Home Bihar Board latest news लिखावट सुधारने के 10 आसान तरीके | Handwriting Improvement Tips in Hindi

लिखावट सुधारने के 10 आसान तरीके | Handwriting Improvement Tips in Hindi

507
6
SHARE
Handwriting Improvement Tips in Hindi
Handwriting Improvement Tips in Hindi

लिखावट सुधारने के 10 आसान तरीके | Handwriting Improvement Tips in Hindi: लिखावट का हमारे जीवन में महत्वपूर्ण योगदान है। हम पूरी मेहनत के साथ पढ़ाई करते हैं, परीक्षा में जाकर सभी प्रश्नों का सही सही उत्तर भी लिखते हैं किंतु अच्छे लिखावट ना होने के कारण हमें उतने अंक नहीं मिल पाते जितना हमें मिलना चाहिए। आखिर हमारे साथ ऐसा क्यों होता है? कहीं ना कहीं हमें लिखावट के कारण तो यह दिन देखने को मिल रहा है।

दोस्तों, आज का लेख पढ़ने के बाद आप आसानी से अपने लिखावट को सुधार पाएंगे। आज आपके लिए लिखावट सुधारने के 10 आसान तरीके के बारे में जानकारी लेकर हाजिर है। जिसे आप फॉलो करके अपने लिखावट को सुधार सकते हैं।

Contents

लिखावट सुधारने के 10 आसान तरीके | Handwriting Improvement Tips in Hindi

सही में देखा गया है कि जिसका लिखावट अच्छा नहीं होता है वह हमेशा नाकारात्मक सोच में डूबे रहते हैं उन्हें परीक्षा में भी अच्छे अंक नहीं मिलते अपने आपको डिमोटिवेट हो जाते हैं।

आप ध्यान पूर्वक सोचे तो खुद पता चल जाएगा आप परीक्षा के सभी प्रश्नों का सही सही उत्तर दिए हैं किंतु जब परीक्षक आपके प्रश्नों के उत्तर का जांच करने बैठते हैं तो वह आपके लिखे हुए बातों को नहीं समझ पाते आप ही बताइए वहां पर क्या आप हो अच्छे अंक मिलने की संभावना है।

एक बात तो मान कर चलना होगा कि जब तक आप सुंदर लिखावट में प्रश्नों का जवाब नहीं देंगे तो आपको अच्छे अंक मिलने की उम्मीद करना ही नहीं चाहिए। गांधीजी कहना है सुलेख अच्छे छात्र की निशानी है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी सुंदर लिखावट पर जोर देने के विषय में बताएं। उनके मुताबिक एक अच्छे विद्यार्थी के लिए अच्छा लिखावट होना ही चाहिए।

अर्थात बोर्ड परीक्षा या किसी भी लिखित परीक्षा में साफ और सुंदर लिखावट के आधार पर ही हमें अधिक से अधिक अंक प्राप्त होता है। हमें लिखावट को सबसे पहले रखना चाहिए यदि एक छात्र हैं…..

Handwriting Improvement Tips in Hindi | लिखावट कैसे सुधारे, लिखावट सुन्दर कैसे बनाये

दोस्तों, आज के लेख में हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं लिखावट सुधारने के 10 तरीके, यदि आप इन 10 तरीकों को अच्छे से समझते हैं तो आप अपना हैंडराइटिंग सुधार सकते हैं। इस लेख को आप अंत तक पढ़ें….

Handwriting Improvement Tips in Hindi | स्वच्छ और सुंदर लिखावट के फायदे

यदि  पहले समय की बात की जाए तो लोगों के पास लिखावट से संबंधित कोई डिजिटल प्लेटफार्म नहीं हुआ करता था, ऐसे में लिखावट पर ही विशेष ध्यान दिया जाता था। किंतु अभी के समय में मोबाइल और कंप्यूटर आने से लोग लिखाई पर जोड़ देना थोड़ा कम कर दिया है इसके लिए लोग टाइपिंग का सहारा लेने लगे हैं किंतु जब आपको परीक्षा देने के लिए जाना होता है तो उस समय परीक्षा भवन में आपको लिखना ही पड़ता है और अच्छे लिखावट वाले अच्छे अंक बटोरते हैं।

कहने का मतलब यदि हमारी लिखावट साफ-सुथरी होती है तो परीक्षा में इसका फल हमें प्राप्त हो जाता है इसलिए हम सभी छात्रों से आग्रह करते हैं कि अपनी लिखावट को सुधारें इसके लिए आपको छोटे-छोटे बातों पर विशेष ध्यान देना होता है यदि आप इन बातों को गंभीरता से लेंगे तो आप अपने लिखावट में आश्चर्यजनक परिवर्तन ला सकते हैं। बस आपको बताए गए नियमों के अनुसार लिखना है।

