Home Exam success tips Your Child Love Studying : आपका बच्चा पढ़ना नहीं चाहता है तो...

Your Child Love Studying : आपका बच्चा पढ़ना नहीं चाहता है तो यह पांच टिप्स जरूर अपनाएं

732
0
SHARE
Parants tips

Your Child Love Studying : आपका बच्चा पढ़ना नहीं चाहता है तो यह पांच टिप्स जरूर अपनाएं

दोस्तों आज का लेख हमारे उन पेरेंट्स के लिए है जिनके बच्चे पढ़ने नहीं चाहते हैं। आखिर क्यों नहीं पढ़ना चाहता है इसके पीछे क्या कारण है तमाम जानकारियां हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं। बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि का काम होना यह माता-पिता के लिए एक चैलेंज से कम नहीं है। यदि आप बच्चों के लिए पढ़ाई का एक अच्छा माहौल दे तो आपके बच्चे बिना बोले पढ़ने के लिए तैयार हो जाएंगे लिए जानते हैं कैसे बच्चे को पढ़ने के लिए प्रेरित किया जाए?

यदि आपका बच्चा पढ़ाई का नाम सुनकर भागने लगता है तो सबसे पहले घर के माहौल पर ध्यान देना होगा क्या आपके घर में पढ़ाई का माहौल नहीं है?
अगर आपके घर में पढ़ाई का माहौल नहीं होगा तो बच्चे पढ़ाई के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण कैसे रखेगा
बच्चों को पढ़ने के लिए एक उचित स्थान का होना बेहद जरूरी है जहां पर शांत माहौल हो उचित रोशनी का प्रबंध हो बैठने का सही जगह का भी होना बेहद जरूरी है।

मॉमजंक्‍शन के के अनुसार बच्चों को एप्रिशिएट करना बेहद जरूरी है। कुछ लोग बच्चे में कमियों को निकालते रहते हैं ऐसा करने से उनका मन उदास हो जाता है अब आप ही बताएं किस स्थिति में मन लगाकर वह कैसे पढ़ सकेगा।

बच्चों को पढ़ते समय छोटी-छोटी सफलता पर प्रोत्साहित करना उत्साह वर्धन करना उन्हें सराहना देना, बच्चों को पढ़ने के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण को जागरूक करता है। यदि आप ऐसा काम करना शुरू कर देते हैं तो बच्चा खुद पढ़ने के लिए तैयार हो जाता है उसे अपने परिवार से आगे बढ़ाने के लिए हिम्मत मिलता है इसीलिए यह काम आपको जरूर करना चाहिए।

ऐसा देखा जाता है कि बच्चे दिन भर इतना खेलकूद करते हैं कि वह थक जाता है। रात्रि के समय में सवेरे सो जाते हैं। अगर उसे समय वह पढ़ाई भी करता है तो उसके समझ में कुछ नहीं आता।
इसलिए कोशिश करें कि बच्चों को कम से कम 8 घंटे की नींद की पूर्ण जरूरत है। यदि वह सही तरीके से सोता है तो उसका स्मरण शक्ति भी काफी तेजी से बढ़ता है। नींद मनुष्य के लिए बेहद जरूरी है और खास तौर पर बच्चों के लिए तो यह वरदान से कम नहीं है।
अगर कोई बच्चा प्रॉपर नींद लेकर के फिर पढ़ने के लिए बैठता है तो वह एक्टिव होकर पढ़ाई करता है।

इसे भी जरूर पढ़ें





डब्‍ल्‍यूएचओ के मुताबिक, बच्चों को योग करने के प्रति जागरूक करना चाहिए क्योंकि योग करने से बच्चे की पढ़ाई पर सकारात्मक असर पड़ता है। विद्यालय में भी योग शिक्षा का ज्ञान आवश्यक है। बच्चों की भोजन पर भी पेरेंट्स को ध्यान देना बेहद जरूरी है। पेरेंट्स को चाहिए कि उनके बच्चे अच्छे भजन ले और जंक फूड से बचकर रहे। अधिक मात्रा में जंक फूड लेने से मानसिक स्थिति और शारीरिक सेहत खराब हो जाता है।

बच्चों को पढ़ाई के समय प्रेशर या टेंशन में ना दिन किसके बजाय आप एंटरटेनमेंट का सहारा ले सकते हैं। आपके बच्चों को खेल-खेल में पढ़ने का प्रयास करें। ताकि बच्चे को लगे हम खेल रहे हैं और खेलते खेलते सीख रहे हैं। मनुष्य जीवन में बचपन एक ऐसा पड़ाव है जहां पर खेल से सबसे अधिक प्यार होता है। अगर किसी बच्चे को खेलने के लिए छोड़ दिया जाए तो वह खेल में इतना मगन हो जाता है कि खाना-पीना भी भूल जाता है। अगर बच्चों का पसंदीदा कुछ है तो वह है खेल

Your Child Love Studying : आपका बच्चा पढ़ने नहीं चाहता है तो यह पांच टिप्स जरूर अपनाएं

यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताने का प्रयास करें आप हमारे यूट्यूब चैनल पर भी जा सकते हैं जहां बच्चों से संबंधित क्रियाकलाप कराए जाते हैं।

Subscribe >>>  NOW 

आप हमारे टॉप 3 कौन यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Parants tips

इसे भी पढ़ें- Online पैसे कमाने के तरीके

 Facebook से पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीके

  यूट्यूब से 25 से ₹30000 आसानी से कमाने वाला टॉपिक

रोजाना घर बैठे पैसे कमाएं , जाने तरीका (सीक्रेट -यह कोई नहीं बताता)

Whatsapp : कमाओ $15 Dollar Daily | Whatsapp से पैसे कमाने का धांसू तरीका

PhonePe  : रोजाना कुछ घंटे काम करके 300 रूपए, यह है तरीका

Earn 1000 Doller/Month:   Google से Copy Paste करके अपने YouTube Channel को Monitize करें

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | Daily $20 कमाओ | Instagram  Step by step

कमाओ $20 Dollar Daily | ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

 डिजिटल मार्केटिंग आपके लाइफस्टाइल को बदल सकता, डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? | पैसे कमाने का मस्त रास्ता डिजिटल मार्केटिंग | Digital Marketing क्यों जरूरी है

डिजिटल प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here