Home Gharelu upchar Imali ke Aushdhiy Gun: इमली के औषधीय गुण और फायदे सरल भाषा...

Imali ke Aushdhiy Gun: इमली के औषधीय गुण और फायदे सरल भाषा में 

154
0
SHARE
Imali ke Aushdhiy Gun
Imali ke Aushdhiy Gun

Imali ke Aushdhiy Gun: इमली के औषधीय गुण और फायदे सरल भाषा में

नमस्कार दोस्तों, एजुकेशनल पोर्टल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों आज हम आपको इमली के औषधीय गुण के विषय में जानकारी लेकर हाजिर हूं। हम लोग इमली का सेवन तो करते हैं किंतु इसके विषय में काफी अधिक जानकारी नहीं रहता। कुछ लोगों से पूछे जाने पर बस यही जवाब मिला है कि इमली से पाचन तंत्र मजबूत होता है। हम जो कुछ भी कहते हैं वह हजम हो जाता है। किंतु दोस्तों इमली का और भी गुण है इसके विषय में हम जानने का प्रयास करते हैं।

Imali ke Aushdhiy Gun: इमली के औषधीय गुण और फायदे

इमली का सबसे खास दुनिया होता है कि यह मोटापा को काम करता है। जो व्यक्ति मोटापे से परेशान है उन्हें इमली मुख्य रूप से सेवन करना ही चाहिए। कहने का मतलब इमली वजन को कम कर देता है ऐसे में मोटापा ऑटोमेटिक घटने लगता है।

पागलपन के रोगियों के लिए भी इमली काफी फायदेमंद है। 20 ग्राम इमली को पानी के साथ पीसकर इसे छान लेना है और फिर इस पानी को रोगी को पिलाने पर उन्माद ठीक हो जाता है।

यदि कहीं पर सूजन हो जाए या फिर जोड़ों में दर्द हो तो इमली के पत्तियों को पीसकर लेप बना लेना है और उसे सूजन या दर्द वाले जगह पर लगा देना है। इसे बहुत जल्द राहत मिलने लगता है।

बवासीर के रोगियों के लिए भी इमली काफी फायदेमंद है। खूनी बवासीर की समस्या में इमली का रस प्रातः और शाम पीने से काफी फायदा मिलता है। ऐसे में देखा जाए तो बवासीर के रोगियों के लिए वरदान से कम नहीं है।

खाज खुजली में भी इमली काफी लाभदायक होता है। इमली के बीज को अच्छी तरह पीस ले और उसमें नींबू का रस मिलाकर खाज खुजली वाले जगह पर लगा देने पर काफी आराम मिलता है। खाज खुजली के लिए इमली काफी उपयोगी है।

डायबिटीज के पेशेंट के लिए भी या काफी उपयोगी है। मुख्य रूप से इमली ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ने से रोकता है विशेषज्ञों का मानना है कि यदि इमली का गूदा प्रतिदिन खाई जाए तो डायबिटीज नियंत्रण में रहती है।

यदि आप कान की समस्या से परेशान है अर्थात कान में दर्द हो रहा है तो इमली के रस को तेल में मिलाकर कान में एक-एक बूंद डाल देने से दर्द में राहत मिल जाता है।

इमली पाचन तंत्र को काफी मजबूत करता है और यह भोग को भी बढ़ता है यदि आप जुकाम से पीड़ित है तो काफी फायदेमंद है। दस्त की स्थिति में इमली का रस काफी उपयोगी साबित होता है। इमली का रस पीने से पेचिश बहुत जल्दी ठीक हो जाता है। सीने के जलन की स्थिति में इमली रस को मिश्री के साथ मिलाकर पीने से छाती का जलना में काफी राहत मिलता है।

Imali ke Aushdhiy Gun Hindi: इमली के औषधीय गुण और फायदे हिंदी में

Disclaimer: इस लेख में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। क्योंकि वजन, स्थिति को ध्यान में रखते हुए दवा खाने की सलाह दी जाती है।

Imali ke Aushdhiy Gun
Imali ke Aushdhiy Gun

घरेलू उपचार से संबंधित लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें


Mobile phones से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।


Mobile Recharge से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–Mobile Recharge


 

Telegram button


ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

Online Earning button


कंप्यूटर से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

 

Computer button


बीमा से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Insurance button


Have a Nice Day 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here