Home Youtuber अमरेश भारती का जीवन परिचय | Amresh Bharti Biography In Hindi, Age,...

अमरेश भारती का जीवन परिचय | Amresh Bharti Biography In Hindi, Age, Wife, Net worth more

538
0
SHARE
Amresh Bharti Biography
Amresh Bharti Biography

अमरेश भारती का जीवन परिचय | Amresh Bharti Biography In Hindi, Age, Wife, Net worth more

आज के डिजिटल युग में जो लोग यूट्यूब पर काम करते होंगे वे अमरेश भारती को जरूर दान जानते है। यूट्यूब पर Mahatmaji Technical के नाम से इन्हें जानते हैं। अमरेश भारती बिहार राज्य से हैं और काफी मेहनत के बाद यूट्यूब दुनिया में एक अच्छा व्यक्तित्व स्थापित किए हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम महात्मा जी टेक्निकल अमरेश भारतीय सर जी के विषय में विस्तार से जानने का प्रयास करेंगे । वो कहां से पढ़ाई की है और फिर उनके जीवन में किस प्रकार का मोड़ आया तमाम जानकारियां आपको इस लेख में मिलने वाला है।

यदि आप गूगल में सर्च कर रहे हैं Amresh Bharti Biography in hindi, Age, Date of Birth, College, Nationality, Youtube, Mahatmaji Technical in Hindi, Net worth तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं यहां हम महात्मा जी टेक्निकल अमरेश भारती के विषय में बताने वाले हैं।

आज के इस युग में छोटे यूट्यूब हो या फिर बड़े सभा के दिल में अमरेश भारती बसते हैं वह आज के यूट्यूब पर के लिए प्रेरणा का स्रोत बना है। Mahatmaji Technical और We Make Creator के Co Founder के रूप में भी जाने जाते हैं।

प्यारे दोस्तों आज हम सफलता से जुड़ी हुई एक खास कहानी लेकर हाजिर है इस कहानी में आप जानेंगे कैसे अमरेश भारती जीरो से हीरो लेवल तक पहुंचा है। महात्मा जी टेक्निकल की सफलता की कहानी जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा।

Mahatmaji Technical  : अमरेश भारती का जन्‍म एवं शुरूआती जीवन

अमरेश भारती का जन्‍म भारत के बिहार राज्‍य में 19 नवंबर 1991 को  हुआ था। उनके पिताजी का नाम उमेश भारती जो कि एक ड्राइवर थे। माता जी गृहणी थी और बच्चों की जिम्मेदारी उन्हीं के ऊपर हुआ करती थी परिवार में दादी और दो बड़ी बहनें थी।

उसका परिवार की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर था पिताजी दिल्ली में कर चलते थे वह घर पर बहुत कम नहीं रह पाते थे। स्थिति को देखते हुए पिताजी पूरे परिवार को दिल्ली ले आए। कमाई इतनी नहीं थी कि वह अपने बच्चों को एक अच्छे स्कूल में पढ़ सके इसीलिए दिल्ली के सरकारी स्कूल में ही अमरेश भारती को पढ़ने का मौका मिला। दोस्तों स्कूल सरकारी हो या प्राइवेट यदि आपके अंदर टैलेंट है तो वह कहीं छुपने वाला नहीं होता।

वह जोर-जोर से पढ़ाई में लग गए जीवन ठीक-ठाक चल रहा था। एक दिन अमरेश भारती की मां की बीमारी से मृत्यु हो गई, इस घटना के बाद पूरा परिवार ही बदल गया। उसे समय अमरेश जी केवल 16 वर्ष के थे।

परिवार की स्थिति एकाएक डगमगा सा गया। पिताजी के ऊपर परिवार का दायित्व और भी बढ़ गया। किंतु समय के साथ एक ऐसा बदलाव आया जिस कारण आज उन्हें अमरेश भारती के नाम से बहुत कम लोग जानते हैं इससे कहीं अधिक महात्मा जी टेक्निकल के नाम से लोग इन्हें पहचान रहे हैं।

