Home Bihar board 10th परीक्षा के तनाव से बचने का उपाय | Pariksha ke tanav se...

परीक्षा के तनाव से बचने का उपाय | Pariksha ke tanav se bachne ka upay | यह जान लो

1549
84
SHARE

परीक्षा के तनाव से बचने का उपाय ( Pariksha ke tanav se bachne ka upay ) 

नमस्कार दोस्तों एजुकेशनल पोर्टल Newsviralsk में बहुत-बहुत स्वागत है। परीक्षा की तैयारी लेकर यह आम बात हो चुकी है, परीक्षा के दिनों में छात्र-छात्राएं परीक्षा को लेकर काफी तनाव में हो जाते हैं। आज के इस लेख में हम जानेंगे की परीक्षा के दिनों में इस तनाव से कैसे बचें?

कैसे बचे परीक्षा के तनाव से

बोर्ड परीक्षा का दिन ज्यों ज्यों नजदीक आता जाता है छात्रों को यह परेशानी बढ़ती ही जाती है। एक तरफ पाठ्यक्रम का बोझ तो दूसरी तरफ मनोवैज्ञानिक समस्याएं छात्रों को परेशान करने लगते हैं।

परीक्षा के दिनों में छात्रों के प्रमुख समस्याएं इस प्रकार है —

>>बुखार
>> त्वचा रोग
>>माथा में दर्द
>>भूख की कमी
>>चिरचिरापन
>>कमजोरी
>>आंखों में परेशानी

परीक्षा के दिनों में छात्रों के साथ उपरोक्त समस्याएं आने लगते हैं। और सबसे बड़ी समस्या तो यह होती है कि छात्रों को लगता है- मैंने जो कुछ पढा सब भूल गया।

छात्रों को यह समस्याएं मुख्य रूप से परेशान करते रहते हैं। छात्रों को इस कठिन परिस्थिति में पढ़ाई के साथ साथ समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। उन्हें ज्ञात होना चाहिए कि किसी भी समस्या का समाधान तो जरूर है।

परीक्षा से पहले कुछ ऐसा काम किया जाए ताकि यह समस्या आए ही नहीं।

आज के लेख में हम इन्हीं तथ्यों पर चर्चा करने वाले हैं।

इस परिस्थिति में छात्रों के साथ साथ अभिभावकों को भी सचेत रहना होगा। अभी के समय में अभिभावक भी अपने बच्चे से बहुत बड़े-बड़े उम्मीद लेकर बैठे रहते हैं। कहीं ना कहीं छात्रों पर इसका भी एक मनोवैज्ञानिक असर पड़ता ही है।

दोस्तों, अब हम जानते हैं कि कैसे बचे परीक्षा के इस तनाव से

1.सबसे पहली बात -आप जो कुछ पढ़ रहे हैं, ( आपके शिक्षक द्वारा जो नोट्स बनवाए जाते हैं या फिर आप खुद से नोट्स तैयार करते हैं) परीक्षा में उसी से प्रश्न आएंगे यह बात अपने आपको बताना है।

2. हमेशा चिंता मुक्त होकर पढ़ने का प्रयास करें और यह समझ कर पढ़ें कि जिस प्रकार स्कूल में परीक्षा होती है ठीक उसी प्रकार बोर्ड परीक्षा है। प्रश्न पत्र का नमूना आप अपने विद्यालय के परीक्षा में देख ही लिए है।

3. भ्रमित करने वाले लोगों से बचकर रहें क्योंकि ऐसे लोग बच्चों को प्रोत्साहित करने के बजाए भ्रमित करते हैं।

4. घर पर पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र का अभ्यास करें। यदि आप यह काम करते हैं तो एक निश्चित समय में प्रश्नोत्तर लिख पाएंगे और अधिक से अधिक अंक प्राप्त करेंगे। क्योंकि अधिकतम प्रश्नों का पैटर्न पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र के आधार पर होता है। इसलिए आप पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का जरूर अभ्यास करें।

