Home Bihar Board latest news All Board Exam Tayari 2024 : 10 Best तरीके, बोर्ड परीक्षा की...

All Board Exam Tayari 2024 : 10 Best तरीके, बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

1016
0
SHARE
All Board Exam Tayari
All Board Exam Tayari

Table of Contents

All Board Exam Tayari 2024 : 10 Best तरीके, बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

Board Exam ki taiyari kaise kare? बोर्ड परीक्षा का समय ज्यों ज्यों नजदीक आता है छात्रों का इस प्रकार का प्रश्न आना शुरू हो जाता है। यह बात बिल्कुल सही है की सही दिशा में किया गया प्रयास ही सफलता की ओर जाती है। ऐसे में आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें ताकि अच्छे अंक प्राप्त हो।

All Board Exam 2024 : बोर्ड परीक्षा की तैयारी

इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि कम समय में बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें? बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय किन-किन बातों पर ध्यान रखने की आवश्यकता है? क्या करें और क्या ना करें , तमाम जानकारियां इस लेख में आपको मिलने वाला है।

All Board Exam 2024 : बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

प्यारे दोस्तों बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय आपको कुछ नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है। सबसे पहले तो आपको जानना होगा कि आपका पाठ्यक्रम क्या है तत्पश्चात आप आगे के लिए निर्णय ले सकते हैं। पढ़ाई करने के लिए एक प्रॉपर टाइम टेबल का होना भी जरूरी है। आपको अपने बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए ईमानदारी पूर्वक नियमित रूप से रोजाना पढ़ाई करने की आवश्यकता पड़ती है।

आज के इस लेख में तैयारी से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण टिप्स आपके साथ शेयर करने वाले हैं जिसे यदि आप अपना लेते हैं तो आप बोर्ड परीक्षा में औरों से आगे निकल सकते हैं। किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए एक सही रणनीति का होना आवश्यक है, यदि इसके अनुसार आप आगे बढ़ते हैं तो सफलता से आपको कोई नहीं रोक सकेगा।

दोस्तों अब एक-एक करके देखना शुरू करें

1. सिलेबस पता होना चाहिए

किसी भी परीक्षा में यदि आप सफलता चाहते हैं तो यह पहला काम बनता है कि उसे परीक्षा के लिए सिलेबस क्या है? आपको क्या-क्या चीज पढ़ना है और कितना पढ़ना है इस विषय में आप सबसे पहले जानकारी एकत्र करें। उसके बाद आप अगला स्टेप ले सकते हैं। सिलेबस की जानकारी होने के बाद आप समझने लगते हैं कि कहां से प्रश्न आने वाला है और किस प्रकार के प्रश्नों को हमें देखना है। किस प्रकार के प्रश्न बोर्ड द्वारा प्रीवियस ईयर में पूछे गए हैं इससे आप एक अनुमान लगा सकते हैं कि आने वाले प्रश्न कैसा हो सकता है?

2. टाईम टेबल के अनुसार पढ़ाई करें

प्यारे दोस्तों आप जब भी अपना पढ़ाई स्टार्ट करें तो उसके लिए एक प्रॉपर टाइम टेबल बनाइए। यदि आप टाइम टेबल के साथ अपना पढ़ाई स्टार्ट करते हैं तो यह आपके लिए बेहतर होगा। परीक्षा के दिनों में विषय का प्रेशर छात्रों पर हावी हो जाता है जिससे वह अच्छे से पढ़ नहीं सकते हैं उसे समय आपको टाइम टेबल जरूर फॉलो करना चाहिए। परीक्षा के दिनों में ऐसा देखा गया है कि जब आप गणित बनाने के लिए बैठते हैं तो आपको ऐसा लगता है कि हमें विज्ञान पढ़ना चाहिए या फिर हमें सामाजिक विज्ञान को देखना चाहिए।

