Home Digital Marketing Digital Marketing Best Career option : डिजिटल मार्केटिंग आपके लाइफस्टाइल को बदल...

Digital Marketing Best Career option : डिजिटल मार्केटिंग आपके लाइफस्टाइल को बदल सकता, डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे?

779
26
SHARE
Digital Marketing

Table of Contents

Digital Marketing Best Career option : डिजिटल मार्केटिंग आपके लाइफस्टाइल को बदल सकता, डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे?

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट पर डिजिटल संसाधनों के माध्यम से प्रोडक्ट या फिर से युवाओं को मार्केटिंग करना, यह डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है। डिजिटल मार्केटिंग के यह मोबाइल फोन एप्स, वेबसाइट या फिर अन्य डिजिटल  माध्यमों का उपयोग किया जाता है। आज का युग ऑनलाइन हो चुका है हम लोग अधिकतर कम ऑनलाइन करना पसंद करते हैं। यदि हमें कोई सामान मंगवाना हो तो इसके लिए हम ऑनलाइन बुकिंग कर देते हैं।

यदि इस समय मार्केट पर नजर रखे तो 80% से अधिक खरीददारी लोग ऑनलाइन करना पसंद करते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि ऑनलाइन खरीददारी में कोई झंझट नहीं होता है यानी आसानी से प्रोडक्ट घर तक पहुंच जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत कई सारे ऐसे काम है जो आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं जैसे ऑनलाइन शॉपिंग, मोबाइल डीटीएच रिचार्ज, बिल का भुगतान, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, रेलवे तथा एरोप्लेन टिकट बुकिंग इत्यादि। Digital Marketing Kiya Hai जाने के लिए आपको इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना होगा। डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित तमाम जानकारियां आप तक रखने का प्रयास किया गया है।

दोस्तों इस लेख में हम Digital Marketing के महत्व, Digital Marketing के प्रकार, डिजिटल मार्केटिंग सिलेबस, डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में क्यों आवश्यक है? डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कैसे करें? आदि से संबंधित सभी जानकारियां आप तक सटीक भाषा में रखने का प्रयास किया गया है।

Digital Marketing

Digital Marketing Ka Mahatva | डिजिटल मार्केटिंग का महत्व

प्यारे दोस्तों आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग के विषय में जानना क्यों जरूरी है इस विषय में हम आपको बताने वाले हैं। आखिर डिजिटल मार्केटिंग का महत्व क्या है क्यों लोग डिजिटल मार्केटिंग करना पसंद करते हैं सभी जानकारियां हम पॉइंट वाइज आप तक रखने का प्रयास कर रहे हैं।

✓ Digital Marketing kya hai जाने के साथ-साथ हमें यह जानना है कि उसका महत्व क्या है?

✓आज के समय में लोगों के पास समय कम है इसलिए डिजिटल मार्केटिंग  आवश्यक बन गया है।

✓यहां पर लोग अपनी सुविधा के अनुसार मनपसंद वस्तुओं को आसानी से प्राप्त कर लेते हैं।

✓टेक्नोलॉजी का दौर होने के कारण इंटरनेट भी एक आधुनिकता का हिस्सा बन चुका है।

✓सबसे अच्छी बात यह है कि डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप कम लागत में अपने ऑडियंस तक पहुंच सकते हैं। यदि आप एक बिजनेसमैन है तो आपको अपने कस्टमर तक पहुंचाने के लिए अधिक इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नहीं होती।

✓ कोरोना का काल के बाद डिजिटल मार्केटिंग और अधिक विकसित हुआ क्योंकि उस समय लोग घर से बाहर नहीं निकलते थे। ऑनलाइन बुकिंग करने के बाद सामान घर तक पहुंच जाता था और धीरे-धीरे इसका विकास और भी होता गया।

✓डिजिटल मार्केटिंग आने से व्यापारी को काफी लाभ मिला है वह अपने बना रहे सामान को रिटेल मार्केटिंग के द्वारा अन्य लोगों तक आसानी से पहुंचा रहे हैं।

