Home Gharelu upchar Dadhi Bal Kaatne ka Sahi Din : दाढ़ी बाल इस दिन भूल...

Dadhi Bal Kaatne ka Sahi Din : दाढ़ी बाल इस दिन भूल कर भी नहीं काटे, नहीं तो परेशान हो जाओगे

151
0
SHARE
Dadhi Bal Kaatne ka Sahi Din
Dadhi Bal Kaatne ka Sahi Din

Dadhi Bal Kaatne ka Sahi Din : दाढ़ी बाल इस दिन भूल कर भी नहीं काटे, नहीं तो परेशान हो जाओगे

एजुकेशनल पोर्टल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है दोस्तों हमारे शास्त्र में सब कुछ के लिए विधान बनाया गया है। हमें किस दिन क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए तमाम जानकारी है वहां लिखी गई है।
ऐसा देखा जाता है कि लोग दाढ़ी बाल काटने के लिए रविवार को चुनते हैं ऐसा वह इसलिए करते हैं क्योंकि रविवार का दिन छुट्टी का दिन होता है किंतु आपको बता दे की दाढ़ी और बाल काटने के लिए सही दोनों का चुनाव जरूर करना चाहिए।

सनातन धर्म में हमारे जीवन से जुड़ी हुई शुभ और अशुभ संकेत का जिक्र किया गया है किंतु अधिकतर लोग रविवार को ही दाढ़ी और बाल काटना पसंद करते हैं यह पहले भी बताया गया है कि छुट्टी के दिन होने के कारण ऐसा लोग करते हैं।

किंतु बहुत कम ही लोग यह जानते हैं कि इसका परिणाम क्या होगा यह हमारे लिए कितना शुभ है या फिर अशुभ…… महाभारत अनुशासन पर्व में बताया गया है कि रविवार का दिन सूर्य का दिन होता है और यदि इस दिन दाढ़ी या बाल काटते हैं तो धन, बुद्धि और धर्म का नाश होता है।

आज की आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं की दाढ़ी और बाल काटने के लिए कौन सा दिन शुभ माना जाता है। दोस्तों यहां हम अलग-अलग दिनों के बारे में बताएंगे और उससे संबंधित शुभ या अशुभ तथ्य को भी रखने का प्रयास करेंगे।

रविवार को दाढ़ी काटने का परिणाम

यदि कोई व्यक्ति रविवार के दिन बाल या दाढ़ी काटते हैं तो धर्म, बुद्धि और धन का नाश होता है। इसलिए बोलकर भी रविवार के दिन बाल और दाढ़ी नहीं काटना चाहिए।

सोमवार को बाल या दाढ़ी काटने का परिणाम

सोमवार को भी बलिया दाढ़ी काटना अच्छा नहीं माना जाता है। क्या संतान के लिए काफी हानिकारक होता है।

मंगलवार को दाढ़ी या बाल काटने का परिणाम

मंगलवार के दिन दाढ़ी या बाल काटने से आयु घटती है इसे असामयिक मृत्यु का कारक माना जाता है।

बुधवार को बाल या दाढ़ी काटना

बुधवार के दिन बाल नाखून कटवाना शुभ माना जाता है। इससे धन-धान्य में वृद्धि होती है और घर में खुशहाली आती है।

गुरुवार को दाढ़ी या बाल काटना

गुरुवार को दाढ़ी या बाल काटना शास्त्र के अनुसार गलत माना जाता है यदि इस दिन बाल कटवाते हैं तो धन का क्षय होता है संपत्ति का नुकसान होता है तथा मान सम्मान में हानि आती है।

शुक्रवार को दाढ़ी काटना

शुक्रवार का दिन दाढ़ी या बाल कटवाने के लिए शुभ माना जाता है इस दिन शुक्र ग्रह का प्रभाव होता है जो सौंदर्य का प्रतीक है। इस दिन बाल दाढी काटने से लाभ और यश की प्राप्ति होती है।

शनिवार को बाल या दाढ़ी काटने का परिणाम

शनिवार के दिन बाल और दाढ़ी नहीं खटवानी चाहिए या दिन बेहद अशोक माना जाता है।

Disclaimer– उपरोक्त जानकारियां इंटरनेट के माध्यम से आप तक शिक्षा के उद्देश्य से प्रस्तुत किया गया है अधिक जानकारी के लिए आप विशेषज्ञ से जरूर सलाह ले सकते हैं। सत्यता के लिए Newsviralsk जिम्मेदार नहीं है।

 

घरेलू उपचार से संबंधित लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here