5. परीक्षा के समय में छात्रों को लगता है हम जो कुछ पढ़ रहे हैं वह भूल जा रहे हैं। इन समस्याओं का समाधान हेतु आप सप्ताह का एक दिन पुनरावृति के लिए छोड़ दें । उस दिन सप्ताह में पढे तमाम विषयों का एक बार रिवीजन जरूर कर लें।

6. परीक्षा के दिनों में खानपान का भी विशेष ध्यान रखें , योग और ध्यान का भी सहारा लें। इससे यादाश्त शक्ति में विकास होगा।

7. 50% प्रश्न ऑब्जेक्टिव तथा 50% सब्जेक्टिव होने के कारण छात्र तनाव मुक्त होकर पढ़ाई करें। सही तौर पर देखा जाए तो यह छात्रों के हित में है।

8. परीक्षा के दिनों में अभिभावक भी अपने बच्चों के आसपास ही रहे, ताकि वह खुद को अकेला ना समझें तथा अपने बच्चे को उत्साहित करते रहे। पढ़ाई के समय आने वाली समस्याओं को दूर करने का प्रयास करें।

9. परीक्षा के दिनों में किसी दूसरे के नोट्स से पढ़ाई ना करें। वर्ष भर में अपने द्वारा बनाए हुए नोट्स का ही रिवीजन करें और उसे बार-बार लिखकर अभ्यास करें। जब आप परीक्षा देने के लिए जाते हैं, तो वहां आपको प्रश्न का जवाब बोलना नहीं होता।
उस स्थिति में आप लिखकर प्रश्न का जवाब देते हैं। इसलिए अधिक से अधिक लिखने का प्रयास करें।

10. Newsviralsk.com Education पोर्टल द्वारा चलाए जा रहे ऑनलाइन टेस्ट में जरूर भाग ले। इससे आप अपने ऑब्जेक्टिव सेक्शन को आसानी से कमांड कर पाएंगे।

अंतिम शब्द

परीक्षा के तनाव से बचने का उपाय:- उपरोक्त सभी बातों को ध्यान में रखकर यदि पढ़ाई करेंगे तो आपको निश्चित रूप से सफलता प्राप्त होगा। परीक्षा के तनाव से बचने का बस यही मात्र उपाय है कि अपने मन को हमेशा यही बताएं कि जो मैं पढ़ रहा हूं वहीं परीक्षा के लिए हैं। किसी दूसरे का नोट्स हमारे लिए नहीं है।

परीक्षा में सफलता के लिए, अग्रिम शुभकामनाएं

जय हिंद जय भारत


Bihar board latest news NewsViral SK

IMPORTANT LINKS FOR YOU

? SSC AND RAILWAYS Exam GK GS Question & Online Test CLICK Here

? Bihar ITI Enrance Exam GK  Science Question & Online Test CLICK Here

? कंप्यूटर फंडामेंटल हिंदी भाषा में चित्र सहित — CLICK Here

? 12वीं (आर्ट्स) के ऑब्जेक्टिव प्रश्न उत्तर — CLICK Here

? 10वीं ( बिहार बोर्ड) के ऑब्जेक्टिव प्रश्न उत्तरCLICK Here

बिहार बोर्ड 10वी WhatsApp Group  —  ?Click here

?  बिहार बोर्ड 12वी (Arts) WhatsApp Group   —  ?Click here

? बिहार बोर्ड 10वी & 12वी (Arts) Telegram —   ?Click here

?Facebook Fans Page लाइक करे ?Click here

? Twitter  पर जरूर फॉलो करें ?Click here

? बाल क्लास से संबंधित पोस्ट  के लिएCLICK Here

? घर बैठे मैट्रिक परीक्षा की तैयारी हेतु दिए गए  पर क्लिक करें  ?Click here


 


Subscribe Now पर क्लिक करके चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं ??


 


?Official Website- NewsviralSK. Click here

Bihar ITI Entrance Exam
Bihar ITI Entrance Exam

नीचे दिए गए शेयर बटन पर क्लिक करके अपने दोस्तों के बीच शेयर कर सकते हैं।

84 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here