Home Gharelu upchar Kitchen Hacks for Pulse and Sugar: दाल, चावल, चीनी में लगे कीड़े...

Kitchen Hacks for Pulse and Sugar: दाल, चावल, चीनी में लगे कीड़े तो ऐसे भगाएं, सुरक्षित रखें घर का राशन

486
0
SHARE
Kitchen hacks
Kitchen hacks

Kitchen Hacks for Pulse and Sugar: दाल, चावल, चीनी में लगे कीड़े तो ऐसे भगाएं, सुरक्षित रखें घर का राशन

एजुकेशनल पोर्टल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है दोस्तों आज का आर्टिकल काफी खास होने वाला है या आर्टिकल हमारे घर के राशन से संबंधित है। अक्सर हमारे घर में चावल दाल या फिर चीनी में कीड़े लग जाते हैं और उसे कीड़े से हम परेशान हो जाते हैं उसे हटाना हमारे लिए मुश्किल काम बन जाता है।

आज का यह लेख पढ़ने के बाद आपके घर की अनाज में कीड़े लगना बंद हो जाएगा। आपसे आग्रह है कि इसलिए को पूरा पढ़ें और इसे अधिक से अधिक शेयर करने का प्रयास करें ताकि हम और हमारे समाज के लोग अच्छे अनाज ग्रहण कर सके।

दोस्तों ऐसा देखा गया है कि जब एक अनाज में कीड़े पकड़ लेता है तो धीरे-धीरे अन्य अनाजों में भी घुसने लगता है और समस्या इतना गंभीर हो जाता है कि हम इसे बाहर निकल नहीं सकते। यदि बाहर निकलने का प्रयास भी करते हैं तो काफी मेहनत करना पड़ता है। कुछ लोग तो अपने अनाज में केमिकल यानी टैबलेट डाल देते हैं किंतु यह सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है।

दोस्तों ऐसे में आपको सबसे पहले यह जानने की आवश्यकता है कि हम अपनी अनाज को सुरक्षित कैसे करें आज हम जो बताने वाले हैं वह एक धांसू ट्रिक है जिसकी सहायता से आप अपने अनाज को कीड़े से बचा सकते हैं यदि उसमें कीड़े लग गए हैं तो उसे आसानी से भगा सकते हैं।

सूखी नीम की पत्तियों को अनाज में डालें

यदि अनाज में कीड़े लग गए हैं तो इसे हटाने के लिए सूखे हुए नींद के पत्ते का प्रयोग कर सकते हैं। हमारे गांव में अभी भी इस प्रकार के प्रयोग लोग करते हैं गेहूं, चावल, दाल आदि में सूखे हुए नीम के पत्ते काफी उपयोगी साबित हो रहा है। एक बात आपको जानने की आवश्यकता है कि एक दो पत्ते से कम नहीं चलेगा आप अधिक मात्रा में नीम के पत्ते को अनाज में मिलाना होगा। कच्ची पत्ते का प्रयोग नहीं करना है।

तेजपत्ता और लौंग दूर भगाएगा कीड़े

यदि अनाज में कीड़े बहुत अधिक हो तो आप इससे बचाव के लिए एक नुस्खा अपना सकते हैं इसके लिए आप तेजपत्ता और लौंग को अनाज में जरूर रखें। आपको अनाज वाले डब्बे में दो-तीन तेज पत्ता और 10 से 12 लॉन्ग डालना है। इसे काफी अधिक फायदा होगा यदि अनाज में कीड़े लग गए हैं तो वह खत्म होने लगेगा और कीड़े नहीं हो तो उसे अनाज में कभी कीड़े नहीं लगेंगे।

माचिस के डिब्बे से दूर करें कीड़ों की समस्या

प्यारे दोस्तों यह सुनकर थोड़ा आश्चर्य लगा होगा किंतु यह कारगर है। माचिस के डब्बे में सल्फर का प्रयोग किया जाता है जिससे कीड़े भागत है। एक बात आपको ध्यान रखने की आवश्यकता है माचिस में बारूद का प्रयोग हुआ होता है ऐसे में अनाज खाने से पहले इसे जरूर धोना चाहिए।

Kitchen Hacks for Pulse and Sugar: दाल, चावल, चीनी में लगे कीड़े तो ऐसे भगाएं, सुरक्षित रखें घर का राशन


Disclaimer: इस लेख में बताई विधि, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारी के आधार पर हैं। Newsviralsk इस आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता है। आपसे अनुरोध हैं कि कोई भी उपचार और सुझाव को उपयोग करने से पहले संबंधित  एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Kitchen hacks
Kitchen hacks

घरेलू उपचार से संबंधित लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here