Home Gharelu upchar Benefits Of Neem Leaves: नीम की पत्तियां के 5 जबरदस्त फायदे, उबालकर...

Benefits Of Neem Leaves: नीम की पत्तियां के 5 जबरदस्त फायदे, उबालकर पीना सेहत के लिए वरदान

154
0
SHARE
Benefits Of Neem Leaves
Benefits Of Neem Leaves

Benefits Of Neem Leaves: नीम की पत्तियां के 5 जबरदस्त फायदे, उबालकर पीना सेहत के लिए वरदान

नीम के पत्ते को उबालकर पीने से कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो जाती है। दोस्तों, आज के इस लेख में नीम के पत्ते के घरेलू उपचार के विषय में जानकारी शेयर करने वाले हैं।

आयुर्वेद में भी नीम की पत्तियों का काफी महत्व बताया गया है। आपको बता दें कि नीम की पत्तियां, निंबोली तथा नीम के पेड़ की छाल अनेक प्रकार के औषधीय गुणों से भरपूर है।

नीम का प्रयोग आयुर्वेद में शारीरिक, मानसिक, त्वचा से संबंधित तथा बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में काफी लाभकारी सिद्ध होता है।

यदि आप प्रतिदिन नीम के पत्ते को पानी में उबालकर पीते हैं तो आपको बहुत फायदा मिलता है।

अभी के समय में भी लोग नीम के दातुन से मुंह धोते हैं। जो व्यक्ति नीम के दातुन से मुंह धोते हैं उसे पायरिया जैसे बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। नीम में बैक्टीरिया को खत्म करने का अद्भुत शक्ति पाया जाता है।

आयुर्वेदिक विशेषज्ञों की माने तो नीम के पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण विद्यमान होते हैं।

नीम के पत्ते उबालकर पीने के फायदे

बालों का झड़ना रोकना: नीम की पत्तियों को पानी मे उबालकर पीने से अनेक प्रकार की समस्याएं दूर भाग जाते हैं। जैसे- एलर्जी, सफेद बाल, बालों का झड़ना इत्यादि। नीम का सेवन आपके बालों को घनी तथा मजबूत तथा लंबे होने में मदद करता है।

पेट के लिए लाभकारी: नीम की पत्तियों का सेवन करने वाले व्यक्ति का पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है तथा यह आंतों में बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। यदि आपके पेट में लगातार कीड़े की समस्या हो तो नीम की पत्तियों का सेवन काफी लाभकारी सिद्ध होता है। इसे इसके साथ ही पेट में गैस बनना, कब्ज, उल्टी दस्त इत्यादि समस्याओं में भी लाभकारी होता है।

लिवर तथा दिल को स्वस्थ रखता हैनेम खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में काफी प्रभावी है। नीम का सेवन करने से लीवर तथा दिल की समस्याओं में भी काफी फायदा होता है। नीम के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो जाता है।

डिटॉक्स ड्रिंक है नीम: नीम की पत्तियों का सेवन करने से खून साफ हो जाता है। तथा शरीर में जमा गंदगी और हानिकारक पदार्थ टॉक्सिन आदि बाहर निकल जाते हैं।

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद: नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इस प्रकार डायबिटीज रोगियों के लिए नीम के पत्ते का सेवन लाभकारी सिद्ध होता है।

त्वचा में निखार लाने में मददगार: नीम की पत्तियों का सेवन करने से रक्त शुद्ध हो जाता है तथा त्वचा की कई समस्याओं से निजात मिल जाती है।
जैसे काली मुहासे शरीर पर दाग धब्बे, एक्जिमा के लक्षण इत्यादि में नीम का चमत्कारिक लाभ दिखता है। शरीर के त्वचा से संबंधित एलर्जी को दूर करने में भी नीम का अमूल्य योगदान है।

Benefits Of Neem Leaves: नीम की पत्तियां के 5 जबरदस्त फायदे

Disclaimer :- नीम की पत्तियों के गुण, संपूर्ण जानकारी इंटरनेट से ली गई है। इस लेख को शिक्षा के उद्देश्य से आप तक पहुंचाने का प्रयास किया गया है।
कोई भी चिकित्सा पद्धति को अपनाने से पहले संबंधित डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर की सलाह के बिना दवा लेने से हानि भी हो सकती है।
डॉक्टर से सलाह लिए बिना कोई भी दवा लेना हानिकारक है।

पहले डॉक्टर की सलाह फिर दवा।

Benefits Of Neem Leaves
Benefits Of Neem Leaves

घरेलू उपचार से संबंधित लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here