Home Gharelu upchar Physically Fit Karne Ka Upay : सर्दी के दिनों में सुबह 7...

Physically Fit Karne Ka Upay : सर्दी के दिनों में सुबह 7 बजे से पहले पी लें ये पीला पानी, आश्चर्य परिणाम

212
0
SHARE

Physically Fit Karne Ka Upay : सर्दी के दिनों में सुबह 7 बजे से पहले पी लें ये पीला पानी, आश्चर्य परिणाम

आज के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने वजन को लेकर काफी परेशान रहते हैं। वह हमेशा वजन कम करने के विषय में नए-नए तरीका ढूंढते रहते हैं। वजन कम करने के लिए औषधि भी प्रयोग करते हैं। पेट बाहर निकल जाता है इसका असर पर्सनालिटी पर भी पड़ता है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञों का विचार हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं।

आज के लेख में हम आपको बताने वाले हैं शरीर को तंदुरुस्त रखने का आयुर्वेदिक उपाय जो काफी कारगर है।

प्यारे दोस्तों आज हम आपको मेथी और सौंफ के पानी के विषय में बताना चाहते हैं। बहुत से ऐसे लोग होंगे जो यह जानकर चकित हो गए होंगे आखिर इसका गुण क्या है।

प्यारे दोस्तों इन दोनों मसाले से बने पानी हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। यह पानी बनाने का तारिका हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

आपको इसके लिए सबसे पहले 1 चम्मच सौंफ, 1 चम्मच मेथी को 1 कप पानी में पूरी रात पानी में भींगने के लिए छोड़ दें।

सुबह उठकर सौंफ और मेंथी को छानकर अलग करके इस पानी को आपको पी लेना है। कुछ लोगों को यह पानी करवा भी लग सकता है इसलिए इसमें आप शहद मिल सकते हैं।

अब हमारे कुछ दोस्तों का कहना होगा कि इस भींगे हुए बीज को क्या करें? आपको देंगे हुए बीजों को भी चबाकर खा लेना चाहिए इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत बनेगा।

यदि आप रोज सुबह खाली पेट इस पानी को पीते हैं तो आपके शरीर से डिटॉक्स धीरे-धीरे बाहर निकलना शुरू हो जाता है। और जब आपके शरीर से कचरा बाहर निकलेगा तो यह आपके लिए काफी लाभदायक होगा।

मेथी और सौंफ पाचन तंत्र के लिए है रामबाण

यह दोनों बीच पाचन तंत्र के लिए काफी लाभदायक होता है। यह हमारे शरीर की समस्याएं जैसे कब्ज, एसिडिटी और ब्लोटिंग को बहुत जल्दी ठीक कर देता है।

मेथी और सौंफ इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करता है

इन दोनों बीजों में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए यह Immunity Booster के रूप में काम करता है। जब शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है तो दूसरे बीमारी आप पर हावी नहीं होता।

मेथी और सौंफ वेट लॉस में असरदार

यदि नियमित रूप से इन दोनों बीजों को पानी में भिंगोकर पीते हैं तो वजन कम करने में काफी मदद मिलती है। यदि आपको जल्दी रिजल्ट चाहिए तो बीज को भी चबाकर खाज जाना होगा

अस्वीकरण: यह जानकारी इंटरनेट के माध्यम से शिक्षा के उद्देश्य से आप तक रखने का प्रयास किया गया है। कोई भी औषधि उपयोग करने से पहले विशेषज्ञों से सलाह लेना आवश्यक है। क्योंकि उम्र और प्रकृति के अनुसार औषधि का चुनाव किया जाता है।
Newsviralsk.com इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here