✓ आज के समय में लोग गूगल, फेसबुक और युटुब वीडियो देखते ही है जिसके द्वारा व्यापारी अपने उत्पाद को ग्राहक को दिखाते हैं। यह डिजिटल मार्केटिंग का ही तो कारनामा है।

Digital Marketing Course
Digital Marketing Course

Types of Digital marketing | डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

डिजिटल मार्केटिंग के महत्त्व जानने के बाद आपको डिजिटल मार्केटिंग के प्रकारों के बारे में भी जाना बेहद जरूरी है। डिजिटल मार्केटिंग कितने प्रकार के होते हैं इसके विषय में जानकारी रखना आवश्यक है। चलिए Digital marketing के प्रकारों के विषय में एक-एक करके जानने का प्रयास करते हैं।

1. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)

हम जो कुछ भी कीवर्ड गूगल में सर्च करते हैं गूगल उसके अनुसार हमें रिजल्ट दिखाता है। और जो रिजल्ट हमें सबसे पहले मिलता है उस पर क्लिक करके हम जानकारी प्राप्त करते हैं। अधिकतर लोग पहले रिजल्ट को ही देखना पसंद करते हैं, किंतु अगले रिजल्ट में भी कुछ ऐसा शब्द लिखा रहता है जो यूजर को प्रभावित करता है तो उस स्थिति में 4-5 स्थान पर रहने के बाद भी लोग देखना पसंद करते हैं।

अब आपके मन में एक प्रश्न आता होगा कि कोई भी कीवर्ड को डालने के बाद यह पहले स्थान पर कैसे आ जाता है इसके पीछे तकनीक लगा हुआ है। इसी तकनीक को Search Engine Optimisation SEO कहते हैं। यदि यह काम आप अच्छे से करते हैं तो आपके वेबसाइट पर व्यूअर्स की संख्या में वृद्धि होती है।

इस स्थिति में आपको अपनी वेबसाइट को सही कीवर्ड पर तथा सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के गाइडलाइन को ध्यान में रखकर बनाना पड़ता है।

2. सोशल मीडिया मार्केटिंग

सोशल मीडिया के बारे में आप जानते ही होंगे। बहुत से ऐसे लोग हैं जो दिन भर फेसबुक यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं किंतु यह एक बहुत बड़ा जगह है जहां से आप अपना रोजगार शुरू कर सकते हैं। Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn आदि वेबसाइट यह सोशल मीडिया साइट्स है जहां पर लोग आकर अपना विचार रखते हैं। अपना प्रोफाइल तैयार करते हैं। आपको इन सोशल मीडिया साइट्स पर भी विज्ञापन देखने को मिलता है और वह विज्ञापन ऐसा होता है जो आपके पसंद से जुड़े हो।

3. एफिलिएट मार्केटिंग | Affiliate Marketing

 Affiliate Marketing में किसी भी बढ़ी कंपनी की वेबसाइट से उसके product के लिंक को कॉपी करके अपने ब्लॉग (Blog) या वेबसाइट (Website) पर शेयर करके प्रमोट करना पड़ता है और जब कस्टमर उस लिंक के माध्यम से प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो मार्केटर को कमीशन दिया जाता है। Affiliate Marketing एक प्रकार का sell मॉडल है जिसमें Affliliates ऑनलाइन platform, ब्लॉग और YouTube channel आदि का इस्तेमाल करते है sales बढ़ाते हैं।

4. यूट्यूब चैनल

आज के समय में यूट्यूब एक बहुत बड़ा मार्केटिंग माध्यम बन चुका है। यहां से आप अपने प्रोडक्ट को वीडियो के माध्यम से लोगों तक सीधे पहुंचा सकते हैं। यूट्यूब पर इस प्रकार के अनेकों चैनल मिल जाएंगे जहां पर प्रोडक्ट से संबंधित जानकारियां दी जाती है।

