Home Share market Share Market Kya Hai | 2023 💸 शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे...

Share Market Kya Hai | 2023 💸 शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करें? | Stock Market in Hindi

489
0
SHARE
Share Market Kya Hai
Share Market Kya Hai

Share Market Kya Hai | शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करें? | Stock Market in Hindi

शेयर मार्केट क्या होता है शुरुआती दौर में यदि हम कोई नई चीज सीखते हैं तो उसके विषय में जानना बेहद जरूरी हो जाता है। यदि आप स्टॉक मार्केट में सफल होना चाहते हैं तो निरंतर सीखना है एक मूल मंत्र है।

आजकल बहुत से ऐसे लोग हैं जिसे पूछा जाए शेयर क्या होता है तो वह आश्चर्यचकित होने लगता है क्योंकि उसे इस विषय में जानकारी है ही नहीं। किंतु आज काया लेख पढ़ने के बाद आप शेयर के बारे में अच्छे से जान जाएंगे। यहां शेयर मार्केट से संबंधित बेसिक जानकारियां आप तक इकट्ठा करके लाया गया है ताकि आप इसे आसानी से समझ सके।

Share Meaning in Hindi शेयर का हिन्दी अर्थ

दोस्तों आज के लेख में आप शेयर के विषय में संपूर्ण जानकारियां पढ़ने वाले हैं। यहां जानेंगे शेयर क्या होता है? शेयर खरीदने का मतलब क्या है? तथा शेयर के फायदे के बारे में भी जानकारी शेयर की जाएगी।

सामान्य अर्थ में यदि शेयर का मतलब जाने तो इसका अर्थ होता है –हिस्सा , किसी कंपनी के स्वामित्व का एक हिस्सा शेयर होता है।

शेयर क्या होता है | Shares Meaning in Hindi

शेयर की परिभाषा , “किसी कंपनी की कुल पूंजी को कई सामान हिस्सों में बांट देने के बाद जो पूंजी का सबसे छोटा हिस्सा प्राप्त होता है, उस हिस्से को शेयर कहा जाता है।”

शेयर के लिए हम एक उदाहरण आपके बीच रख रहे हैं।

मन ले कि एक बिल्डिंग है जिसका कीमत 20 लाख रुपये है। ऐसे में बिल्डिंग का ओनरशिप लेने के लिए किसी को सोचना पड़ेगा। किंतु जब इसी बिल्डिंग को कई हिस्से में विभाजित कर दिया जाए तो लोग आसानी से खरीद सकते हैं। वास्तविक नहीं यही शेयर होता है।

यदि एक शेयर का मूल्य ₹1000 हो तो

इस प्रकार कुल शेयर 2000000÷1000 = 2000 शेयर होता है।

दूसरा उदाहरण इस प्रकार है

मान लीजिए Xyz लिमिटेड की कुल पूंजी ₹1,0000 हैं। कंपनी अपनी कुल पूंजी को 100 समान भागों में बांट देती है।
इस प्रकार कंपनी के प्रत्येक भाग की value 10000÷100= ₹100 हुई।
इस प्रकार यहां ₹100 का भाग ही Xyz लिमिटेड का सबसे छोटा भाग है। पूंजी का ये सबसे छोटा भाग ही शेयर कहा जाता हैं।

What is Stock Market ? स्टॉक मार्केट क्या है ?

शेयर बाज़ार स्टॉक (या शेयर) की खरीद-बिक्री करनेवाले सभी लोगों का अड्डा है। स्टॉक या शेयर किसी कारोबार पर मालिकाना-हक होने का निशान है, और इसमें पब्लिक स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट किए गए सेक्योरिटी, और स्टॉक जो निजी तरीके से बेचे जाता है, शामिल है। निवेश अक्सर निवेश रणनीति को ध्यान में रखकर किया जाता है।

शेयर बाजार में शुरुआत कैसे करें?

