Home Interesting facts Cheque called in Hindi: चेक को हिंदी में क्या कहते हैं? क्या...

Cheque called in Hindi: चेक को हिंदी में क्या कहते हैं? क्या आप जानते हैं?

734
0
SHARE
Cheque called in Hindi
Cheque called in Hindi

Cheque called in Hindi: चेक को हिंदी में क्या कहते हैं? क्या आप जानते हैं?

यदि आप बैंक में अपना अकाउंट रखे हैं तो चेक के बारे में अवश्य जानते होंगे। चेक में पाने वाले का नाम, बैंक का डिटेल अमाउंट इत्यादि भरनी होती है तत्पश्चात हस्ताक्षर करने के बाद ही चेक पूर्ण होता है।

क्या आप जानते हैं कि चेक को हिंदी में क्या कहते हैं? आज के आर्टिकल में हम यही जाने वाले हैं कि चेक का हिंदी अर्थ क्या होता है?

दोस्तों आज के समय में लोग ऑनलाइन पेमेंट करना पसंद करते हैं। किंतु अभी भी बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो चेक से पेमेंट करना पसंद करते हैं।

जब आप बैंक में अपना अकाउंट खुलवा आते हैं तो उस समय आपको पासबुक तथा चेक बुक दिए जाते हैं, जिसकी सहायता से आप आसानी से पेमेंट कर सकते हैं।

ऑनलाइन पेमेंट माध्यम आने के बाद भी अभी भी व्यवसाई लोग चेक से पेमेंट करना पसंद करते हैं।

चेक भरते समय आपको बैंक का डिटेल , अमाउंट, प्राप्तकर्ता का नाम दर्ज करना होता है। चेक में अंत में हस्ताक्षर का बहुत बड़ा महत्व होता है।

आज के आर्टिकल में हम यह जानने वाले हैं कि चेक को हिंदी में क्या कहते हैं? दोस्तों एक ऐसा शब्द है जिसका प्रयोग लोग अंग्रेजी में ही विशेष करना पसंद करते हैं ‌।

किंतु यदि कोई पूछ ले तो यह प्रश्न बन जाता है बात भी सही है इसका भी हिंदी में होना चाहिए।
आपको जानकारी के लिए बता दे कि चेक को हिंदी में धनादेश कहते हैं।

Cheque called in Hindi: चेक को हिंदी में क्या कहते हैं? क्या आप जानते हैं? छोटा सा लेख आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। दोस्तों आप से आग्रह है कि इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप, फेसबुक तथा अन्य सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करें।

Cheque called in Hindi
Cheque called in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here