Home Exam success tips 10th Board Exam 95% Kaise : अक्टूबर में पढ़ कर बोर्ड परीक्षा...

10th Board Exam 95% Kaise : अक्टूबर में पढ़ कर बोर्ड परीक्षा में 95% अंक कैसे लाएं

815
0
SHARE
10th Board Exam 95% Kaise
10th Board Exam 95% Kaise

Table of Contents

10th Board Exam 95% Kaise : अक्टूबर में पढ़ कर बोर्ड परीक्षा में 95% अंक कैसे लाएं

10th Board Exam 95% Kaise : एजुकेशनल पोर्टल newsviralsk में आपका बहुत-बहुत स्वागत है, दोस्तों आज का यह लेख हमारे उन दोस्तों के लिए काफी उपयोगी है जो बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं।

बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय हमारे मन में एक प्रश्न बना रहता है कि अब इतने कम समय में कैसे तैयारी किया जाए ताकि अधिक से अधिक अंक प्राप्त हो।

आज के इस लेख में हम जानने वाले हैं कि अक्टूबर से पढ़ाई शुरू करके बोर्ड परीक्षा में 95% अंक कैसे प्राप्त करें। अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए किन-किन बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है, हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए सभी विषयों पर विस्तार से जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

परीक्षा की तैयारी के लिए करें प्लानिंग

बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने से पहले आपको यह प्लानिंग करना होगा कि आपका सिलेबस क्या है प्रश्न कहां-कहां से पूछे जाते हैं और कितने चैप्टर हैं, जानकारी रखना जरूरी है।

आपका सिलेबस क्या है

यदि आप एक टॉपर बनना चाहते हैं तो टॉपर्स के गुण आपके अंदर होना ही चाहिए। टॉपर कैसे तैयारी करते हैं ये भी आपको जानना जरूरी है। टॉपर्स स्टूडेंट कुछ खास तरीके से तैयारी करते हैं जो तरीके आम छात्र प्रयोग नहीं करते। वह पहले से रणनीति बनाते हैं की बोर्ड परीक्षा में किस प्रकार से पढ़ा जाए तो 95% तक पहुंचा जा सकता है।
इस प्रकार कहा जाए तो टॉपर्स बनने के लिए आपको अपने सिलेबस का संपूर्ण जानकारी होना जरूरी है। ताकि वह अपने सिलेबस के अनुसार अच्छी तैयारी कर सके।

सभी विषयों में कितने चैप्टर हैं

अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आपको अपनी विषय वस्तु का ध्यान भी होना चाहिए। ‌ इस विषय में कितना अंक का प्रश्न पूछा जाता है। आपको चैप्टर वाइज इसकी जानकारी होना जरूरी है। ऐसे छात्र प्रीवियस ईयर के प्रश्नों से अंदाजा लगा लेते हैं कि बोर्ड द्वारा किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं और वैसे प्रश्न को वह महत्वपूर्ण प्रश्नों के श्रेणी में रख देते हैं।

बोर्ड परीक्षा 2024 में कैसा प्रश्न आएगा?

यह प्रश्न छात्रों को काफी प्रभावित करता है। छात्र हमेशा इस परेशानी में रहते हैं बोर्ड में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे।  इसका सबसे आसान उत्तर यही है कि आप मॉडल प्रश्न को अपने बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र मान सकते हैं। ‌ मॉडल प्रश्न पत्र साथ ही क्वेश्चन बैंक को ध्यान में रखकर अपना तैयारी करें।

आप खुद पर विश्वास करें कि किसी प्रकार के प्रश्न आपको बोर्ड परीक्षा में पूछे जाएंगे। आपके अंदर आत्मविश्वास होना ही चाहिए कि मॉडल प्रश्न पत्र हमारे बोर्ड परीक्षा के लिए बनाया गया है। ये छात्रों का मार्गदर्शन करता है कि ऐसे प्रश्न बोर्ड परीक्षा में आएंगे।

सेल्फ स्टडी का प्राथमिकता देना

बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए सेल्फ स्टडी को नंबर वन पर रखने की आवश्यकता है। आपको खुद से पढ़ाई करना है समस्या आने पर उसका हल भी खोजना है।
इस कार्य के लिए आप अपने शिक्षक और अपने दोस्तों से भी मदद ले सकते हैं।

बोर्ड परीक्षा में कॉपी कैसे लिखें?

