Home up board Latest News UP Board Exam 2024 Latest update: यूपी बोर्ड से इस वर्ष 55...

UP Board Exam 2024 Latest update: यूपी बोर्ड से इस वर्ष 55 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी देंगे एग्जाम, इस महीने में होगी परीक्षा

1315
0
SHARE
Up board latest news
Up board latest news

UP Board Exam 2024 latest update: यूपी बोर्ड से इस वर्ष 55 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी देंगे एग्जाम, इस महीने में होगी परीक्षा

UP Board Exam 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड द्वारा इस बार फिर 55 लाख से भी अधिक परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले हैं।

बताया जा रहा है कि पिछले वर्ष की मुकाबले में परीक्षार्थियों की संख्या कम है। इस वर्ष हाई स्कूल और इंटरमीडिएट में कुल मिलाकर 55,03,863 छात्रो ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। बोर्ड द्वारा 2024 में आयोजित की जाने वाली परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या अधिक है।

हाई स्कूल दसवीं बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की संख्या 29,54,034 जबकि 12वीं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या 25,49,827 बताया जा रहा है। हाई स्कूल में संस्थागत छात्रों की संख्या 29,42,916 है और व्यक्तिगत छात्रों की संख्या 11,120 है।
ठीक उसी प्रकार 12वीं कक्षा में संस्थागत छात्रों की संख्या 24,08,479 तथा व्यक्तिगत छात्रो की संख्या 1,41,348 है.।

दोस्तों आश्चर्य की बात यह है कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष छात्रों की संख्या में कमी आई है, पिछले वर्ष बोर्ड परीक्षा हेतु 58,67,398 छात्रो ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था । अर्थात करीब साढ़े लाख छात्रों में कमी आई है। यहां अनुमान लगाया जा रहा है की कराई के कारण इस प्रकार का कमी देखने को मिल रहा है। क्योंकि पिछले वर्ष भी उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा नकल रहित परीक्षा आयोजित की गई थी। इस मामले में बोर्ड रिकॉर्ड स्थापित किया है।

2018 में 66,39,268 परीक्षार्थी
2019 में  57,95,756 परीक्षार्थी
2020 में  56,10,819 परीक्षार्थी
2022 में  51,92,616 परीक्षार्थी
2023 मे 58,67,398 परीक्षार्थी

फरवरी में हो सकती है यूपी बोर्ड की परीक्षा
सूत्रों के मुताबिक इस बार यूपी बोर्ड द्वारा बोर्ड परीक्षा 2024 का आयोजन फरवरी में हो सकती है, क्योंकि 2024 में लोकसभा चुनाव भी होने है उसके दृष्टिगत ये परीक्षा फरवरी में सम्पन्न कराई जा सकती है।

Download now

बोर्ड परीक्षा में कैसे मिलेगा अधिकतम अंक

बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आपको रणनीति बनानी होगी। आपको अच्छे से तैयारी करना होगा और विषय वस्तु का नोट्स बनाना अति आवश्यक है। यदि आप समय को ध्यान में रखकर अपना पढ़ाई करेंगे तो सफलता निश्चित रूप से मिलेगी। बोर्ड परीक्षा में जितना महत्व ऑब्जेक्टिव प्रश्न का होता है उतना ही महत्व सब्जेक्टिव प्रश्नों का होता है इसलिए ऑब्जेक्टिव तथा सब्जेक्टिव दोनों प्रश्नों पर ध्यान देना है।

लिखकर अभ्यास करें

यदि आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो यह काम आपको करना ही पड़ेगा। आप पढ़ाई करते समय लिखकर अभ्यास जरूर करें। लिखते समय आपको अपने हैंडराइटिंग पर विशेष ध्यान रखना है, क्योंकि आपके उत्तर पुस्तिका में सबसे पहले एग्जामिनर आपके लिखावट को ही देखते हैं यदि आपका लिखावट अच्छा है, प्रस्तुतीकरण अच्छा है तो आपको अच्छे अंक मिल जाते हैं वहीं पर यदि लिखावट खराब है तो आपको कम अंक से संतोष करना पड़ जाता है।

