Home Mobile-recharge BSNL 4G launch : BSNL ने लॉन्च किया अपना 4G सर्विस, फ्री...

BSNL 4G launch : BSNL ने लॉन्च किया अपना 4G सर्विस, फ्री में मिल रहा है सिम

182
0
SHARE

BSNL 4G launch : BSNL ने लॉन्च किया अपना 4G सर्विस, फ्री में मिल रहा है सिम

BSNL यानी भारत संचार निगम लिमिटेड कंपनी के द्वारा टेलीकॉम सेक्टर की दिग्गज निजी कंपनियों को लगातार रूप से चुनौती दिया जा रहा है।

जिस दिन से Airtel,Jio और Vodafone कंपनी के द्वारा रिचार्ज प्लान को महंगा किया गया है, लोगों में नाराजगी काफी बढ़ गई है, और इसका फायदा BSNL कंपनी को मिल रहा है।

प्रतिदिन हजारों यूजर अपने नंबर को BSNL कंपनी के सिम में पोर्ट करवा रहे हैं। अभी तक लाखों नंबर BSNL कंपनी में पोर्ट हो चुके हैं। इसका मतलब है कि निजी कंपनियों ने अपना लाखों ग्राहक BSNL को दिए हैं।

BSNL भी काफी समय बाद मिले इस मौके को बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही। अभी BSNL ने एक और ऐसा कदम उठाया है जिससे निजी कंपनी को और भी चिंता होने लगी है।

बात यह है कि BSNL कंपनी ने 4G लांच करने के साथ ही ग्राहकों को फ्री में सिम कार्ड भी प्रोवाइड करवाने शुरू कर दिए हैं।

BSNL का 4G सर्विस को लेकर प्लान क्या है और BSNL ने किन-किन शहरों में अपना 4G सर्विस लॉन्च किया है? आप BSNL का फ्री सिम किस प्रकार से ले सकते हैं, हम आपको इसकी जानकारी आगे देने जा रहे हैं। तो आईए देखते हैं।

सबसे पहले हम बात कर लेते हैं कि BSNL ने अपना 4G सर्विस को किन-किन शहरों में लॉन्च किया है, इसके बाद यह जानेंगे कि पूरे देश में BSNL की 4G सर्विस की शुरुआत कब तक हो जाएगी?

तो BSNL ने अपने 4G सर्विस की शुरुआत तमिलनाडु के जिले तिरुवल्लुवर से की है। इसके साथ ही BSNL ने जल्द ही तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में भी अपना 4G सर्विस को शुरू करने ही वाला है।

4G लांच करने के साथ ही BSNL अपने ग्राहकों को फ्री में सिम कार्ड भी दे रही है, जबकि मौजूदा ग्राहकों को मुफ्त में 4G में अपग्रेड करने की सुविधा दे रही है। यह लॉन्चिंग ऑफर इस साल 30 सितंबर तक जारी रहने वाला है।

आइए अब नजर डालते हैं कि पूरे देश में BSNL की 4G सर्विस की शुरुआत कब तक हो जाएगी? इसकी जानकारी BSNL ने खुद अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट के माध्यम से दी है।

BSNL ने बताया है कि युद्ध स्तर पर पूरे देश में 4G टावर इंस्टॉलेशन का काम जारी है। बीते हफ्ते दिनों के अंदर ही देश के अंदर 1000 से अधिक 4G टावर इंस्टॉल कर दिए गए हैं।

Watch Full Video

BSNL का कहना है कि पूरे देश भर में 4G और 5G नेटवर्क के लिए 1 लाख 12 हजार टावर का लगाया जाना है। कंपनी की ओर से 12,000 4G टावर अभी तक लगाए जा चुके हैं। जिसमें से पंजाब, उत्तर प्रदेश पश्चिम, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा सर्कल के अंतर्गत 6,000 टावर काम कर रहे हैं।

4G सर्विस के लिए BSNL ने TCS तेजस नेटवर्क और सरकारी ITI के साथ साझेदारी किया है। आपको बता दे कि अगस्त 2024 तक देश के विभिन्न हिस्सों में BSNL के द्वारा 4G सर्विस की लांचिंग प्रस्तावित  है।

BSNL जिस तेजी से 4G सर्विस की ओर अपना कदम बढ़ा रहा है निजी कंपनियों को उतनी ही चिंता सताने लगी है। BSNL कंपनी को तेजी से नया ग्राहक मिल रहा है, क्योंकि BSNL का प्लान काफी किफायती है।

कई लोग, खासकर कम आमदनी वाले लोग BSNL के प्लान को काफी बेहतर मानते हैं। आपको बता दें कि निजी टेलीकॉम कंपनियों ने पिछले महीने से अपने रिचार्ज प्लान को 25% तक मंगा कर दिया है, इसके बाद से BSNL ने आम लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित किया है।

कुल मिलाकर देखा जाए तो BSNL निजी टेलीकॉम कंपनियों को कड़ी चुनौती दे रही है। BSNL इंटरनेट स्पीड के मोर्चे पर Airtel,Jio और Vodafone को पीछे छोड़ पाएगा या नहीं इसके बारे में आने वाले समय में देखा जाएगा।

BSNL के विषय में यह खास खबर आपको कैसी लगी कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं, और यदि आप हमारे साथ नए जुड़े हैं तो website को  follow जरूर करें ताकि नए आने वाले रिपोर्ट आप तक जल्द से जल्द पहुंच सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here