5. ईमेल मार्केटिंग

Email Marketing का अर्थ है ईमेल के माध्यम से अपने सर्विसेज या फिर प्रोडक्ट का प्रमोशन करना। इस प्रकार ऐसा भी कह सकते हैं ईमेल के माध्यम से कस्टमर बनाना ईमेल मार्केटिंग कहलाता है। आप जब अपना ईमेल खोलते हैं तो उसमें अनेक प्रकार के प्रचार प्रसार देखने को मिलता है यह ईमेल मार्केटिंग ही तो है। ईमेल मार्केटिंग में बार-बार कोई मैसेज बनाने की आवश्यकता नहीं होती है एक बार बनाने के बाद आसानी से उस ईमेल को कई लोगों तक भेज सकते हैं।

उदाहरण के लिए आप एक बिजनेसमैन है आप कस्टमर का ईमेल एड्रेस संग्रह करके रखे हैं। आप जब भी कोई नया प्रोडक्ट या सर्विस एस लाते हैं तो उस कस्टमर को उसके विषय में जानकारी दे देते हैं। सबसे अच्छा उदाहरण यह है आप किसी न किसी कंपनी का होस्टिंग प्रयोग करते हैं। जब होस्टिंग कंपनी कुछ ऑफर लाती है तो उसका ईमेल आपको मिल जाता है। ईमेल मार्केटिंग यही है। इस मार्केटिंग में कंज्यूमर तथा आपका दोनों को ही फायदा मिलता है।

6. एप्स मार्केटिंग

दोस्तों, इंटरनेट पर अलग-अलग ऐप्स बनाकर लोगों तक पहुंचाने और उस पर अपने उत्पाद का प्रचार करने को ऐप्स मार्केटिंग कहते हैं । आज के समय में Applications डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही उत्तम माध्यम है। क्योंकि बड़ी संख्या में लोग स्मार्ट फ़ोन का उपयोग कर रहे हैं । बड़ी-बड़ी कंपनी अपने एप्स बनाती हैं और एप्स को लोगों तक पहुंचाती है।

ASO यानी App Store Optimization करना पड़ता है जिससे कि आपका एप्लीकेशन  Google Play Store और Apps तौर पर Visibility को इंप्रूव कर सकता है और  ASO के माध्यम से Organic Users को Attract किया जा सकता है।

Digital marketing kyon jaruri job in India
Digital marketing kya hai Hindi me

Digital Marketing Syllabus

यहां आपको पहले ही बताया गया है Digital Marketing kya hai डिजिटल मार्केटिंग का क्या महत्व है। डिजिटल मार्केटिंग कितने प्रकार के होते हैं? अब हम आपको डिजिटल मार्केटिंग के सिलेबस के बारे में कुछ जानकारी देना चाहते हैं। Digital Marketing का सिलेबस कोर्स के लेवल तथा संस्थान के अनुसार भी भिन्न-भिन्न हो सकता है। किंतु डिजिटल मार्केटिंग का प्रमुख विषय इस प्रकार है-

>>Introduction to Digital Marketing
>>SEO ऑप्टिमाइजेशन
>>Introduction to CRM
>>Email marketing
>>कॉम्पिटिटर एंड वेबसाइट एनालिसिस
>>Market Research
>>Content Creation, Management and Promotion
>>Introduction to Web Analytics
>>Digital marketing Project Management
>>प्रोडक्ट मार्केटिंग (फेसबुक, इंस्टाग्राम, गूगल ऐड्स)
>>एफिलिएट मार्केटिंग
>>वेबसाइट डाटा एनालिटिक्स
>>Mobile marketing
>>Social media marketing
>>डिजिटल मार्केटिंग बजटिंग, प्लानिंग & फोरकास्ट
>>पेड ऐड्स ऑप्टिमाइजेशन स्ट्रेटजीज़
>>न्यूरोमार्केटिंग फंडामेंटल्स

Free digital marketing course
Free digital marketing course

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करें?