खाने का मतलब यह होता है कि वर्तमान विषय के अतिरिक्त अलग-अलग विषय के बारे में आपके मन में विचार चलते रहते हैं इस प्रकार आप सही से अपना पढ़ाई नहीं कर सकते। यदि आप एक सही टाइम टेबल बना लेते हैं तो इस प्रकार के झंझट आपको तबाह नहीं करेंगे। क्योंकि टाइम टेबल में आपका सभी विषय समय के अनुसार लिखा हुआ है और यदि आप उसके अनुसार पढ़ेंगे तो सभी विषय को आप सही से पढ़ पाएंगे।

3. सेल्फ स्टडी करते रहें

किसी भी परीक्षा की तैयारी में सेल्फ स्टडी का काफी महत्व होता है, यदि आप सेल्फ स्टडी करते हैं तो इससे आपके रिजल्ट काफी बेहतर हो जाते हैं। दोस्तों आपको पढ़ाई करते समय सेल्फ स्टडी पर विशेष फोकस करना है साथ ही आपको अपने शिक्षकों से हमेशा कॉन्ट्रैक्ट में रहना है। अपने शिक्षकों से इस विषय में जानकारी लेते रहना है कि किस प्रकार के प्रश्न आ सकते हैं उनके बताए गए निर्देशों का जरूर पालन करें।

शिक्षक के पास अनुभव होता है उन्हें पता रहता है कि किस प्रकार के प्रश्न बोर्ड द्वारा पूछे जा सकते हैं। ऐसे में शिक्षकों का विचार लेना एक छात्रों के लिए वरदान से कम नहीं होता। यदि बोर्ड परीक्षा में आप सफल होना चाहते हैं तो यह काम आप जरूर करें।

4. रोजाना अभ्यास करें

बोर्ड परीक्षा हो या कोई भी प्रतियोगी परीक्षा निरंतर अभ्यास का एक विशेष महत्व होता है। बरद राज की कहानी आप पढ़े होंगे जिसमें एक कुएं के जगत पर रस्सी के निशान के बारे में बताया गया है। अभ्यास निरंतर करने से आप उसे विषय में पूर्ण होने लगते हैं। बहुत सी ऐसी छात्र होते हैं जो हमेशा पढ़ते रहते हैं आपको यह काम नहीं करना है आपको अपने पढ़ाई के साथ रोजाना अभ्यास भी करना है।

बोर्ड परीक्षा में आपको वहां प्रश्न सुनना नहीं है बल्कि वहां आपको लिखना है इसीलिए ज्यादा से ज्यादा लिखने का भी प्रयास करें। लिखने का निरंतर अभ्यास करें और टाइम मैनेजमेंट पर भी विशेष ध्यान दें अर्थात दिए गए समय में आपको उत्तर पुस्तिका लिख देना है।

घर पर लिखने का प्रयास अच्छे से करें अपने हैंडराइटिंग पर विशेष जोर दें साथ में लिखते समय मुख्य बातों को हाइलाइट करते चले। यदि आप प्रश्न उत्तर लिख रहे हैं तो वहां पर पॉइंट वाइज लिखने का प्रयास करें तथा पॉइंट को हाइलाइट करें ताकि परीक्षक जब आपका कॉपी चेक करेगा तो उस पर नजर रहेगे।

5. नोट्स पर भी ध्यान रखें

पूरे वर्ष में आप जो कुछ पढ़ते हैं उसके लिए आप नोट्स तो जरूर बनाते होंगे। आपको अपने द्वारा बनाए गए नोट्स पर विशेष ध्यान रखना है और उसके अनुसार आप बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते रहें। यह नोट्स आपको पढ़ाई की प्रारंभिक दिनों से ही तैयार करना पड़ता है परीक्षा के अंतिम दिनों में नोट्स बनाने से कुछ फायदा नहीं मिलने वाला है।

6 मॉक टेस्ट देते रहें

प्यारे दोस्तों मॉक टेस्ट का तो आपके एग्जाम के लिए काफी महत्व है। जिस प्रकार एक नाटक के लिए रिहलसल का जितना महत्व है उतना ही महत्व आपको यह मॉक टेस्ट देने वाला है। आप बोर्ड परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट जरूर लगाए।
इसके लिए आप मॉडल प्रश्न पत्र का भी प्रयोग कर सकते हैं या फिर गत वर्ष के प्रश्न पत्रों से भी यह काम किया जा सकता है। मॉक टेस्ट लगाते समय घर पर बिल्कुल परीक्षा का माहौल बनाना है आपको एक निर्धारित समय पर प्रश्न पत्र लेकर बैठ जाना है और उसे तय समय में हल करना है। तत्पश्चात खुद से मूल्यांकन करना है यह आपके परीक्षा के लिए काफी जरूरी है।

