Home Gharelu upchar Benefits Of Papaya Leaves For Dengue: डेंगू को मात देने के लिए...

Benefits Of Papaya Leaves For Dengue: डेंगू को मात देने के लिए पपीते की पत्तियां, काफ़ी तेजी से बढ़ती है प्लेटलेट्स

710
0
SHARE

Benefits Of Papaya Leaves For Dengue: डेंगू को मात देने के लिए पपीते की पत्तियां, काफ़ी तेजी से बढ़ती है प्लेटलेट्स

Benefits Of Papaya Leaves For Dengue: पपीता का फल हो या पत्तियां ये स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ये हमारे शरीर को अनेक रोगों से बचाव करते हैं।
आज हम आपको बताने जा रहे हैं पपीते की पत्तियां लाइलाज बीमारी डेंगू को मात देने के लिए काफी है। पपीते की पत्तियों में फेनोलिक कंपाउंड, पपेन और एल्कलॉइड जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं।
दोस्तों जानते है डेंगू में पपीते की पत्तियों का कैसे इस्तेमाल करें।

एडीज नाम के मच्छर के काटने से डेंगू जैसी जानलेवा बीमारी होती है। आज दिन डेंगू भी लोगों पर कहर ढा रहा है। इस बीमारी में काफी तेजी से प्लेटलेट्स कम होने लगते हैं। इसके लिए कोई कारगर दवा उपलब्ध नहीं है। इस कारण लोग घरेलू नुस्खे का उपयोग करते हैं। लोगों का मानना है कि डेंगू को मात देने के लिए पपीते के पत्ते अब तक सबसे कारगर उपाय है।

डेंगू बुखार के लक्षण के बारे मे साथ करें तो इस बुखार में प्राय: सिर में दर्द,क्षमांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों में दर्द, जी मिचलाना, उल्टी लगना, आंखों के पीछे दर्द, ग्रंथियों में सूजन तथा त्वचा पर लाल चकत्ते होना मुख्य लक्षण है।

कैसे बनाएं पपीते के पत्तों का जूस

पपीते के पत्तों का जूस बनाने के लिए आप सबसे पहले  पत्तों को साफ करके धो लें। उसके बाद  पीस लेते हैं और फिर छानकर इसका रस निकालते हैं।

इस कड़वे रस को रोगी को 2 बड़े चम्मच दिन में 2 बार पिलाए।

इस रस को पीने से डेंगू के मरीज काफी तेजी से रिकवर करने लगते हैं।

Disclaimer: इस लेख में बताई विधि, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारी के आधार पर हैं। Newsviralsk इस आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता है। आपसे अनुरोध हैं कि कोई भी उपचार और सुझाव को उपयोग करने से पहले संबंधित डॉक्टर और एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

घरेलू उपचार से संबंधित लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here