डिजिटल मार्केटिंग के कोर्सेज ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से कर सकते हैं। यदि आप फ्री में डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करना चाहते हैं तो ऑनलाइन माध्यम से गूगल के फ्री सर्टिफाइड कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि गूगल से आप फ्री में घर बैठे डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते हैं इसके लिए आप दो वेबसाइट पर जा सकते हैं

Google Digital Unlocked

Google Skill Shop

यदि ऑफलाइन कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने शहर में इंस्टिट्यूट ज्वाइन करना पड़ेगा। जहां पर आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानकारी दी जाएगी और लाइव भी बताया जाएगा।

जैसा कि आपको पहले ही बताया गया है कि गूगल का  सर्टिफाइड डिजिटल मार्केटिंग कोर्स जो कि आपको फ्री में दिया जाएगा, आसानी से घर बैठे कर सकते हैं। इस सर्टिफिकेट का महत्व व अन्य सर्टिफिकेट के तुलना में काफी अहमियत रखता है।

उसको जॉइन करने के लिए गूगल अकाउंट से साइन अप करना होगा। तत्पश्चात आपके सामने में कोर्स का डिटेल आ जाएगा या कोर्स लगभग 40 घंटे का है जिसमें 26 मॉडल्स होगे इसे एक-एक करके देख सकते हैं। और डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं। कोर्स कंप्लीट होने के बाद टेस्ट लगाकर आप ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फीस

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के फीस के विषय में अगर बात करें तो यह आपको अलग-अलग संस्थानों पर निर्भर करता है। जिस प्रकार का संस्थान होगा इसके अनुसार आपको इस देना होगा। एक अनुमान के तौर पर बताया जा रहा है कि आपको  INR 15-60 हजार तक डिजिटल मार्केटिंग कोर्स का फीस आपको देना पड़ सकता है।

Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए योग्यता

दिशा मार्केटिंग सीखने के लिए आपको कम से कम 12वीं पूरी होना चाहिए। इसके लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड का होना आवश्यक है।  यदि आप डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में जॉब पाना चाहते हैं तो योग्यताएं आवश्यक है।

Read More

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कितने महीने का होता है?

डिजिटल मार्केटिंग में सर्टिफिकेट कोर्स 3 से 6 महीने का होता है। बैचलर कोर्स जैसे BBA आदि 3-4 साल का होता है। डिजिटल मार्केटिंग में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स 2 साल का होता है।

टॉप भारतीय डिजिटल मार्केटिंग संस्थान

>>सिम्पलीलर्न, बैंगलोर
>>DSIM- दिल्ली स्कूल ऑफ इंटरनेट मार्केटिंग, दिल्ली और बैंगलोर
>>लर्निंग कैटलिस्ट, मुंबई
>>AIMA- अखिल भारतीय प्रबंधन संघ, दिल्ली
>>डिजिटल विद्या, पूरे भारत में शाखाएं
>>डिजिटल मार्केटिंग संस्थान-आईडीएम, मुंबई
>>इंटरनेट मार्केटिंग स्कूल, कोलकाता
>>डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए विदेशी यूनिवर्सिटीज
>>नई दिल्ली वाईएमसीए, दिल्ली
>>Zica, इंदौर

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स विदेशी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट

>>ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय
>>अल्बर्टा विश्वविद्यालय
>>मैकमास्टर विश्वविद्यालय
>>लवल विश्वविद्यालय
>>यॉर्क विश्वविद्यालय
>>रायर्सन विश्वविद्यालय
>>ओंटारियो टेक यूनिवर्सिटी
>>वाटरलू विश्वविद्यालय
>>साइमन फ्रेजर विश्वविद्यालय

Digital Marketing Best Career option : डिजिटल मार्केटिंग आपके लाइफस्टाइल को बदल सकता, डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे?

Digital marketing kya hai यह लेख आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से बताने का प्रयास करें।

ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

Online Earning button



Technology से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।


Mobile Recharge से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

Mobile Recharge


 

Telegram button


रोचक तथ्य पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें


कंप्यूटर से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

 

Computer button


बीमा से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Insurance button


Have a Nice Day 

 

26 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here