7. पुराने प्रश्न हल जरूर करना

दोस्तों बोर्ड परीक्षा या फिर किसी भी परीक्षा में यदि आप अच्छे अंक देखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको यह काम करना ही पड़ेगा। आप क्वेश्चन बैंक के प्रश्न पत्र को लेकर हल कर सकते हैं या फिर बाजार में आपको मॉडल प्रश्न पत्र मिल जाएंगे उससे अपने तैयारी को और भी पूर्ण कर सकते हैं।

छात्रों के मन में हमेशा एक प्रश्न बना रहता है कि बोर्ड परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पर पूछे जाते हैं क्या वह बोर्ड परीक्षा में प्रश्नों का उत्तर दे सकेंगे इन तमाम धारणाओं को हटाने के लिए आप यह काम जरुर करें। यदि आप एक बार गत वर्षो के प्रश्न पत्रों से अभ्यास करना शुरू कर देते हैं तो आपका आत्मविश्वास बढ़ता शुरू हो जाएगा और आप समझने लगेंगे की किस प्रकार के प्रश्न बहुत परीक्षा में पूछे जाते हैं। उसके बाद आप अपने एनसीईआरटी बुक से भी वैसे प्रश्नों को ढूंढ कर निकाल लेंगे जो बोर्ड परीक्षा में पूछने वाले हैं।

जहां तक गणित की बात करें तो हमारे अनुभव से दो लाइन से तीन लाइन तक के प्रश्न बोर्ड परीक्षा में अक्सर पूछे जाते हैं। उससे बड़े प्रश्न पूछने की संभावना नहीं के बराबर होता है इसीलिए आप अपने गणित की पुस्तक से छोटे-छोटे लंबाई के प्रश्न को अधिक से अधिक अभ्यास करें।

8. शांत माहौल में पढ़ें

शांत माहौल का होना आपके लिए बेहद जरूरी है। कोई भी परीक्षा क्यों ना हो यदि आप शांत माहौल बनाकर पढ़ना शुरू करते हैं तो वह आपके लिए बेहतर होता है आप किसी भी बात को सही से समझ पाते हैं और उसे आगे के लिए इंप्लीमेंट कर सकते हैं। एक शांत माहौल में आपका दिमाग केंद्रित रहता है आप जो कुछ भी पढ़ते हैं वह अधिक समय तक आपकी मन मस्तिष्क में विद्यमान रहता है।

हो सके तो आप सुबह तीन चार बजे पढ़ाई कर सकते हैं। यह समय ब्रह्म मुहूर्त का होता है इस समय पढ़ाई करने से आप आप अधिक दिनों तक अपने दिमाग में रख सकते हैं। जो विषय कठिन हो उसके लिए ब्रह्म मुहूर्त का समय का चुनाव जरूर करें। खासतौर पर देखा गया है की रात्रि के समय में शांत माहौल होता है उसे समय आप पढ़ाई करें और दिन के समय लिखने वाला काम कर सकते हैं जैसे की गणित का सवाल बनाना, प्रश्नों को लिखकर रिवीजन करना इस प्रकार के अनेकों कम आप कर सकते हैं।

9. ग्रुप में पढ़ाई करें

ग्रुप में पढ़ाई करने से बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिलता है। यदि आप अकेले पढ़ रहे हैं तो आपको पता नहीं चलेगा कि आप कहां पर हैं किंतु जब आप ग्रुप में पढ़ाई करते हैं तो वहां पर आप एक दूसरे से अधिक अंक प्राप्त करने का चेष्टा बना कर रखते हैं। यानी एक प्रकार का कंपटीशन पैदा हो जाता है और ऐसे में आप ना चाह करके भी अधिक से अधिक पढ़ाई कर सकते हैं।