बोर्ड परीक्षा का कॉपी लिखते समय आपको कुछ छोटे-छोटे बातों पर विशेष ध्यान रखना पड़ता है। यदि आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपने हैंडराइटिंग पर विशेष ध्यान रखना है।
उत्तर पुस्तिका में उत्तर का प्रस्तुतीकरण भी एक सही तरीके से होना चाहिए। ताकि परीक्षक पर इसका विशेष प्रभाव पड़े।

अपने उत्तर में पॉइंट वाइज लिखने का प्रयास करें साथ ही महत्वपूर्ण तथ्यों को हाईलाइट करते चले। इससे परीक्षक का ध्यान उन महत्वपूर्ण तथ्यों पर पड़ता है। इससे सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

लॉन्ग क्वेश्चन आंसर याद करने का तरीका

अक्सर छात्रों का कहना होता है कि लंबे उत्तर को कैसे याद करें? बात भी सही है लंबे उत्तर को याद करने में छात्रों को काफी परेशानी होती है।
ऐसे में आपको कुछ तरीके अपनाने होंगे जैसे की लंबे-लंबे उत्तर को अलग-अलग खंड में विभाजित करें उसके बाद याद करें।

मान कर चले किसी प्रश्न का उत्तर 150 शब्द में है तो उसे 4 से 5 टुकड़े में बांटकर अलग-अलग याद करें। यही सबसे आसान तरीका है।

 Board Exam 95% Kaise : अपना हैंडराइटिंग कैसे सुधारे

किसी भी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आपको सही से लिखना आना चाहिए आपका हैंडराइटिंग साफ एवं सुंदर होना चाहिए।
किंतु जब आपका हैंडराइटिंग अच्छा नहीं है तो इसे कैसे सुधारे?

अपने हैंडराइटिंग को सुधारने के लिए आपको सबसे पहले एक-एक शब्द को सुधारने की आवश्यकता है।आप शुरुआती दिनों में पेंशन से लिखने का प्रयास करें। धीरे-धीरे और एकाग्र होकर लिखे। आप जब हैंडराइटिंग का प्रेक्टिस करें तो अपने एनसीईआरटी का बुक का सहारा ले सकते हैं।
आप बहुत अधिक नहीं लिखे एक पैराग्राफ काफी है किंतु उसे पर समय देकर लिखें। लिखते समय गलतियां हो तो उसे मिटाए फिर लिखें।
शुरुआती दिनों में आपको यह काम बोरिंग जैसा लगेगा किंतु चार-पांच दिन अभ्यास करने के बाद आप सहज लिख पाएंगे। धीरे-धीरे आपका स्पीड भी बढ़ जाएगा और फिर आपका हैंडराइटिंग सुधारने लगेगा।

परीक्षा के अंतिम दिनों तक ऐसे करें तैयारी

दोस्तों परीक्षा की तैयारी करते समय आपको एकाग्र होना समय का महत्व रखते हुए पढ़ाई करना है। समय का विशेष महत्व होता है यदि आप समय के साथ पढ़ाई नहीं करते हैं तो अच्छे अंक प्राप्त करना मुश्किल हो जाएगा।

परीक्षा की अंतिम दिनों तक आपको तैयारी करते रहना है एक बात है कि उसे समय आपको क्वेश्चन बैंक, मॉडल पेपर तथा ऑनलाइन टेस्ट आदि का प्रयोग कर सकते हैं।

प्रीवियस ईयर के प्रश्न पत्र से तैयारी {Question Bank}

क्वेश्चन बैंक से आपको प्रत्येक दिन कम से कम दो मॉक टेस्ट लगाना है। इसके लिए आपको समय निर्धारित करना पड़ेगा और फिर उसके अनुसार काम करना है। मॉक टेस्ट लगाने के बाद आप अपनी उत्तर का मूल्यांकन खुद से करें इसके लिए आप अपने शिक्षक से सहायता ले सकते हैं।

क्वेश्चन बैंक से अभ्यास करने से आपको यह पता लग जाएगा की बोर्ड द्वारा किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। ऐसे में आप खुद से भी अनुमान लगा लेंगे की हमारे एनसीईआरटी बुक में महत्वपूर्ण प्रश्न कौन-कौन है और फिर उसे प्रश्न का आप काफी अभ्यास करेंगे।

महत्वपूर्ण प्रश्नों की तैयारी

आपको महत्वपूर्ण प्रश्नों की तैयारी करते रहना है इसके लिए आप हमारे एजुकेशनल पोर्टल से भी जोड़ सकते हैं यहां पर हम आपके लिए हमेशा महत्वपूर्ण प्रश्नों का खजाना लेकर हाजिर होते हैं।

साथ ही शिक्षक द्वारा बताए गए महत्वपूर्ण प्रश्नों का भी आप प्रतिदिन अभ्यास करते रहें। सबसे अधिक आप लिखकर प्रयास करें।

मॉडल प्रश्न पत्र से अभ्यास

परीक्षा के दिनों में आपको ढेर सारे मॉडल पत्र मिलने लगते हैं। मॉडल प्रश्न से भी आपको मॉक टेस्ट लगाना है तब पश्चात उसका मूल्यांकन करना है।

