Home Online earning through social media इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | Daily $20 कमाओ | Instagram Se...

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | Daily $20 कमाओ | Instagram Se Paise Kaise Kamaye Step by step

739
5
SHARE
Instagram Se Paise Kaise Kamaye Step by step
Instagram Se Paise Kaise Kamaye Step by step

Daily $20 कमाओ | इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | Instagram Se Paise Kaise Kamaye Step by step– आज का यह लेख काफी इंटरेस्टिंग होने वाला है। आज के समय में लोग सोशल मीडिया पर अलग-अलग अकाउंट बनाकर दोस्तों के साथ जुड़ते हैं, सोशल मीडिया के माध्यम से अपने जानकारियों को दूसरे तक पहुंचाने का काम करते हैं। किंतु जैसे जैसे लोग सोशल मीडिया पर पहुंच रहे हैं इसका इस्तेमाल करने का भी तरीका यूं ही बदलता जा रहा है।

Instagram Se Paise Kaise Kamaye Step by step जानने का प्रयास कर रहे हैं तो आपसे आग्रह है कि इस लेख को पूरा पढ़ें।  आपको पता लग जाएगा कि अभी के समय लोग इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमा रहे हैं।

Contents

Instagram Se Paise Kaise Kamaye Step by step

वैसे अभी तो ढेर सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स हैं किंतु उनमें से इंस्टाग्राम भी एक है जहां लोग कम समय में पॉपुलर हो रहे हैं। आप लोग भी इंस्टाग्राम का प्रयोग जरूर करते होंगे किंतु आज हम इंस्टाग्राम से संबंधित ऐसी जानकारियां शेयर करने वाले हैं जिसे पढ़कर आप समझ पाएंगे कि लोग इंस्टाग्राम से भी पैसे कमा रहे हैं।

दोस्तों, यदि आप इंस्टाग्राम को सिर्फ एंटरटेनमेंट के तौर पर देख रहे हैं तो यह आपका भूल है ये इंटरटेनमेंट के साथ-साथ बहुत से लोगों को अच्छी खासी आमदनी भी दे रही है। मेरा यकीन मानिए यदि आप इंस्टाग्राम पर 1 से 2 वर्ष मेहनत कर लेते हैं तो इससे आप अधिक से अधिक पैसे कमा सकते हैं। शुरुआती दौर में किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए मेहनत करनी ही पड़ती है। कहा गया है मेहनत का फल मीठा होता है यदि आप मेहनत नहीं करेंगे तो इस पोस्ट को पढ़कर आपको कुछ फायदा नहीं मिलने वाला है।

इंस्टाग्राम पर आपको एक पेज बनाना होगा और उसे पॉपुलर करना पड़ेगा उस पर रेगुलर पोस्ट करना है और जब आपका पेज पॉपुलर हो जाएगा तो फिर वहां से आप पैसे कमा सकते हैं। इंस्टाग्राम से किन किन क्षेत्रों से पैसे कमाया जा सकता है, संपूर्ण जानकारियां आपको इस लेख में मिलने वाला है।

अब हमारे दोस्तों के मन में एक प्रश्न जरूर आया होगा कि इंस्टाग्राम का पेज कैसे बनाएं? इसके लिए आप यूट्यूब पर जाकर सर्च कर सकते हैं इंस्टाग्राम पेज बनाने का तरीका और स्टेप बाय स्टेप सीख सकते हैं।

दोस्तों, आज के इस लेख में हम इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का संपूर्ण जानकारियां हासिल करने वाले हैं।
यदि आप चाहते हैं कि इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए इंस्टाग्राम के बारे में संपूर्ण जानकारियां हेतु हमारे पोस्ट को अंत तक पढ़ना ही होगा।

सबसे पहले आपको यह जान लेना आवश्यक है कि इंस्टाग्राम क्या है? चुकी किसी भी विषय के संबंध में जाने से पहले उसके टाइटल को जान लेना आवश्यक होता है अन्यथा हम बारीकी से उस चीज के विषय में जानकारियां हासिल नहीं कर सकते।