Handwriting Improvement Tips in Hindi | लिखावट सुधारने के तरीके

1. छोटे छोटे शब्दों का अभ्यास करना

यदि आप अपने लिखावट में सुधार लाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको छोटे छोटे शब्दों पर सुधार लाने की आवश्यकता है। विशेष रुप से अक्षरों पर ध्यान देना होगा और आपको उस शब्द को बिल्कुल उसी अंदाज में लिखने का अभ्यास करना होगा। किसी भी शब्द के प्रत्येक अक्षर को ध्यान पूर्वक देखें और उसके बाद उसे लिखना है।

2. लिखते समय जल्दी बाजी ना करें

प्यारे दोस्तों यदि आप अपने लिखावट में सुधार लाना चाहते हैं तो प्रारंभिक दिनों में आपको लिखते समय जल्दी बाजी नहीं करना है। आप एक-एक शब्द को ध्यान पूर्वक  अच्छे से लिखेंगे। लिखते समय जल्दी बाजी करने से गलतियां होने की संभावना बढ़ जाती है, साथ ही आपके अक्षरों का आकार सही नहीं हो पाता है। आप साफ-सुथरे नहीं लिख पाते हैं इसलिए लिखते समय आप कभी भी जल्दी बाजी ना करें।

3. निरंतर लिखने का अभ्यास करना

आप निरंतर लिखने का अभ्यास करें। छोटे-छोटे बच्चों को आप देखते होंगे, उसे प्रत्येक दिन कुछ ना कुछ लिखने के लिए दिया जाता है, इसके पीछे भी कुछ कारण होता है। आप बरदराज के बारे में जानते होंगे। वह पढ़ने में काफी कमजोर थे किंतु जब वह अभ्यास जारी रखा, निरंतर पढ़ाई किए तो एक अच्छे विद्वान बन कर दुनिया को दिखा दिए आज उनके द्वारा रचित संस्कृत व्याकरण लोग पढ़ते हैं।
करत करत अभ्यास ते, जड़मति होत सुजान।
रसरी आवत जात ते, सिल पर परत निशान।।

4. लिखने का आदत बनाएं

दोस्तों, यदि आप अपने लिखावट सुधार लाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लिखने का अभ्यास यानी लिखने का आदत डालना होगा। आप  कितनी देर तक लिख पाते हैं, इसके विषय में भी आपको सोचना है कहने का मतलब आपका लिखावट तभी अच्छा हो सकता है जब आपको लिखने में आनंद आए । आप लिखते समय बोरिंग फिल ना करें क्योंकि जब आपको लिखने में अच्छा अनुभव होगा ही नहीं तो आप अच्छा लिख ही नहीं सकते ।

एक बात पर गौर करें यदि आपके पास दो काम दिया जाए जिसने एक लिखने वाला होगा और दूसरा पढ़ने वाला होगा तो अधिकतर लोग पढ़ने वाले काम को करना आसान समझते हैं। यानी लोगों का मानना है कि लिखावट का काम थकावट से संबंधित है अर्थात लिखते समय थकान का अनुभव होता है। इस उदाहरण से पता चल गया होगा कि लिखने का आदत हमें क्यों बनाना चाहिए।

जब आप परीक्षा भवन में जाते हैं तो वहां आपको बोलने के लिए नहीं कहा जाता, आपको वहां पढ़ना नहीं होता है। आपको अपने विचारों को परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों का जवाब लिखित रूप से देना होता है। अतः हमारे जीवन में लिखावट का अमूल्य  भूमिका है।

5. एक एक अक्षर पर ध्यान रखें

यदि आप अपने लिखावट में सुधार लाना चाहते हैं, इसके लिए आप दृढ़ निश्चय हो तो आप अपनी लिखावट में सुधार ला सकते हैं। आपको पता होगा कि दो या दो से अधिक अक्षरों के सार्थक मेल से शब्द का निर्माण होता है, और शब्दों की सार्थक समूह वाक्य का निर्माण करता है।

हम जो कुछ भी अपनी उत्तर पुस्तिका में लिखते हैं या फिर अपने डायरी में लिखते हैं, उसमें अक्षर, शब्द, वाक्य आदि होते हैं। मुख्य रूप से हम अपने कॉपी में वाक्य ही तो लिखते हैं।