मनुष्य के जीवन में मुसीबतें आती है किंतु जो लोग मुसीबत के साथ आगे बढ़ते रहते हैं उन्हें सफल होने से भी कोई नहीं रोक सकता। आज के समय में वे बड़े-बड़े सेमिनार आयोजित करते हैं हजारों की तादाद में लोग उन्हें देखने के लिए आते हैं। डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए लोग उनसे मिलने आते हैं।

अमरेश भारती का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name) —- अमरेश भारती

निक नेम (Nick Name)—-Mahatmaji Technical

जन्‍म तारीख (Date of Birth)—-19 नवंबर 1991

जन्‍म स्‍थान (Birth Place)—बिहार, भारत

व्‍यवसाय (Profession)—यूट्यूबर, इनफ्लूएंसर, डिजिटल Creator

उम्र (Age)—33 वर्ष (2023 में)

प्रसिद्धि (Famous for)—Mahatmaji Technical YouTube Channel

राष्‍ट्रीयता (Nationality)—भारतीय

धर्म (Religion)—-हिंदू

स्‍कूल (School)—ज्ञात नहीं

विश्‍वविद्यालय (University)—-दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय

जाति (Caste)—ब्राह्मण

वैवाहिक जीवन (Marital Status)—-विवाहित

अमरेश भारती की शादी, पत्‍नी (Amresh Bharti Marriage, Wife)

माता की मृत्यु के पश्चात अमरेश भारती के जीवन में परेशानियां ही परेशानियों आने लगे। स्थिति देखकर पिताजी उन्हें 17 वर्ष की आयु में ही विवाह कर दिए उसे समय वह 11वीं में पढ़ रहा था।

किंतु अमरेश भारती के शादी के बाद उनका जीवन एक एक बदलने लगा, पत्नी उनके लिए लकी साबित हो गया। दोनों एक दूसरे को काफी चाहते हैं उनका एक बेटा और एक बेटी भी है।

अमरेश भारती का करियर (Amresh Bharti Career)

अमरेश भारती अपने दोनों बहनों की शादी करने के बाद बिहार छोड़कर दिल्ली में आकर रहने लगे। पिताजी ड्राइवर का कार्य करते थे उन्हें उसे समय 3000 से ₹4000 वेतन मिलता था। इससे परिवार चलाना भी मुश्किल है दिल्ली जैसे शहर में…

पढ़ाई के समय में ही उनके माता का देहांत हुआ था। उसके बाद अमरेश जी का शादी कर दिया गया। कम उम्र में शादी कर दिए गए जिसे लोग उन्हें चिढ़ाते थे किंतु समय धीरे-धीरे बीता जा रहा था।

अमरेश भारती के शिक्षक कहा करते थे जो कुछ नहीं कर सकता है वह टीचर बन सकता है। इस बात को अमरेश जी गहराई से समझा और फिर ट्यूशन क्लासेस स्टार्ट शुरू कर दिए। धीरे-धीरे छात्रों का आना शुरू हो गया और उनका ट्यूशन क्लास चलने लगा, एक ऐसा समय आ गया कि वह हर महीने लाखों रुपए कमाने लगे।

अमरेश भारती जी को तो शिक्षक बनना ही था किंतु उन्हें एक अलग शिक्षक के रूप में स्थापित होना था। आज के समय में भी हुआ एक शिक्षक ही है और अपने कौशल से हजारों लोगों को रोजगार के लिए प्रेषित कर रहे हैं। उनसे सीख कर आज लोग ऑनलाइन पैसे कमाना सीख रहे हैं।

ट्यूशन क्लासेस एक अलग चीज है किंतु अमरेश भारती चाहते थे कि एक ऐसा काम किया जाए जो एक बार करने के बाद लंबे समय तक पैसा कमा सके। उन्होंने इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाने की अलग-अलग तरीके ढूंढने लगे और फिर उन्होंने किसी का यूट्यूब वीडियो दिखा जहां पर बताया जा रहा था कि यूट्यूब से भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

फिर अपनी पढ़ाई के साथ-साथ यूट्यूब चैनल खोलकर यूट्यूब पर वीडियो डालना शुरू कर दिए।
वह अपने यूट्यूब चैनल का नाम Mahatmaji Technical रखा और उस पर काम करना शुरू कर दिया। शुरुआती दिनों में वह हाथ से मोबाइल को पड़कर वीडियो बनाते थे इसमें काफी परेशानी होती थी।