इंस्टाग्राम क्या है? Instagram kya hai

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर लोग अपना वीडियोस, फोटोस आदि शेयर करते हैं। यह फेसबुक तथा  व्हाट्सएप जैसा ही है किंतु इसमें काफी अलग-अलग सुविधाएं दी जाती है इसका लुक्स भी काफी अलग है। इसे आप एंड्राइड स्मार्टफोन में आसानी से प्रयोग कर सकते हैं इसके लिए आपको प्ले स्टोर में जाना होगा और वहां से इंस्टॉल कर सकते हैं।

इतना ही नहीं इसे आप लैपटॉप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि इंस्टाग्राम पर एक्टिव लोगों की संख्या के विषय में बात करे तो प्रतिदिन 75 मिलियन से भी अधिक लोग इंस्टाग्राम पर एक्टिव है यह काफी पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।

इंस्टाग्राम पेज को Grow करने के लिए यह काम जरूर करें।

दोस्तों, इंस्टाग्राम को ग्रो करने के लिए हम आपके साथ कुछ प्वाइंट्स शेयर करना चाहते हैं। जिसका पालन आपको करना आवश्यक है अन्यथा आपके इंस्टाग्राम पेज का ग्रो होना मुश्किल है। यहां हम आपके साथ कुछ पॉइंट्स शेयर कर रहे हैं, जिस पर आपको विशेष ध्यान रखना है।

अच्छे नीच का चुनाव

यदि आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए एक अच्छे से नीच के ऊपर अपना इंस्टाग्राम पेज बनाना है। नीच का मतलब एक टॉपिक का चुनाव करना है इसके लिए आप अच्छे से रिसर्च जरूर करें। उसके बाद अपने इंस्टाग्राम पेज का फॉलोअर्स बढ़ाना है क्योंकि जितना अधिक फॉलोअर्स होगा आपकी कमाई उतना ही अधिक होने वाला है।

यदि नीच की बात की जाए तो हम आपके साथ कुछ नीच शेयर कर रहे हैं जिसके ऊपर आप अपना इंस्टाग्राम पेज बना सकते हैं:- ट्रैवलिंग (Traveling), फैशन (Fashion), पेरेंटिंग (Parenting), बिजनेस (Business), ब्यूटी (Beauty), फोटोग्राफी (Photography), हेल्थ एंड फिटनेस (Health and fitness), लाइफस्टाइल (Lifestyle) इत्यादि जैसे पेज बना सकते हैं।

देखिए एक अच्छे नीच होने से आपको काफी ज्यादा फायदा मिलेगा। क्योंकि कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट से संबंधित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना प्रचार प्रसार करवाना चाहते हैं। इसलिए नीच सिलेक्ट करते समय आपको विशेष ध्यान रखना होगा।

प्रतिदिन पोस्ट डालना

आपको अपने इंस्टाग्राम पेज पर प्रतिदिन कम से कम दो से 4 पोस्ट डालना ही है। और कोशिश करें कि आपका पोस्ट आपके नीच के मुताबिक हो। इसके लिए आप शेड्यूल बना सकते हैं तथा शेड्यूल के हिसाब से प्रतिदिन नई-नई पोस्ट को पब्लिश्ड करना होता है जिससे आपका पोस्ट पॉपुलर होने लगता है।

हैशटैग्स # का प्रयोग

यदि आप अपने इंस्टाग्राम पेज को पॉपुलर करना चाहते हैं तो यह काम आपको करना ही पड़ेगा आपको ट्रेंडिंग #का प्रयोग करना है साथ ही आप अपने नीच के अनुसार ट्रेंड चल रहे हैं हैशटैग्स का भी प्रयोग कर सकते हैं। ताकि आपके पोस्ट का रीच बढ़ सके और यह अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके।

प्रतिदिन स्टोरीज डालें

आप इंस्टाग्राम पेज पर प्रतिदिन स्टोरीज जरूर डालें क्योंकि अभी के समय में यदि आप अपने पेज पर स्टोरीज डालते हैं तो आपके फॉलोअर्स काफी तेजी से बढ़ने लगते हैं। इसलिए कम से कम एक या दो स्टोरीज जरूर डालें।

क्रॉस प्रमोशन करना

शुरुआती दौर में आपके इंस्टाग्राम पेज पर फॉलोअर्स की संख्या काफी कम होती है ऐसे में आप अपने जैसे इंस्टाग्राम पेज के ऑनर से बात करके एक दूसरे के पोस्ट को शेयर करवा सकते हैं। अर्थात आपके पोस्ट को वो शेयर करेंगे तथा उनके पोस्ट को आप शेयर करेंगे, इससे दोनों को फायदा होता है। ऐसा करके आप अपने फॉलोअर्स को भी बढ़ा सकते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके | Instagram se Paise Kamane ka Tarika

