Home Interesting facts Bel ke Fayade: बेल के हरे पत्ते, शुगर कंट्रोल करने से लेकर...

Bel ke Fayade: बेल के हरे पत्ते, शुगर कंट्रोल करने से लेकर कई बीमारियों में लाभदायक

1240
0
SHARE
Bel ke fayade

बेल के हरे पत्ते, शुगर कंट्रोल करने से लेकर कई बीमारियों में लाभदायक

बेल के हरे पत्ते शुगर कंट्रोल से लेकर अनेक बीमारियों में लाभदायक है।‌ आयुर्वेद में भी बेल का महत्वपूर्ण योगदान है। बेल के हरे पत्ते ब्लड शुगर कंट्रोल तथा पाचन शक्ति को मजबूत करता है। आज के समय में हमें पूर्ण रूप से फिट रहना काफी मुश्किल होता जा रहा है। अभी के समय में हम अनाज से लेकर फल फूल सब्जियां सभी रसायन युक्त ग्रहण कर रहे हैं। यह हमारी शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है.

बेलपत्र भगवान शिव को बहुत पसंद है। भगवान शिव की पूजा अर्चना में बेलपत्र का महत्वपूर्ण स्थान दिया जाता है। साथ ही ऋषि-मुनियों ने भी आयुर्वेद में बेलपत्र सेवन लाभदायक बताया है। बेलपत्र के पत्ते खाने से कई प्रकार की बीमारियां दूर हो जाती है।

बेलपत्र खाने के क्या-क्या है फायदे

हरे बेलपत्र में बेलपत्र एंटीऑक्सीडेंट और पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, विटामिन बी1, बी6, बी12 मौजूद होते हैं जो पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है। बेलपत्र कब्ज दूर करने में काफी उपयोगी है। यदि कोई व्यक्ति कब्ज की समस्याओं से परेशान रहता है तो उन्हें बेलपत्र को नमक तथा काली मिर्च के साथ चबाकर खाना चाहिए, इससे कब्ज में राहत मिलती है। बेलपत्र सेवन करने से डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत होता है क्योंकि इसमें लैक्सेटिव प्रॉपर्टीज होते हैं।

ध्यान देने योग्य बातें : यह लेख सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी प्रकार की शारीरिक समस्या होने पर सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी इलाज अपने से ना करें। यह सिर्फ सामान्य जानकारी के आधार पर आप लोगों के बीच लाया गया है।

Bel ke fayade
Bel ke fayade

इसे भी पढ़ें


रोचक जानकारियां पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं


Intereing Facts के विषय में जानकारी के लिए ? CLICK Here


Disclaimer newsviralsk image

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here