Home up board Latest News UP Board Latest news: अंक पत्रों का वितरण इस माह के अंत...

UP Board Latest news: अंक पत्रों का वितरण इस माह के अंत में होगा शुरू, छपाई अंतिम चरण में

235
0
SHARE
UP Board Exam 2023
UP Board Exam 2023

UP Board : अंक पत्रों का वितरण इस माह के अंत में होगा शुरू, छपाई अंतिम चरण में

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम 20 अप्रैल को प्रकाशित कर दिया गया था। उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा से लेकर परिणाम जारी करने तक नया रिकॉर्ड बनाया है।

बाकी अन्य बोर्ड का परिणाम अब जारी किया जा रहा है वहीं उत्तर प्रदेश बोर्ड का अंक पत्र वितरण की प्रक्रिया शुरू होने ही वाली है।

उत्तर प्रदेश बोर्ड अंतर्गत छात्रों के अंक पत्र इस महीने के अंतिम सप्ताह में स्कूल पहुंचा दिए जाएंगे और उसके बाद वितरण का काम शुरू कर दिया जाएगा। इस काम के लिए यूपी बोर्ड के अफसर सक्रिय रूप से भूमिका निभा रहे हैं।

आपको बता दे की अंक पत्र की छपाई का काम अंतिम चरण में पहुंच चुका है। छात्र-छात्रा अगली कक्षा में प्रवेश के लिए अंक पत्र का इंतजार में लगे हुए हैं।

माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) के द्वारा हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम 20 अप्रैल जारी किया गया था।

जब अन्य दूसरा बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर रहा है तो यूपी बोर्ड की अंक प्रपत्र वितरण की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। उत्तर प्रदेश बोर्ड के अंतर्गत हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए इस वर्ष लगभग 55 लाख 25 हजार से अधिक अभ्यर्थी पंजीकृत थे।

जिसमें से हाई स्कूल के लगभग 27 लाख 49000 से अधिक छात्र और इंटरमीडिएट के लिए 24 लाख 52 हजार से अधिक छात्र-छात्र शामिल हुए थे। हाई स्कूल अंतर्गत 24 लाख से अधिक और इंटरमीडिएट अंतर्गत 20 लाख 26 हजार से अधिक अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए।

परिणाम जारी होने के बाद अंक प्रपत्र स्कूल तक पहुंचाने का कार्यक्रम शुरू हो गया है। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ला की ओर से बताया गया है कि अगले सप्ताह तक क्षेत्रीय कार्यालय में अंक प्रपत्र पहुंचा दिए जाएंगे।

इसके बाद अंक पर पत्र स्कूल में पहुंचाया जाएगा और संभवत इस महीने के अंतिम सप्ताह तक वितरण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। अंक प्रपत्र और प्रमाण पत्र एक साथ ही शामिल है और इसका प्रारूप पिछले वर्ष के जैसा ही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here