Home Interesting facts Benefits of Peanuts in Hindi | मूंगफली, गरीबों का बादाम | कैसे...

Benefits of Peanuts in Hindi | मूंगफली, गरीबों का बादाम | कैसे करें सेवन ✓ क्या है फायदे ✓

1748
1
SHARE
Benefits of Peanuts in Hindi
Benefits of Peanuts in Hindi

Benefits of Peanuts in Hindi :- आज हम मूंगफली के बारे में कुछ ऐसे चमत्कारिक फायदों को जानेंगे जिसे जानने के बाद आप भी इसे रोजाना डाइट में शामिल कर लेंगे। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि भीगी मूंगफली का सेवन करने से शरीर कई गंभीर बीमारियों से बच सकता है।

Benefits of Peanuts in Hindi

मूंगफली में ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जिससे आसानी से मेटाबॉलिज्म तेज हो जाते हैं, जिससे एनर्जी मिलने के साथ ही पेट भी कम करने में मददगार सिद्ध होता है।

मूंगफली में पाए जाने वाले प्रमुख तत्व के बारे में जानते हैं। मूंगफली में मुख्यतः प्रोटीन, विटामिन, वसा, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम जैसे जरूरी खनिज की मात्रा अधिक पाई जाती हैं, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी तत्व माने जाते हैं।

 

मूंगफली के सेवन करने से मिलने वाले कुछ फायदे

1. आयु में हो सकती है वृद्धि — एक रिसर्च के अनुसार जो व्यक्ति नियमित रूप से किसी भी प्रकार का मेवा (मूंगफली के साथ) खाते हैं, तो उनमें किसी भी कारण से अकाल मृत्यु की संभावना उन लोगों की अपेक्षा कम हो जाती है, जो शायद ही कभी नट्स खाते होंगे। मूंगफली वास्तव में मृत्यु दर को कम करने में मददगार है।

2. कैंसर के खतरे को करता है कम — मूंगफली खाने से गैस्ट्रिक, नॉन कार्डियो, एडेनोकार्सिनोमा नामक एक प्रकार के पेट के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

3. टाइप – 2 डायबिटीज में है लाभकारी — एक रिसर्च से ज्ञात हुआ है कि मूंगफली के सेवन करने से महिलाओं में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। मूंगफली एक कम ग्लाइसेमिक फूड है, जिसको खाने से ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है।
4. दिल के लिए है लाभदायक — मूंगफली का सेवन दिल की सेहत के लिए उतना ही अच्छा है जितना कि अन्य ड्राई फ्रूट्स। मूंगफली कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के साथ ही दिल के रोगों को रोकने में मदद करती है।

5. सूजन को कम करने में — मूंगफली में फाइबर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है, जो पूरे शरीर के सूजन को कम करने में मदद करता है और साथ ही पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रहने में मदद करता है।

क्यों कहते है इसे ‘गरीबों का बादाम’ —

मूंगफली को गरीबों का मेवा कहा जाता हैं। इसमें बादाम के बराबर हीं पौष्टिक मौजूद होती है, जबकि कीमत के मामले में यह काफी सस्ती होती है। इसी कारण से हम मूंगफली को गरीबों का बादाम और देसी काजू भी कहते है।

सेवन करने के तरीके

रात के समय करीब 6 से 8 घंटों तक मूंगफली को पानी में भीगाएं। इस से उसमें मौजूद पित्त निकल जाता है और तासीर भी सामान्य स्थिति में आ जाती है। फिर सुबह उसे नाश्ते के साथ या उससे पहले भी खा सकते हैं। आपको याद रखना चाहिए कि रात को मूंगफली खाने से बचना है, क्योंकि मूंगफली को पचने में अधिक वक्त लगता है।

Note:- मूंगफली सेवन करने से पहले आयुर्वेद चिकित्सक से जरूर सलाह लें क्योंकि आयुर्वेद में मात्रा का बहुत बड़ा महत्व होता है।

Read More —–?Click here

Benefits of Peanuts in Hindi
Benefits of Peanuts in Hindi

घरेलू उपचार से संबंधित लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here