सबसे खास बात यह है कि ग्रुप में पढ़ाई करने से यदि कोई समस्याएं आए तो उनका हल तत्क्षण हो जाता है यानी उसे प्रश्न पर सभी छात्र अपना अपना दिमाग लगाने लगते हैं और वह समस्या का समाधान आसानी से हो जाता है। ग्रुप में पढ़ाई करने से आपका विचार शक्ति का विकास होता है आप किसी भी बात को अलग-अलग तरीके से प्रस्तुत करना सीख जाते हैं और इसका जरूरत आपको परीक्षा के समय में पड़ जाता है, वहां पर भी आपको अपने विचारों को व्यक्त करने की आवश्यकता है।

10. सवाल- जवाब जरुर करें

दोस्तों आप जो कुछ भी पढ़ रहे हैं अपने दोस्तों के बीच में सवाल जवाब करना बहुत जरूरी है। आप क्या सीख रहे हैं इस विषय में दोस्तों को जरूर बताएं साथ ही दोस्तोद्वारा पूछे गए प्रश्नों का जवाब आप भी दें। कहने का मतलब यह हुआ की पढ़ाई के समय आप सवाल जवाब कर सकते हैं या फिर इसके लिए एक विशेष समय निकले जब आप लोग एक जगह बैठकर सवाल जवाब करेंगे। यदि यह काम आप करते हैं तो बोर्ड परीक्षा में आपको अच्छे अंक लाने से कोई नहीं रोक सकेगा।

सवाल जवाब के समय आप अपने विचार को भी व्यक्त कर सकते हैं आपको कुछ प्रश्नों का जवाब याद नहीं हो रहा है आप उसे नहीं समझ रहे हैं तो उसे विषय में भी चर्चा कर सकते हैं। हो सकता है आपका दोस्त कुछ ऐसा तरीका बता दे जिससे वह प्रश्न आपके लिए आसान हो जाए और फिर उसके उत्तर को आप आसानी से दे सकें।

All Board Exam 2024 : 10 Best तरीके, बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा प्रस्तुत किए गए यह छोटी सी जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी। यदि आप बोर्ड परीक्षा के में शामिल होने वाले हैं तो इसे जरूर इंप्लीमेंट करें और निर्देशों को ध्यान में रखकर अपना पढ़ाई जारी रखें। दोस्तों यहां हम बिल्कुल सरल भाषा में बताने का प्रयास किया आप अपना सुझाव विचार कमेंट के माध्यम से देने का प्रयास करें। आप हमारे साथ व्हाट्सएप और टेलीग्राम से भी जुड़ सकते हैं लिंक नीचे दिया गया है।

All Board Exam Tayari
All Board Exam Tayari

All Board Exam Tayari 2024

WhatsApp GroupJoin Now

Telegram GroupJoin Now

 

Download pdf button

 

बोर्ड परीक्षा सफलता का मूल मंत्र>>  नीचे लिंक

Online Paise Kaise Kamaye
Online Paise Kaise Kamaye

ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें


  Facebook से पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीके


 यूट्यूब से 25 से ₹30000 आसानी से कमाने वाला टॉपिक


Whatsapp : कमाओ $15 Dollar Daily | Whatsapp से पैसे कमाने का धांसू तरीका


PhonePe  : रोजाना कुछ घंटे काम करके 300 रूपए, यह है तरीका


Earn 1000 Doller/Month:   Google से Copy Paste करके अपने YouTube Channel को Monitize करें


इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | Daily $20 कमाओ | Instagram  Step by step


कमाओ $20 Dollar Daily | ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?


 डिजिटल मार्केटिंग आपके लाइफस्टाइल को बदल सकता, डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे?


डिजिटल मार्केटिंग क्या है? | पैसे कमाने का मस्त रास्ता डिजिटल मार्केटिंग | Digital Marketing क्यों जरूरी है


: डिजिटल प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए


YouTube के विषय में Latest जानकारी चाहते हैं नीचे क्लिक करें

 


Digital marketing kyon jaruri job in India
Digital marketing kyon jaruri job in India

डिजिटल मार्केटिंग के विषय में पढ़ना चाहते हैं नीचे क्लिक करें

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here