इसलिए दोस्तों, लिखना लिखते समय एक एक अक्षर को ध्यान से देखें और फिर उसे बिल्कुल उसी अंदाज में अपने अभ्यास पुस्तिका में लिखने का प्रयास करना है। इसके लिए आपको जल्दी बाजी नहीं करना क्योंकि यदि इस समय आप जल्दी बाजी करते हैं तो आपका लिखावट कभी नहीं सुधर सकता है।

6. देख कर लिखने का अभ्यास करें

लिखते समय काफी सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि आप अपने लिखावट में सुधार लाना चाहते हैं ना। यदि आप अपनी लिखावट को बेहतर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए शुरुआत के दिनों में देख देख कर लिखने का अभ्यास करें। यदि आप देख देख कर के लिखते हैं तो आप सही शब्द को लिख पाते हैं साथ ही आप शब्दों को अच्छे से लिख पाते हैं।

शुरुआती दिनों में आप एक आदत बना ले कि  प्रत्येक दिन सुबह और शाम 1-1 हिंदी का लिखना तथा 1-1 अंग्रेजी का लिखना लिखना है। यदि आप ध्यान पूर्वक प्रत्येक दिन यह काम करते हैं तो 15 से 20 दिनों में ही आपको अपने अक्षरों में बदलाव दिखना शुरू हो जाएगा। दोस्तों इसके लिए आपको प्रत्येक दिन अभ्यास करने की आवश्यकता है।

7. अक्षरों के आकार तथा दूरी पर रखना है ध्यान

लिखते समय अक्षरों का आकार तथा दो अक्षरों की बीच की दूरी बराबर रखने के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है। यदि आप इन्हें भी अपने ध्यान में रखेंगे तो आपके अक्षरों का आकार सामान रहेगा साथ हैं दो शब्दों के बीच की दूरी सामान रखने पर आपका लिखावट सुंदर दिखता है।
यदि निश्चित दूरी बनाकर आप लिखते हैं तो आपके लिखावट में निखार आने लगते हैं। लिखावट को सुंदर करने के लिए आपको यह काम करना ही पड़ता है।

8. सही से कलम को पकड़े फिर लिखें

कुछ लोगों को तो कलम पकड़ने में भी प्रॉब्लम होता है वह सही से कलम को नहीं पकड़ते हैं जिससे उसकी लिखावट अच्छी नहीं होती।
हमारे ऐसे भी दोस्त हैं जो लिखते समय कलाम को काफी कसकर पकड़ते हैं और कॉपी पर काफी दबाव देकर लिखते हैं किंतु ऐसा करने से आपके लिखावट में सुधार नहीं आ सकता।

यदि आप काफी कसकर तथा दबाव देकर लिखेंगे तो आपका हाथ बहुत जल्दी थक जाता है और फिर कॉपी पर गड्ढा गड्ढा सा बन जाता है। इसलिए लिखते समय कलम को साधारण रूप से पकड़े और लिखने के लिए काफी दबाव देने की आवश्यकता नहीं होती आप लिखते समय कलम के ऊपर नॉरमल प्रेशर बना सकते हैं।

9. अच्छे कलम  तथा कॉपी का चुनाव करना

अच्छी Handwriting के लिए हल्के कलाम ही खरीदें, क्योंकि भारी कलम से लिखते समय हाथ में अकड़न होने लगती है तथा उंगलियां दुखने लगते हैं। कभी भी लिखें तो हल्के कलमों का व्यवहार करें।

लिखते समय कॉपी भी आपका मुलायम तथा चिकना होना चाहिए ताकि जब आप लिखें तो कलम उस पर अच्छे से गति कर सकें। यदि कॉपी खुरदरा होगा तो आप कॉपी पर तेजी से नहीं लिख सकेंगे।

इसलिए यदि आप अपना सुंदर लिखावट बनाना चाहते हैं तो हल्के कलमों का ही प्रयोग करें साथ में मुलायम तथा चिकना पन्ना वाला कॉपी का प्रयोग करना है।

10. लिखते समय चिन्हों पर विशेष ध्यान रखें

अच्छे लिखावट के लिए आपके लेखनी में उन तमाम चीजों का रहना आवश्यक है जिससे आपका लेख अच्छा कहलाने के योग्य होते हैं। अर्थात लिखते समय अल्पविराम, पूर्ण विराम, प्रश्नवाचक चिन्ह आदि का भी ध्यान देना होगा होता है।

