Home Aadhaar card latest update Aadhar Card Latest Updates:  घर से ऑनलाइन निपटाए ये 10 जरूरी काम,...

Aadhar Card Latest Updates:  घर से ऑनलाइन निपटाए ये 10 जरूरी काम, आधार सेंटर जाने की जरूरत नहीं

707
0
SHARE
Aadhar Card Latest Updates
Aadhar Card Latest Updates

Aadhar Card Latest Updates:  घर से ऑनलाइन निपटाए ये 10 जरूरी काम, आधार सेंटर जाने की जरूरत नहीं

आधार कार्ड का हमारे जीवन में काफी ज्यादा महत्व है। आज के समय में कोई भी सरकारी या गैर सरकारी कार्य करवाने के लिए जाते हैं तो वहां आधार कार्ड की आवश्यकता पर जाती है। स्कूल, कॉलेज, बैंक तथा सरकारी दफ्तर में भी आधार कार्ड के बिना कोई कार्य नहीं बनता।

इसलिए हमें अपने आधार कार्ड को अपडेट रखना आवश्यक हो जाता है। यदि आपके आधार कार्ड में एड्रेस या फिर फोन नंबर में बदलाव भरना चाहते हैं तो इसे अपने आधार कार्ड में अपडेट करना होगा।

इस बात को ध्यान में रखकर सरकार भी आधार कार्ड धारकों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रत्येक 10 वर्षों में आधार पर अपना बायोमैट्रिक अपडेट करने की सलाह दी है।

यह कार्य आप ऑनलाइन नहीं कर सकते हैं इसके लिए आपको आधार कार्ड सेंटर जाना ही पड़ेगा।

यदि आप अपने आधार कार्ड का पता ऑनलाइन अपडेट करना चाहते हैं तो₹50 यह भुगतान करने पड़ेंगे। इस स्थिति में आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि यूआईडीएआई के द्वारा आपको क्या-क्या सेवाएं मिल रही है।

यूआईडीएआई वेबसाइट नागरिकों के लिए उचित दस्तावेज अद्यतन के साथ-साथ आधार कार्ड में पता बदलाव करने की भी अनुपाती देती है। यदि यह काम आप करना चाहेंगे तो इसके लिए वैध एड्रेस प्रूफ या एड्रेस वेरिफिकेशन लेटर की आवश्यकता होगी।

यदि आप अपने आधार कार्ड का एड्रेस में परिवर्तन करना चाहते हैं तो आवश्यक दस्तावेज का होना अनिवार्य है। इसमें आधार सेवा केंद्र में किए गए बदलाव/अपडेट भी शामिल हैं।

आप आधार कार्ड में क्या परिवर्तन किए हैं संपूर्ण विवरण देख सकते हैं। अपने निकटतम आधार सेंटर का भी पता लगा सकते हैं। साथ ही यदि आप आधार सेवा केंद्र के लिए अपॉइंटमेंट बुक करना चाहते हैं तो यह भी संभव है। यदि आपको अपने आधार के दुरुपयोग से संबंधित शिकायत दर्ज करना है तो इसके लिए भी उपाय बताए गए।

यदि आपके पास स्मार्टफोन है तो ई आधार, एम आधार वेबसाइट से आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे। देश की कोई भी नागरिक mAadhaar ऐप इंस्टॉल करके प्रयोग कर सकते हैं।
यदि आपका आधार पंजीकृत है यानी मोबाइल नंबर से वेरीफाई है तो आप काफी अधिक फायदा उठा सकते हैं। आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर के बिना कुछ ही सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Aadhar Card Latest Updates:  घर से ऑनलाइन निपटाए ये 10 जरूरी काम, आधार सेंटर जाने की जरूरत नहीं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here