Home Bihar Board latest news Bihar School Timing News : के के पाठक ने दिया फरमान, सुबह...

Bihar School Timing News : के के पाठक ने दिया फरमान, सुबह स्कूल जाना और 1:30 बजे निकलना

162
0
SHARE

Bihar School Timing News : के के पाठक ने दिया फरमान, सुबह स्कूल जाना और 1:30 बजे निकलना

KK Pathak School Timing News Bihar : बिहार के अंतर्गत सरकारी स्कूल में गर्मी छुट्टी की समाप्ति होने के पश्चात 16 मई से सभी विद्यालय खुलने वाले हैं। 16 मई के बाद स्कूलों में शिक्षण का कार्य सुबह 6:00 से दोपहर 12:00 तक किया जाएगा।

विद्यालय अंतर्गत सभी शिक्षक दोपहर 1:30 के बाद ही विद्यालय से प्रस्थान कर सकेंगे। यह नियम 16 मई से लेकर 30 जून तक के लिए लागू किया गया है।

बिहार सरकार द्वारा संचालित स्कूलों के टाइम टेबल का मामला बीते कुछ महीना में काफी विवाद से भरा हुआ है। इस विषय को लेकर शिक्षा विभाग और शिक्षक संघ के बीच टकराव होती ही रहती है। समझौता के बाद मामला को ठंडा किया जाता है।

एक बार फिर शिक्षा विभाग में स्कूल के टाइम टेबल में बदलाव करने का फैसला किया है। यह टाइम टेबल क्या होगा इसका निर्धारण कर लिया गया है जो आने वाले दिनों में लागू होने वाला है।

गर्मी छुट्टी की समाप्ति के बाद स्कूल इस नए टाइम के अनुसार संचालित किए जाएंगे। शिक्षा विभाग के इस खबर के बाद शिक्षक संघ की ओर से आवाज उठानी शुरू कर दी गई है।

नया टाइम टेबल 16 मई से होगा लागू

बिहार माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद की ओर से नया टाइम टेबल जारी करने के साथ ही इसकी जानकारी DRDE और DEO को चिट्ठी भेज दी गई है। सुबह के सभी सरकारी स्कूलों में 15 अप्रैल से 15 मई तक गर्मी छुट्टी दिया गया था।

16 मई से स्कूल नियमित होने के साथ ही मेरा टाइम टेबल के साथ कक्षा का संचालन किया जाएगा जो की 30 जून तक लागू रहेगा।

भीषण गर्मी के कारण बच्चों पर प्रतिकूल असर ना पड़े इसका ध्यान रखकर शिक्षा विभाग ने नया टाइम टेबल के अनुसार स्कूल का संचालन करने का फैसला किया है।

सरकार द्वारा जारी टाइम टेबल के अनुसार सभी प्राथमिक, मिडिल और हाई स्कूल का संचालन किया जाएगा।

देखें क्या है नया टाइम टेबल

शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने कहा कि 16 मई से स्कूल का संचालन सुबह 6:00 बजे से 12:00 बजे तक किया जाएगा। इस दौरान 10:00 बजे से 10:30 बजे के बीच बच्चों को मिड डे मील दिया जाएगा।

12 बजे पढ़ाई खत्म होने के बाद शिक्षक मिशन दक्ष के अंतर्गत कमजोर बच्चों के लिए अलग से कक्षा का संचालन करेंगे और स्कूल का अन्य कार्य भी करेंगे।

स्कूल के शिक्षक और अन्य कुर्मी 1:30 बजे के बाद ही स्कूल से प्रस्थान करेंगे। शिक्षा विभाग ने सभी डीईओ को इस दौरान स्कूल में 90% बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here