धीरे-धीरे यूट्यूब पर उनका वीडियो अच्छा बनने लगा और फिर यूट्यूब पर जोर-जोर से वीडियो डालना शुरू कर दिए। धीरे-धीरे चैनल गो करना शुरू कर दिया और उनके चैनल पर 3 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हो गए।

वे अपने यूट्यूब चैनल पर वॉइस ओवर वाली वीडियो डाला करते थे जो एजुकेशनल वीडियो हुआ करता था। लोग इनके वीडियो को पसंद करने लगे। और अभी के समय में 6.73 मिलियन से ज्‍यादा सब्‍सक्राइबर यूट्यूब चैनल पर हो गया है और या अपना नया चैनल भी स्टार्ट किया जिसका नाम We Make Creator रखा, जहां यूट्यूब से संबंधित जानकारियां बिल्कुल फ्री में बताते हैं।

महात्‍माजी टेक्निकल की कुल संपत्ति (Amresh Bharti Net Worth)

इंटरनेट से मेरी जानकारी के अनुसार यहां हम महात्मा जी टेक्निकल अमरेश भारती के कुल संपत्ति के बारे में जानकारियां शेयर कर रहे हैं।

कुल नेटवर्थ (Net worth 2023) —$200k – $600k
मासिक आय (Monthly Incom)—- $5000
आय के स्‍त्रोत (Income Source)—- Youtube,
Mahatmaji Technical Pvt.Ltd. Comapany
We Make Creators— (youtube)
Vidyakul —-(Private Company)
Publications —(Course, Advanced digital marketing course)

Amresh Bharti Biography
Amresh Bharti Biography

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “अमरेश भारती का जीवन परिचय (Amresh Bharti Biography In Hindi)” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी विचार दे, और आप अपने दोस्तो और सोशल मीडिया { फेसबुक व्हाट्सएप टेलीग्राम } में भी शेयर करे।

YouTube tips in Hindi

>>>>>>>>>>>>>>>>>>>>

Online paise Kaise kamaye
Online paise Kaise kamaye

ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करें


  Facebook से पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीके


 यूट्यूब से 25 से ₹30000 आसानी से कमाने वाला टॉपिक


Whatsapp : कमाओ $15 Dollar Daily | Whatsapp से पैसे कमाने का धांसू तरीका


PhonePe  : रोजाना कुछ घंटे काम करके 300 रूपए, यह है तरीका


Earn 1000 Doller/Month:   Google से Copy Paste करके अपने YouTube Channel को Monitize करें


इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | Daily $20 कमाओ | Instagram  Step by step


कमाओ $20 Dollar Daily | ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?


 डिजिटल मार्केटिंग आपके लाइफस्टाइल को बदल सकता, डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे?


डिजिटल मार्केटिंग क्या है? | पैसे कमाने का मस्त रास्ता डिजिटल मार्केटिंग | Digital Marketing क्यों जरूरी है


: डिजिटल प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए

Free digital marketing course
Free digital marketing course

विद्यार्थियों को नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर जरूर पढ़ना चाहिए


हर बच्चे लाएंगे गणित में 95 + ऐसे करें तैयारी


परीक्षा की तैयारी कैसे करें, आपको क्या नहीं करना चाहिए


बोर्ड परीक्षा में निश्चित सफलता के लिए यह काम करना जरूरी है


परीक्षा के तनाव से बचने का उपाय | यह जान लो 


परीक्षक का दिल जीतो | Tricks 100 % Working | सामाजिक विज्ञान में कैसे लाए अच्छे अंक – टिप्स


अच्छे छात्रों के गुण और विशेषताएं | छात्र राष्ट्र का भविष्य


प्रश्नोत्तर याद करते हैं पर भूल जाते हैं | बस एक फोरमूला से भूलना भूल जाएंगे,आप


लिखावट सुधारने के 10 आसान तरीके | Handwriting Improvement Tips in Hindi

Exam Success Tips
Exam Success Tips

अनमोल विचार को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें



 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here