Home Gharelu upchar Winter Diet for you : ठंडी के मौसम में क्या खाना चाहिए?...

Winter Diet for you : ठंडी के मौसम में क्या खाना चाहिए? बीमारियां आपसे कोसों दूर रहेगा

810
0
SHARE
Winter Diet for you
Winter Diet for you

Winter Diet for you : ठंडी के मौसम में क्या खाना चाहिए? बीमारियां आपसे कोसों दूर रहेगा

ठंडी के मौसम में हमें अपने खानपान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो ठंडी के समय में शरीर के आंतरिक भागों में सुस्त पड़ जाता है। ठंड मौसम के कारण लोग सही से पानी नहीं पी पाते हैं इस प्रकार डिहाइड्रेशन की समस्या ठंडी के मौसम में और भी बढ़ जाते हैं।

और इसके बाद शरीर में अनेकों प्रकार की बीमारियां पनपने लगते हैं। आज के लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि ठंडी के मौसम में कुछ ऐसे आहार लिया जाए जिससे आपके शरीर बीमारियों से लड़ सके और फिर आप तंदुरुस्ती महसूस करें।

विशेषज्ञों का मानना है कि ठंडी के महीने में आपको खाली पेट कुछ ऐसे पदार्थों का सेवन करने का सलाह दी जाती जो काफी लाभकारी सिद्ध होता है। दोस्तों एक एक करके जाने का प्रयास करते हैं क्योंकि अब ठंड का एहसास होने लगा है और इस समय ठंड से बचने का उपाय ढूंढना आवश्यक है।

इस लेख को आप अंत तक पढ़े आपको बहुत कुछ जानने को मिलने वाला है।

खाली पेट पपीता खाने का फायदा

वैसे तो पपीता वर्ष के बारहो महीने मिलने वाला फल है, पपीता एक ऐसा फल है जिसमें सभी प्रकार के पोषक तत्व विद्यमान होते हैं जो शरीर के कार्य करने की क्षमता को काफी बढ़ाता है। शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने में पपीता का अहम भूमिका है।

और यदि ठंडी के मौसम में प्रतिदिन पपीते का सेवन किया जाए तो यह तो सोने पर सुहागे से कम नहीं होगा। पपीते के सेवन करने से लीवर तथा आंत समस्याओं से पीड़ित व्यक्ति को भी काफी लाभ मिलता है। यह दिल की बीमारी को भी दूर करने में काफी सहायक है तथा अत्यधिक वजन को बढ़ने से रोकता है इस प्रकार शरीर को कंट्रोल करता है।

गुनगुने पानी का नित्य पीए

ठंड के मौसम में आपको गुनगुने पानी प्रतिदिन पीना चाहिए। वैसे तो गुनगुने पानी पीने का काफी अधिक फायदा होता है किंतु ठंडी के महीने में आपको नित्य प्रति गुनगुने पानी जरूर पीना चाहिए।
यदि आप सुबह उठकर गुनगुने पानी पीते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा वैसे विशेषज्ञों का कहना है कि रात्रि के समय में भी सोते समय गुनगुने पानी जरूर पीना चाहिए।

अर्थात जो व्यक्ति सुबह तथा रात्रि के समय में गुनगुने पानी का सेवन करते हैं उससे बीमारियां कोसों दूर रहते हैं।

भीगे हुए बादाम का करे सेवन

ठंडी के महीने में भीगे हुए बादाम का सेवन करना काफी लाभकारी होता है। क्योंकि बादाम में बादाम में मैगनीज, विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 आदि पाए जाते हैं जो कि शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है। ये शरीर को पोषक तत्व प्रदान करके शरीर को गर्म रखता है। इस प्रकार सर्दी के महीने में भीगे हुए बादाम का सेवन करना फायदेमंद है।

भीगे हुए अखरोट का सुबह में सेवन

रात्रि के समय में अखरोट को पानी में भीगने के लिए छोड़ देना चाहिए और सुबह उठकर, नित्य क्रिया से निवृत्त होकर भीगे हुए अखरोट खाने से शरीर को काफी ऊर्जा प्राप्त होता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में किसका काफी योगदान है।

Winter Diet for you
Winter Diet for you

>>>>>>>>>>>>>>>>>>

Disclaimer– यह जानकारी इंटरनेट के माध्यम से शिक्षा के उद्देश्य आप तक पहुंचाने का प्रयास किया गया है।

कोई भी दवा लेने से पहले योग्य आयुर्वेदिक चिकित्सक से जरूर सलाह लें, क्योंकि रोगियों के दशा उम्र रोक की प्रकृति के अनुसार चिकित्सा की जाती है। एक रोग के लिए एक से अधिक रोगियों को दवा देने की तरीका भिन्न-भिन्न हो सकती है।

अतः अधिक जानकारी के लिए आप विशेषज्ञ या फिर चिकित्सक से परामर्श ले सकते हैं। Newsviralsk.com इस जानकारी के लिए जिम्मेवारी का दावा नहीं करता है।


घरेलू उपचार से संबंधित लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here