Home Gharelu upchar Amrood khane ke nuksaan : इन मरीजों को नहीं खाना चाहिए अमरूद

Amrood khane ke nuksaan : इन मरीजों को नहीं खाना चाहिए अमरूद

808
0
SHARE
Amrood khane ke nuksaan
Amrood khane ke nuksaan

Amrood khane ke nuksaan : इन मरीजों को नहीं खाना चाहिए अमरूद

अमरूद खाने के अनेक फायदे हैं। यदि घरों में किसी का पेट खराब हो जाए तो बड़े बुजुर्ग लोग कहते हैं इन्हें अमरूद खाने के लिए दो, केला खाने की सलाह देते हैं। किंतु बहुत कम लोगों को ही पता है कि अमरूद खाने के नुकसान भी होते हैं। यह बात सही है कि अमरुद के काफी अधिक फायदे हैं किंतु इसके नुकसान के बारे में भी जानना बेहद जरूरी है।।

दोस्तों किन-किन मरीजों को अमरूद नहीं खाना चाहिए इस विषय में हम जानकारी लेकर हाजिर है। इसलिए को पूरा पढ़ें आपको अमरूद से संबंधित सभी जानकारियां हासिल हो जाएगी और फिर आप बीमार लोगों को अमरूद के प्रति सजग भी कर सकते हैं।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल के मरीज को अमरूद नहीं खाना चाहिए। यदि अमरूद खाने के बाद उल्टी जैसा लगे या फिर उल्टी होने लगे, पेट में दर्द होने लगे तो उसी स्थिति में अमरूद खाना नहीं चाहिए।

एक्जिमा के रोगी भी अमरूद के सेवन से बचें। अमरूद खाने से ऐसे रोगियों को त्वचा में जलन हो सकती है इसीलिए इनके लिए अमरुद परहेज है।

गर्भवती महिला तथा स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को अमरुद नहीं खाना चाहिए। अमरूद की तासीर ठंडी होती है इसीलिए जिन लोगों को सर्दी जुकाम हो उसे कतई नहीं अमरूद खाना चाहिए।

शुगर के मरीज को भी अमरूद का सेवन बहुत कम ही करना करना चाहिए और यदि वह अमरुद खा रहे हो तो ब्लड शुगर चेक करवाते रहें।

जिन लोगों की सर्जरी होने वाली है उन्हें भी अमरुद नहीं खाना चाहिए इससे ब्लड सरकुलेशन में परेशानी हो सकती है।

Amrood khane ke nuksaan
Amrood khane ke nuksaan

>>>>>>>>>>>>>>>>>

Disclaimer– यह जानकारी इंटरनेट के माध्यम से शिक्षा के उद्देश्य आप तक पहुंचाने का प्रयास किया गया है। यह किसी योग्य चिकित्सा का  विचार नहीं है। अधिक जानकारी के लिए आप विशेषज्ञ या फिर चिकित्सक से परामर्श ले सकते हैं। Newsviralsk.com इस जानकारी के लिए जिम्मेवारी का दावा नहीं करता है।


घरेलू उपचार से संबंधित लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here