शेयर मार्केट में यदि आप सही से इन्वेस्ट करते हैं तो आपके नहीं आपके परिवार की जीवनशैली बदल जाती है। ऐसे परिवार में पैसे की कमी नहीं होती। आपको बता दें कि शेयर मार्केट में यदि आप सफल हो जाते हैं तो आपका किस्मत बदल सकता है।

शेयर मार्केट में यदि आप सही समय पर सही तरीके से काम करना शुरू कर देते हैं तो इससे आपको बहुत अधिक फायदा मिल सकता है। यदि शेयर मार्केट के फील्ड में शुरुआत करना चाहते हैं तो इन्वेस्ट करना चाहते हो किंतु कहीं ना कहीं जाकर आप जाते हैं कि शुरुआत कैसे करें, शेयर मार्केटिंग करे तो करे कैसे संपूर्ण जानकारियां इस लेख में आपको मिल जाएगा।

Types of Share Market | शेयर मार्केट के प्रकार

अब हम आपको शेयर मार्केट के प्रकारों के बारे में एक-एक करके विस्तार से बताने का प्रयास करते हैं। यदि आप इसे सही से समझ लेते हैं तो शेयर मार्केट में आप इन्वेस्ट करने में कोई समस्याएं नहीं होंगे।

Intraday Trading

इंट्राडे ट्रेडिंग में किसी भी कंपनी का शेयर जब बाजार खुलता है तो खरीदने हैं तथा बंद होने के बाद उसे बेच दिया जाता है। यानि कहने का मतलब यह हुआ कि एक ही दिन में शेयर खरीदना तथा उसी दिन बेच देना, ऐसी स्थिति में लाभ या हानि इसके बारे में आप जानते ही हैं…. Intraday Trading मेरे अनुसार यह अच्छा नहीं होता है क्योंकि यहां 1 दिन का ही कहानी चलता है।

Mutual fund

जब कोई एक्सपर्ट्स का टीम मिलकर स्टॉक मार्केट में काम करते हैं। ये एक्सपर्ट्स स्टॉक मार्केट में सफल होते हैं। ये लोग अनेक कंपनियों में शेयर लगते हैं। एक्सपोर्ट मार्केट को जानते हैं कि मार्केट में कौन परफॉर्म कर रहा है तमाम जानकारियों को ध्यान में रखकर वे शेयर लगाते रहते हैं।

यदि म्युचुअल फंड में आप इन्वेस्ट करते हो तो एक्सपोर्ट्स के द्वारा आपके पैसे को शेयर मार्केट में लगायें जाते हैं। म्युचुअल फंड में उसकी टीम पैसे को अलग-अलग जगह पर इन्वेस्ट करते हैं और उसके बाद वहां से पैसे का जो रिटर्न होता है वह आपको प्राप्त होता है।

Direct Stock (Delivery)

Direct Stock का मतलब होता है कि आप जब अपने पैसे से डायरेक्टली अपने शेयर को खरीदते हैं। यहां पर सबसे बड़ी बात यह है कि यदि कंपनी ग्रोथ कर रही है तो आपको फायदा मिलेगा। और यदि कंपनी लोस में जाता है तो आपको भी घाटा का सामना करना पड़ता है।

यदि आप इस फील्ड में नहीं है तो बिगनर है तो डायरेक्ट स्टॉक आपके लिए अच्छा नहीं होगा, उसी स्थिति में म्युचुअल फंड ही सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि वहां पर एक्सपर्ट्स लोगों का टीम होते हैं जो आपके पैसे को अलग-अलग जगह पर लगाते हैं।

S.I.P (Systematic Investment Plan)

Systematic Investment Plan यह म्युचुअल फंड का ही एक भाग है, यदि आप यहां पर इन्वेस्ट करते हैं तो म्युचुअल फंड से संबंधित आपके पैसे को शेयर मार्केट में लगाते हैं।

फर्क किया है कि S.I.P को आप ₹500 से भी शुरू कर सकते हैं। हर महीने आपके बैंक अकाउंट से ₹500 करता जाएगा और आप आराम से इसे लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

कौन सा आपके लिए बेहतर

यदि आपके पास पैसा है पर समय नहीं है तो उसी स्थिति में आपके लिए मेरे अनुसार म्यूच्यूअल फंड सबसे अच्छा माना जाता है। आप ऐसा लगा कर के अपना दूसरा काम कर सकते हैं आपको उसके विषय में सोचना भी नहीं क्योंकि म्यूचल फंड वाले एक्सपोर्ट्स टीम ही आपके पैसे को अलग-अलग अलग-अलग जगहों पर लगाते हैं।

निष्कर्ष – (What is Share in Hindi)

शेयर में निवेश करना बहुत ही अच्छी बात हैं बशर्ते वो सही रिसर्च और विश्लेषण करके किया गया हो। आपको इस विषय में जानकारी प्राप्त करना होगा। किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उस कंपनी के विषय में जानकारी होना भी जरूरी है।

Share Market Kya Hai
Share Market Kya Hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here