दोस्तों अब हम एक-एक करके जानते हैं इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके कौन-कौन से हैं। यदि आप घर बैठे इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के विषय में सोच रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। स्टूडेंट हाउसवाइफ तथा नौकरी करने वाले लोग भी इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं शुरुआती में इसे पार्ट टाइम के तौर पर देखा जा सकता है। आप अपनी पढ़ाई के साथ साथ यह काम कर सकते हैं, यूं ही इंस्टाग्राम पर समय बर्बाद करने से अच्छा है कि इंस्टाग्राम से कुछ पार्ट टाइम earning के विषय में ज्ञान प्राप्त कर लें। तो चलिए शुरू करते हैं।

1.दूसरे के अकाउंट को प्रमोट करके पैसे कमाएं

यदि आपका इंस्टाग्राम पेज पॉपुलर है तो आप अपने पेज पर दूसरे के अकाउंट को प्रमोट करके अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हैं। यदि किसी के अकाउंट का प्रमोशन करते हैं तो इसके बदले में अकाउंट ऑनर्स आपको पैसे देते हैं। अर्थात यदि आपके इंस्टाग्राम पेज पर फॉलोअर्स की संख्या अच्छी खासी है तो आप दूसरे के अकाउंट को भी प्रमोट करके अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं।

2.किसी Brand को Sponsor करके

दोस्तों आज के समय में सोशल मीडिया का काफी ज्यादा प्रयोग हो रहा है। बड़े-बड़े ब्रांच अपने प्रचार प्रसार के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं। ऐसे में आप Brand को Sponsor करके पैसे कमा सकते हैं। यहां पर आपको उनके प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करना होगा इसके बदले में कंपनियां आपको पैसा देती है। आप अपने इंस्टाग्राम पेज पर उनकी ब्रांड का फोटो अथवा वीडियो को शेयर करके पैसे कमा सकते हैं किंतु सभी जगह फॉलोअर्स का होना आवश्यक है क्योंकि कोई भी ब्रांड आपको पैसा तभी देगी जब आपका फॉलोअर्स अच्छी खासी हो।

3. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

आप जिस फिल्ड के बारे में बात करें यूट्यूब ब्लॉगिंग या फिर दूसरे दूसरे सोशल साइट्स किंतु पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका एफिलिएट मार्केटिंग भी है। एफिलिएट मार्केटिंग की सहायता से लोग घर बैठे लाखों रुपए कमा रहे हैं। इस मार्केटिंग में आपको समान बेचना नहीं होता है।

बस उस सामान का प्रमोशन करना होता है अर्थात जरूरतमंद लोगों तक उस सामान को पहुंचाना होता है, यदि वह व्यक्ति समान को खरीदते हैं तो उसके बदले में आपको कमीशन दिए जाते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग में पहले से ही बताया जाता है कि किस प्रोडक्ट पर कितना आपको कमीशन दिया जाएगा। शुरुआती दौर में इस फिल्ड में भी समस्याओं का सामना करना पड़ता है इस फील्ड में भी काफी मेहनत है किंतु एक 2 वर्ष में आप यहां से पैसे निकाल सकते हैं।

4. इंस्टाग्राम Account की Selling करके

अभी के समय में य काफी चल रहा है यदि आपके पास इंस्टाग्राम अकाउंट है और उस पर अच्छी खासी फॉलोअर्स है तो इसे आप बेचकर पैसे कमा सकते हैं। अर्थात इंस्टाग्राम Account की Selling करके अभी के समय में लोग पैसे कमा रहे हैं। यहां पर दो चीजों पर विशेष ध्यान देना होता है पहला आपके इंस्टाग्राम पेज पर फॉलोवर्स की संख्या अधिक हो तथा दूसरा इंगेजमेंट भी सही रहे।

इंस्टाग्राम आपको पैसे कमाने का ढेर सारे अवसर प्रदान कर रहे हैं आप इनमें से किसी पर काम करके अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हैं।

