Home Gharelu upchar Benefits Of Papaya Seed in Hindi: पपीते के बीज का चमत्कारी फायदे,...

Benefits Of Papaya Seed in Hindi: पपीते के बीज का चमत्कारी फायदे, लोग फेक देते हैं

298
0
SHARE
Benefits Of Papaya Seed in Hindi
Benefits Of Papaya Seed in Hindi

Benefits Of Papaya Seed in Hindi: पपीते के बीज का चमत्कारी फायदे, लोग फेक देते हैं

पपीता एक ऐसा फल है जो हर मौसम में प्राय: उपलब्ध होता है। यदि सेहत के विषय में बात करें तो पपीते का प्रयोग काफी फायदेमंद है। इसमें काफी अधिक मात्रा में आयरन कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो कि शरीर के लिए लाभकारी होता है….

पपीता हमारे शारीरिक क्रियाओं को सुधारने का एक बहुत ही अच्छे औषधि है। पपीते के गुणों के बारे में आप जानेंगे तो आपको काफी आश्चर्य होगा कि यह फल हमारे शरीर के लिए कितना लाभदायक है।

आज के इस लेख में हम पपीते के गुणों के बारे में जानने का प्रयास करते हैं, साथ ही किन किन रोगों में पपीते का इस्तेमाल किया जाता है। खास तौर पर जिसे हम वेस्ट समझते हैं अर्थात पपीते के बीज को हम फेंक देते हैं, इसके भी अनमोल फायदा है जिसे जानना बेहद जरूरी है।

आयुर्वेद में भी पपीते का सेवन सबसे अच्छा माना गया है। पेट की हर समस्या के लिए पपीते का सेवन करना काफी लाभकारी होता है।

पपीता पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है

इस लेख में पहले ही बताया गया है कि पपीता पेट से जुड़ी बीमारियों को दूर करने के लिए रामबाण है। पपीता के अंदर प्रोटियोलिटिक एंजाइम पाए जाते हैं जो आंतों के हानिकारक बैक्टीरिया को मार गिराता है और फिर डाइजेशन सिस्टम को बेहतर बना देता है, इससे पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं ठीक हो जाती है।

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

पपीते का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद है। एक शोध से पता चला है कि डायबिटीज के रोगियों को पपीते के बीज से काफी अधिक फायदा हो सकता है। ‌ पपीते के बीज में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी लाभदायक होता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है

पपीते का बीज कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में सहायक होता है क्योंकि इसमें मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं। ओलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होने से शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को यह कम करने में सहायता करती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

पपीते के बीज में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी काफी बढ़ा देता है जिससे शरीर पर अन्य रोग हमला नहीं कर सकते। इसमें पॉलीफेनॉल और फ्लेवोनॉयड जैसे तत्व पाए जाते हैं जो सर्दी जुकाम जैसे समस्याओं से भी राहत दिलाती है।

पीरियड्स के दर्द में राहत

पपीते के बीज में ऐसे तत्व होते हैं जो पेट में होने वाले क्रैंप्स, ऐठन आदि को कंट्रोल करता है। यदि कोई महिला पीरियड्स के दर्द से परेशान है तो पपीते का बीज उनके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

पपीते बीज का कैसे करें सेवन

जैसा कि आप जानते हैं पपीते का बीज खाने में कड़वा होता है। इसे डायरेक्ट खाना थोड़ा मुश्किल है पपीते का बीज को खाने के लिए सबसे पहले इसे धूप में सुखाकर रख लें और फिर उससे चूर्ण बना लें।
गुड़ या शहद के साथ चूर्ण का सेवन किया जा सकता है।

Benefits Of Papaya Seed in Hindi

Benefits Of Papaya Seed in Hindi
Benefits Of Papaya Seed in Hindi

>>>>>>>>>>>>>>>>>>

Disclaimer– यह जानकारी इंटरनेट के माध्यम से शिक्षा के उद्देश्य आप तक पहुंचाने का प्रयास किया गया है।

कोई भी दवा लेने से पहले योग्य आयुर्वेदिक चिकित्सक से जरूर सलाह लें, क्योंकि रोगियों के दशा उम्र रोक की प्रकृति के अनुसार चिकित्सा की जाती है। एक रोग के लिए एक से अधिक रोगियों को दवा देने की तरीका भिन्न-भिन्न हो सकती है।

अतः अधिक जानकारी के लिए आप विशेषज्ञ या फिर चिकित्सक से परामर्श ले सकते हैं। Newsviralsk.com इस जानकारी के लिए जिम्मेवारी का दावा नहीं करता है।


घरेलू उपचार से संबंधित लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here