस करें। एनसीईआरटी का बुक इसके लिए बेहतर है। आप इस पर ही फोकस करें।

नोट्स का उपयोग करना

दोस्तों परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए नोट्स बनाना काफी प्रभावकारी होता है।‌ क्योंकि इसमें आप सिर्फ पॉइंट का जिक्र करते हैं। नोट्स बनाने से अपने विषय वस्तु का आयोजन करना बिल्कुल आसान हो जाता है। यह परीक्षा के समय में आपके लिए काफी लाभदायक होता है।

सैम्पल पेपर और क्वेश्चन बैंक से करें अभ्यास

बहुत से ऐसे छात्र है जो सैंपल पेपर और क्वेश्चन बैंक से अभ्यास नहीं करते हैं,यह गलत बात है। बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए क्वेश्चन बैंक से अभ्यास करना बेहद जरूरी है।

सबसे बड़ी बात यह है कि जब आप सैंपल पेपर से अभ्यास करेंगे तो आपको एक अंदाजा लग जाएगा की किस प्रकार के प्रश्न बोर्ड द्वारा पूछे जाते हैं।

आपको कम से कम 10 वर्ष के प्रश्नपत्र का अभ्यास जरूर करना चाहिए। इसे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी महत्वपूर्ण प्रश्न कवर हो जाएंगे। बहुत से ऐसे भी प्रश्न आपको मिल जाएगा जो बार-बार बोर्ड परीक्षा में पूछे जाते हैं।

इस प्रकार यदि आप अपना तैयारी करेंगे तो आप बोर्ड परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे।

अपने हैंडराइटिंग पर रख ध्यान

बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आपको अपने हैंडराइटिंग पर विशेष ध्यान रखना है। क्योंकि परीक्षक के सामने आपका हैंडराइटिंग ही जाता है। यदि आपका हैंडराइटिंग अच्छा है और लिखने का तरीका बेहतर है तो आपको अच्छे अंक निश्चित रूप से मिलेंगे। ऐसा देखा गया है कि अच्छे हैंडराइटिंग वाले छात्र औसत होते हुए भी बेहतर प्रदर्शन करते हैं बोर्ड परीक्षा में….

How to Prepare for Board Exams: बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें? 95% मार्क लाने का तरीका

दोस्तों बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने का यह तरीका आपको कैसा लगा। इसे जरूर इंप्लीमेंट करने का प्रयास करें। आज से इसे फॉलो करना शुरू कर दें।

बोर्ड परीक्षा में सफल होने के लिए आपको किन-किन बातों पर ध्यान देना है संबंधित पोस्ट आप पढ़ सकते हैं नीचे लिंक दिया गया है।

How to Prepare for Board Exams
How to Prepare for Board Exams

 

बोर्ड परीक्षा सफलता का मूल मंत्र>>  नीचे लिंक

IMPORTANT LINKS FOR YOU

✓Board Exam Free VIRAL OBJECTIVE Download pdf>> Click HERE

12वीं (आर्ट्स) के VIRAL ऑब्जेक्टिव प्रश्न उत्तर — CLICK Here

✓ 10वीं ( बिहार बोर्ड) के VIRALऑब्जेक्टिव प्रश्न उत्तरCLICK Here

✓  बिहार बोर्ड 10वी  (35 से अधिक) WhatsApp Group  —  Click here

✓  बिहार बोर्ड 12वी (Arts) WhatsApp Group   —  Click here

✓ बिहार बोर्ड 10वी & 12वी (Arts) Telegram —   Click here

✓ Facebook Fans Page लाइक करे Click here

✓ Twitter  पर जरूर फॉलो करें Click here

 

 


 


Subscribe करें  हमारे Top 3 kaun युटुब चैनल को


 


 

इसे भी पढ़ें- Online पैसे कमाने के तरीके

 Facebook से पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीके

  यूट्यूब से 25 से ₹30000 आसानी से कमाने वाला टॉपिक

रोजाना घर बैठे पैसे कमाएं , जाने तरीका (सीक्रेट -यह कोई नहीं बताता)

Whatsapp : कमाओ $15 Dollar Daily | Whatsapp से पैसे कमाने का धांसू तरीका

PhonePe  : रोजाना कुछ घंटे काम करके 300 रूपए, यह है तरीका

Earn 1000 Doller/Month:   Google से Copy Paste करके अपने YouTube Channel को Monitize करें

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | Daily $20 कमाओ | Instagram  Step by step

कमाओ $20 Dollar Daily | ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

 डिजिटल मार्केटिंग आपके लाइफस्टाइल को बदल सकता, डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? | पैसे कमाने का मस्त रास्ता डिजिटल मार्केटिंग | Digital Marketing क्यों जरूरी है

डिजिटल प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here