5. अपने फोटो बेचकर पैसे कमाए

आप इंस्टाग्राम के माध्यम से अपने फोटो को बेचकर कर पैसे कमा सकते हैं। यदि आप फोटोग्राफर हैं और अच्छी क्वालिटी में फोटो खींचना जानते हैं तो इंस्टाग्राम पर आप फोटो सेलिंग करके पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको फोटो खींचकर इंस्टाग्राम पर वॉटर मार्क के साथ अपलोड करना होगा तथा डिस्क्रिप्शन में कॉन्ट्रैक्ट नंबर डाल देना होगा।

यदि कोई व्यक्ति आपका फोटो खरीदना चाहेंगे तो उन्हें आप से कांटेक्ट करना होगा अन्यथा उस फोटो को वह अपनी वेबसाइट पर या फिर किसी भी प्लेटफार्म पर published नहीं कर सकते।

6. अपने प्रोडक्ट को बेचकर कर पैसे कमान

इंस्टाग्राम पर आप अपना खुद का प्रोडक्ट भी भेज सकती हैं यदि आपके पास खुद का प्रोडक्ट है तो इसे आप इंस्टाग्राम के माध्यम से भेज सकते हैं। यदि आप एक शिक्षक है तो अपना ही बुक या फिर पुस्तकें इंस्टाग्राम के माध्यम से प्रमोट करके भेज सकते हैं। इंस्टाग्राम से आप पैसे कमा सकते हैं वैसे इबुक बेचने के लिए आपको ढेर सारे वेबसाइट से मिल जाएंगे जहां जाकर आप अपना e-book को लिस्ट करके भेज सकते हैं। आप अमेज़न तथा फ्लिपकार्ट जैसे कंपनियों का नाम जरूर सुने हैं यहां पर भी आप अपने यह बुक को या फिर प्रोडक्ट्स को लिस्ट करके बेच सकते हैं।

Instagram के बारे में लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

प्रश्न:- क्या इंस्टाग्राम लोगों को पैसे देता है?

उत्तर: जी नहीं इंस्टाग्राम आपको पैसे नहीं देते हैं। लोग इंस्टाग्राम पर अलग अलग तरीके से पैसे कमाते हैं। इसके विषय में आपको इस लेख में पहले ही बताया गया है कि इंस्टाग्राम से लोग पैसे कैसे कमाते हैं इसलिए को आप सही से पढ़ें और फिर इंप्लीमेंट करें।

प्रश्न:- इंस्टाग्राम से पैसे कैसे मिलते हैं।

उत्तर: यह वही प्रश्न है यदि आप इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बनाते हैं और उसमें आपको काफी अधिक संख्या में फॉलोअर्स प्राप्त करते हैं, आपके पेज का इंगेजमेंट अच्छा होता है, तो आप इंस्टाग्राम पर ऊपर बताए गए सभी तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। आपको पहले ही बताया गया है कि इंस्टाग्राम आपको पैसे नहीं देते हैं आप अलग अलग तरीके से इंस्टाग्राम का प्रयोग करके पैसे कमा सकते हैं।

प्रश्न:- इंस्टाग्राम पर स्पॉन्सरशिप कैसे लें?

उत्तर: या प्रश्न बार-बार पूछे जाते हैं इंस्टाग्राम पर स्पॉन्सरशिप कैसे लें और जरूरी भी है क्योंकि जो लोग इंस्टाग्राम के माध्यम से पैसे कमा रहे हैं या फिर पैसे कमाने के बारे में जानना चाहते हैं उन्हें इसके विषय में जानना आवश्यक है। स्पॉन्सरशिप प्राप्त करने के लिए आपके पेज पर फॉलोवर तथा इंगेजमेंट का होना नितांत आवश्यक है आप दूसरे के पोस्ट को लाइक शेयर अथवा कमेंट जरूर करें ताकि लोग आप को पहचाने और वह भी आप को फॉलो करें।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है कि यह लेख इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए काफी पसंद आया होगा। इस लेख से संबंधित कोई भी doubts आपके मन में हो तो आप जरूर कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। Instagram se paise kaise kamate hain इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप, टेलीग्राम, फेसबुक, टि्वटर आदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें।

Instagram Se Paise Kaise Kamaye Step by step

Instagram Se Paise Kaise Kamaye Step by step
Instagram Se Paise Kaise Kamaye Step by step

Read More

इसे भी पढ़ें

5 COMMENTS

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Instagram par kitne followers par kitne paise milte hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here