नोट्स से तैयारी करना

आपसे पढ़ाई करना शुरू करते हैं तो पढ़ाई के साथ-साथ अपना नोट्स भी बनाते जाते हैं परीक्षा के दिनों में यह नोट्स काफी काम करता है। आप अपने नोट्स से तैयारी कर सकते हैं टॉपर्स भी इसका प्रयोग करते हैं।

प्रतिदिन मॉक टेस्ट लगाना

आपको मॉक टेस्ट प्रतिदिन लगाना है, इसमें आपको किसी भी प्रकार से कटौती नहीं करना है। जिस प्रकार एक ड्रामा का मंचन करने के लिए लोग 10 से 15 दिन पहले से तैयारी करते हैं ठीक उसी प्रकार आपके परीक्षा के लिए या काफी महत्वपूर्ण है।

लिखकर अभ्यास करना

आज के समय में छात्र लिखना पसंद नहीं करता है इसीलिए वह अच्छे अंक प्राप्त नहीं कर पाते हैं। आपको विशेष रूप से लिखकर अभ्यास करना चाहिए। आप जितना लिखेंगे आपके लिए उतना ही फायदेमंद है। क्योंकि बोर्ड परीक्षा में आपको लिखना है। परीक्षक, आप क्या लिखे हैं उसको देखा है उसके बाद अंक दिया जाता है।

सभी विषयों के सूत्रों को याद करना

गणित और विज्ञान जैसे विषयों में आपको सूत्रों की आवश्यकता पड़ जाती है। यदि आप बोर्ड परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं तो आपको इन सभी विषयों का सभी सूत्रों को याद कर लेना है। कुछ प्रश्न तो ऐसे ही रहते हैं जो सीधे सूत्र से उठाकर पूछ दिए जाते हैं। ऐसे में यदि सूत्र का तैयारी नहीं रहे तो आपको उतना अंक तो नहीं मिलेगा।

चैप्टर वाइज महत्वपूर्ण तथ्य को पढ़ना

सभी चैप्टर में महत्वपूर्ण तथ्य सारांश के रूप में दिए रहते हैं। आप इस पर भी ध्यान रखें क्योंकि सारांश में चैप्टर का मुख्य बिंदुओं को हाईलाइट करके बताया जाता है। खासकर ऑब्जेक्टिव प्रश्न वहां से निकल जाते हैं इसीलिए इसे भी ध्यान में रखें और अच्छे से अध्ययन करें।

सभी विषयों का ऑब्जेक्टिव याद करना

प्यारे दोस्तों बोर्ड परीक्षा में जितना ऑब्जेक्टिव का महत्व है उतना ही सब्जेक्टिव का। इसलिए आप अधिक से अधिक ऑब्जेक्टिव प्रश्नों को देखने का प्रयास करें। ऑब्जेक्टिव प्रश्न याद करते समय विकल्प में दिए गए बिंदुओं को भी विस्तार से जानने का प्रयास करना चाहिए। इससे आपको अधिक से अधिक जानकारियां मिलेगी। ‌ इसके लिए आप इंटरनेट का भी सहारा ले सकते हैं या फिर अपने शिक्षक से मदद ले सकते हैं।

10th Board Exam 95% Kaise
10th Board Exam 95% Kaise

10th Board Exam 95% Kaise : अक्टूबर में पढ़ कर बोर्ड परीक्षा में 95% अंक कैसे लाएं

बोर्ड परीक्षा में कैसे प्राप्त करें अच्छे अंक — यह छोटा सा लेख आपको कैसा लगा, हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताने का प्रयास करें। यदि आपको ऑनलाइन टेस्ट की आवश्यकता है तो आप हमारे टेलीग्राम जरूर ज्वॉइन करें।

बोर्ड परीक्षा सफलता का मूल मंत्र>>  नीचे लिंक

Online paise Kaise kamaye
Online paise Kaise kamaye

इसे भी पढ़ें- Online पैसे कमाने के तरीके

 Facebook से पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीके

  यूट्यूब से 25 से ₹30000 आसानी से कमाने वाला टॉपिक

रोजाना घर बैठे पैसे कमाएं , जाने तरीका (सीक्रेट -यह कोई नहीं बताता)

Whatsapp : कमाओ $15 Dollar Daily | Whatsapp से पैसे कमाने का धांसू तरीका

PhonePe  : रोजाना कुछ घंटे काम करके 300 रूपए, यह है तरीका

Earn 1000 Doller/Month:   Google से Copy Paste करके अपने YouTube Channel को Monitize करें

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | Daily $20 कमाओ | Instagram  Step by step

कमाओ $20 Dollar Daily | ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

 डिजिटल मार्केटिंग आपके लाइफस्टाइल को बदल सकता, डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? | पैसे कमाने का मस्त रास्ता डिजिटल मार्केटिंग | Digital Marketing क्यों जरूरी है

डिजिटल प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here