उत्तर पॉइंट वाइज लिखना

उत्तर पुस्तिका में लिखते समय उत्तर को आप पॉइंट वाइज लिखें। और अपने उत्तर में महत्वपूर्ण तत्व को हाईलाइट करते जाए ताकि एग्जामिनर का नजर उन महत्वपूर्ण तथ्यों पर पड़े। इससे भी आपको अच्छे अंक मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

दो उत्तर के बीच कुछ जगह छोड़ने

उत्तर पुस्तिका में लिखते समय दो उत्तर के बीच में कम से कम दो लाइन का जगह जरूर छोड़ें ताकि एग्जामिनर को मार्क देने में कठिनाई न  हो। कुछ छात्र उत्तर को सटा सटा कर लिख देते हैं इससे उसे कभी-कभी अधिक अंक के बदले कम अंक मिल जाता है।
छात्र दो प्रश्न का जवाब लिखो रहते हैं किंतु एग्जामिनर को लगता है कि एक ही प्रश्न का जवाब है ऐसे में उसे कम अंक मिल पाता है।

ऑनलाइन टेस्ट जरूर लगाए

यदि आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक देखना चाहते हैं तो प्रतिदिन ऑनलाइन टेस्ट लगे! हमारे एजुकेशनल पोर्टल पर आपको सभी विषयों का ऑनलाइन टेस्ट मिल जाता है। आप इसे जरूर करें इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल और बढ़ेगा बोर्ड परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्नों में गलतियों की संख्या काफी कम हो जाएगा।

Download now

मॉक टेस्ट से मिलेगा अच्छे अंक

यदि आप बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको प्रत्येक दिन मॉक टेस्ट लगाना है इसके लिए आप पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र या फिर मॉडल प्रश्न का उपयोग कर सकते हैं। आपको अपने घर पर एक समय निर्धारित करना है और उसे समय पर टेस्ट देने के लिए बैठ जाना है। आपका टेस्ट समाप्त होने के पश्चात खुद से मूल्यांकन करना है। यदि समस्या हो तो आप अपने शिक्षक से भी संपर्क कर सकते हैं।

>>>>>>>>>>>>

उत्तर प्रदेश बोर्ड से संबंधित और भी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

संबंधित महत्वपूर्ण खबरें जरूर पढ़ें 

इसे भी पढ़ें —

हर बच्चे लाएंगे गणित में 95 + ऐसे करें तैयारी

परीक्षा की तैयारी कैसे करें, आपको क्या नहीं करना चाहिए

बोर्ड परीक्षा में निश्चित सफलता के लिए यह काम करना जरूरी है

परीक्षा के तनाव से बचने का उपाय | यह जान लो 

परीक्षक का दिल जीतो | Tricks 100 % Working | सामाजिक विज्ञान में कैसे लाए अच्छे अंक – टिप्स

अच्छे छात्रों के गुण और विशेषताएं | छात्र राष्ट्र का भविष्य

प्रश्नोत्तर याद करते हैं पर भूल जाते हैं | बस एक फोरमूला से भूलना भूल जाएंगे,आप

लिखावट सुधारने के 10 आसान तरीके | Handwriting Improvement Tips in Hindi


ऑफिशियल वेबसाइटhttps://upmsp.edu.in



UP Broad 10th All Subjects QUIZ
UP Broad 10th All Subjects QUIZ

Up Board Online Quiz में भाग लेकर आप अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं

UP Board Online Quiz– Click HERE


यूपी बोर्ड से संबंधित ताजा खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर सकते हैं। 

UP Board Exam ताजा खबर >>> Click Here


Mobile phones से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।



Disclaimer newsviralsk image

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here