Home Mobile-recharge BSNL Plan: Airtel, Jio और Vi के रिचार्ज प्लान से BSNL को...

BSNL Plan: Airtel, Jio और Vi के रिचार्ज प्लान से BSNL को फायदा क्यों, #BSNL_की_घर_वापसी

151
0
SHARE

Airtel, Jio और Vi के रिचार्ज प्लान से BSNL को फायदा क्यों, #BSNL_की_घर_वापसी

बीते कुछ हफ्तों से देखा जाए तो सोशल मीडिया पर प्रत्येक दिन #BSNL_की_घर_वापसी, #Port_to_BSNL काफी ट्रेंड कर रही है। लाखों लोग इस पर अपना नाराजगी दिखाते हुए प्राइवेट कंपनियों के खिलाफ जमकर पोस्ट कर रहे हैं।

जब Airtel, Jio और Vi कंपनी की ओर से सभी रिचार्ज प्लान में 20–25 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की गई है, तब से यही नाराजगी अब सोशल मीडिया से बाहर निकल कर आम जिंदगी को भी प्रभावित कर रही है।

अब एक बार फिर से लोग BSNL को याद करने लगे हैं। अन्य कंपनी के मोबाइल रिचार्ज के बढ़ जाने से अब सभी लोगों को BSNL की याद आने लगी है। ज्यादातर लोग अपने Airtel, Jio और Vi की सिम को BSNL में पोर्ट करने लगे हैं।

BSNL का सस्ता रिचार्ज प्लान

आपको बता दें कि एक रिपोर्ट के अनुसार जुलाई महीने में BSNL की सिम की बिक्री में 3 गुना की वृद्धि दर्ज की गई है। दूसरे सिम की अपेक्षा BSNL में पोर्ट कराने की दर भी 2.5 गुना तक बढ़ गई है।

इन सभी फायदों के बीच BSNL का एक नुकसान यह है कि BSNL के द्वारा अभी 4G सर्विस ही उपलब्ध कराया जा रहा है, जबकि अन्य कंपनियां अपने 5G नेटवर्क को विस्तृत कर रही है।

आईए जानते हैं कि BSNL का रिचार्ज प्लान इतना सस्ता क्यों है और अन्य कंपनियों जैसे Airtel,Jio और Vodafone के रिचार्ज प्लांस इतने महंगे क्यों हुए।

BSNL का प्लान Airtel,Jio और Vodafone के मुकाबले काफी सस्ता है। एयरटेल कंपनी के द्वारा 859 में 84 दिन का प्लान ऑफर किया जा रहा है, तो वही BSNL की ओर से 599 रुपए में इससे कहीं ज्यादा बेहतर प्लान दिया जा रहा है।

जो प्लान एयरटेल में ₹719 में मिलता था उसके लिए अब Airtel की यूजर को ₹859 अदा करने होंगे। इस प्लान के अंतर्गत ग्राहकों को 1.5GB डाटा प्रत्येक दिन और पूरे भारत के अंदर किसी भी नेटवर्क में फ्री कॉलिंग की सुविधा के साथ-साथ 100 SMS प्रत्येक दिन फ्री दिया जाता है।

वोडाफोन ने भी कुछ इसी तरह की पॉलिसी को अपनाया है। लेकिन जिओ ने अपने प्लान में कुछ बदलाव किए हैं। जो प्लान जिओ में ₹719 का था उसके लिए अब ₹859 पे करने होंगे।

इसके अंतर्गत ग्राहकों को 1.5 GB के बदले 2GB डाटा प्रत्येक दिन दिया जाएगा, जो की Airtel और Vodafone की अपेक्षा 500mb ज्यादा है। बाकी अन्य सुविधाएं एक जैसे ही है।

तीनों कंपनियों ने रिचार्ज प्लान को क्यों बढ़ाया?

सबसे महत्वपूर्ण सवाल यही उठता है कि आखिर Airtel,Jio और Vodafone ने अपने रिचार्ज प्लान को क्यों बढ़ा दिया है?

रिचार्ज प्लान को बढ़ाने के पीछे कई कारण है। लेकिन तीनों कंपनियों ने रिचार्ज प्लान को बढ़ाने के पीछे ARPO को मुख्य कारण माना है।

रिचार्ज प्लान के महंगें होने से कंपनियों का औसत रेवेन्यू प्रति यूजर यानी ARPO बढ़ जाएगा। साधारण भाषा में कहा जाए तो कंपनियां एक ग्राहक से जितना कमाता है, उसे ARPO कहा जाता है।

कंपनियों ने अपना कमाई का लक्ष्य 300रू प्रति यूजर रखा है। इससे पहले कंपनियों ने पिछले वर्ष 200रू ARPO का लक्ष्य रखा जो की पूरा भी हो गया था। अब इस साल कीमत को बढ़ाया गया है।

यदि कंपनियों का यह लक्ष्य पूरा हो जाता है तो आने वाले समय में रिचार्ज प्लान की कीमत और भी बढ़ सकती है। इस समय जब तीनों कंपनी यानी Airtel, Jio और Vi अपने रिचार्ज प्लान में बढ़ोतरी की है तो इससे BSNL के लिए एक मौके के रूप में देखा जा रहा है।

यदि BSNL अपने सुविधाओं में सुधार करता है और नेटवर्क को ठीक करने के साथ साथ जल्द ही अपना 5G सर्विस को भी शुरू कर दे, तो हो सकता है कि आने वाले समय में सबसे अधिक ग्राहक BSNL के ही हो।

बाकी इस मामले में आप क्या विचार रखते है, हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here