आप कितनी अच्छे से क्यों ना लिखें किंतु इन चिन्हों के बिना आपके लिखावट अच्छे लिखावट की श्रेणी में नहीं आ सकता। अतः लिखते समय चिन्हों पर विशेष ध्यान देना है।

Handwriting Kaise sudharen लिखने में पेंसिल का उपयोग ज्यादा करें

यदि आप अपना हैंड राइटिंग सुधारना चाहते हैं तो आपको प्रत्येक दिन 12 पेज पेंसिल से लिखना होगा भले ही आप किसी भी क्लास में क्यों ना पढ़ते हो। अभी के समय में जितने भी अच्छे स्कूल हैं उनमें कक्षा पांचवी तक बच्चों को केवल पेंसिल से लिखने के लिए बोला जाता है। इसके पीछे बहुत बड़ा वैज्ञानिक कारण है इसीलिए यदि आप अपने लिखावट को बेहतर बनाना चाहते हैं तो पेंसिल  का प्रयोग जरूर करें।

Handwriting Kaise sudharen | केवल पंजा नहीं पूरा बाजू को move करें

यदि आप अपने लिखावट में सुंदरता लाना चाहते हैं तो इस पर भी आपको ध्यान रखना होगा। कुछ छात्रों को देखते हैं वह केवल अपना  पंजा move करते हैं ऐसा नहीं करें, लिखते समय आपको पंजाब के साथ-सथ पूरे बाजू को move कराने की आवश्यकता होती है इससे आप अच्छे से लिख पाएंगे।इ सलिए आप लिखते समय पूरे बाजू को move करें। इससे आप अपने  Handwriting सुधार कर सकते हैं।

 


लिखावट सुधारने के 10 आसान तरीके |  Handwriting Improvement Tips in Hindi : यह छोटा सा लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।
यदि आप लिखावट सुधारने से संबंधित जानकारियां शेयर करना चाहते हैं तो हमें व्हाट्सएप कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

परीक्षा के तनाव से बचने का उपाय | यह जान लो

परीक्षक का दिल जीतो | Tricks 100 % Working | सामाजिक विज्ञान में कैसे लाए अच्छे अंक – टिप्स

अच्छे छात्रों के गुण और विशेषताएं | छात्र राष्ट्र का भविष्य

प्रश्नोत्तर याद करते हैं पर भूल जाते हैं | बस एक फोरमूला से भूलना भूल जाएंगेआप

 


 Bihar Board Exam 2022 Matric & Inter Routine

Matric Inter Routine Click HERE


Facebook


 

सामाजिक विज्ञान ऑनलाइन टेस्ट के लिए —- Click HERE

विज्ञान का ऑनलाइन टेस्ट लगाने के लिए— Click HERE

बिहार बोर्ड 10 वीं के सभी विषयों के लिए— Click HERE

हमारे टेलीग्राम से जुड़ने के लिए– Click HERE

फेसबुक पेज पर जुड़ने के लिए– Click here

यूट्यूब चैनल पर हमारे साथ जुड़ने के लिए–

बिहार बोर्ड 10वीं के व्हाट्सएप ग्रुप लिंक— Click HERE

बिहार बोर्ड 12वीं आर्ट्स व्हाट्सएप ग्रुप लिंक—Click HERE

बिहार बोर्ड 10वी ऑनलाइन टेस्ट और नोट्स 

Board Exam 2023 Click Here


Most Important Question Answerके लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप तथा टेलीग्राम चैनल को जरूर जॉइन कर ले

Telegram NewsViralSK

 


बिहार बोर्ड 12वी Arts ऑनलाइन टेस्ट और नोट्स 

Board Exam 12th  2023 Click Here


WhatsApp Group


बिहार बोर्ड 10वी  परीक्षा 2023 की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राएं नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके प्रतिदिन ऑनलाइन टेस्ट लगा सकते हैं तथा फ्री में नोट्स प्राप्त कर सकते हैं।

Board Exam 2023 Click Here


बिहार बोर्ड परीक्षा से संबंधित ताजा खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Bihar board latest news NewsViral SK
Bihar Board Exam latest news

Bihar Board Viral Question Paper 2023: दोस्तों यह छोटा सा पोस्ट आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से जरूर बताने का प्रयास करें। यदि हमारे वेबसाइट पर परीक्षा से संबंधित कुछ जानकारियां आपको नहीं मिल रहा है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं हम शीघ्र आपको बताने का प्रयास करेंगे।


कंप्यूटर से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Computer kya hai


बीमा से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

What is term insurance in Hindi
What is term insurance in Hindi

Technology से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Disclaimer newsviralsk image

 

 

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here