Home Digital Marketing CMS Kya Hai | CMS कैसे काम करता है |  What is...

CMS Kya Hai | CMS कैसे काम करता है |  What is CMS in Hindi ?

525
0
SHARE
CMS Kya Hai
CMS Kya Hai

CMS Kya Hai | CMS कैसे काम करता है |  What is CMS in Hindi ?

यदि आप कंप्यूटर और वेब डिजाइन के बारे में रुचि रखते हैं तो आपको CMS के बारे में कुछ ना कुछ जानकारी जरूर होगी।

हां एक बात है जो कंप्यूटर फील्ड से नहीं होंगे उनके लिए CMS शब्द को समझना थोड़ा कठिन हो जाएगा किंतु हम इस लेख में सीएमएस के विषय में विस्तृत जानकारी लेकर हाजिर है।

दोस्तों इस आर्टिकल में हम CMS के विषय में आसान भाषा में समझाने का प्रयास करेंगे।
CMS क्या है ? CMS फुल फॉर्म क्या है?
इसका इस्तेमाल और नुकसान के बारे में भी विस्तार से जानेंगे।

यदि आप CMS के विषय में जानकारी चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना पड़ेगा।

CMS क्या है?  | What is CMS in Hindi?

CMS एक ऐसा सिस्टम है जिसके द्वारा कोई भी यूजर बिना कोडिंग नॉलेज के वेबसाइट बना सकता है और अपने कंटेंट को मैनेज कर सकता है।

Online Earn Money $20 Daily
Online Earn Money $20 Daily

CMS full Form

CMS का पूरा नाम Content Management System

जिस प्रकार आप किसी कंटेंट को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में आसानी से लिख पाते हैं या यूजर फ्रेंडली होता है यहां लिखने में आपको किसी भी प्रकार की समस्याएं नहीं होती है।
ठीक उसी प्रकार CMS भी एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपनी वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिख सकते हैं। और उसे आर्टिकल को एक क्लिक में वेबसाइट पर पब्लिश्ड कर सकते हैं।

प्यारे दोस्तों CMS के मुख्य रूप से दो भाग होते हैं जिसके द्वारा यह सिस्टम कार्य करता है ।
एक CMA और दूसरा CDA…..

CMA (Content Manage Application)

यह CMS का Editing कॉम्पोनेन्ट है जो कि Front – end पर कार्य करता है। इसके द्वारा यूजर वेबसाइट से इंटरेक्ट हो पाते हैं। खाने का मतलब यह यूजर को फ्रेंडली इंटरफेस देता है।

सबसे खास बात यह है कि CMA के द्वारा यूजर मात्र एक क्लिक में वेबसाइट के फंक्शन को एक्टिव और डीएक्टिवेट कर सकता है। वह अपनी वेबसाइट की पोस्ट को आसानी से एडिट कर सकता है या फिर डिलीट कर सकता है।

CDA (Content Delivery Application)

यह CMS का एक Publishing कॉम्पोनेन्ट है जो कि Back – end पर कार्य करता है। CMA जिस प्रकार एडिटिंग कंपोनेंट के रूप में कार्य करता है ठीक उसी प्रकार CDA पब्लिशिंग के लिए कार्य करते हैं।

आप जो वेबसाइट पर आर्टिकल तैयार करते हो उसे आर्टिकल को अर्थात यूजर के द्वारा किए गए एक्टिविटी को पब्लिश्ड कर देता है।

CMS के उदाहरण – Example of CMS

WordPress, दुनिया का ऐसा सीएमएस है जहां लगभग 30% से अधिक वेबसाइट बनी हुई है।

Blogger गूगल का प्रोडक्ट है जो की वेब डिजाइनिंग के लिए काफी प्रसिद्ध माने जाते हैं। वहां पर प्लगइन नहीं मिलता है जिसे लोग WordPress को अधिक पसंद करते हैं।

Flipkart, Amazon जैसी e-commerce वेबसाइट Magento पर बनाई जाती हैं। क्या अभी एक CMS है।
दोस्तों, आपको बता दे कि अभी के समय में मार्केट में बहुत सारे  सीएमएस आ गए हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से अपना वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं। यह आपको वेबसाइट डिजाइन करने में काफी मददगार साबित हो रहा है।

Earn money from blogger website

CMS के फायदे — Advantage of CMS in Hindi

पहले वेबसाइट बनाने के लिए काफी समय लगता था। उतना ही नहीं कोडिंग का नॉलेज का होना आवश्यक था।

CMS आने के बाद यह काम बिल्कुल आसान हो गया। अभी के समय में 10 मिनट में वेबसाइट बनाकर तैयार हो जाता है। CMS का सबसे बड़ा फायदा यही है।
इतना ही नहीं कोई जरूरी नहीं है कि आप कोडिंग जानते हैं तभी वेबसाइट बना पाएंगे। आपको थोड़ा बहुत भी कंप्यूटर का ज्ञान है तो वेबसाइट बना सकते हैं।
इस प्रकार देखा जाए तो CMS आने के बाद समय और पैसा दोनों का बचत हुआ है। हायकर से सुरक्षा के लिए भी CMS इस प्रकार का फैसिलिटी देता है।

दूसरी तरफ यदि पोस्ट लिखने के विषय में बात किया जाए तो। ‌CMS आने के बाद वेबसाइट पर पोस्ट लिखना बिल्कुल आसान हो जाता है। यह यूजर फ्रेंडली होता है जिससे कि आसानी से काम किया जा सके।
CMS का उपयोग करने के लिए कोई अलग से चार्ज नहीं देना होता। ऐसे में देखा जाए तो व्यक्ति में यदि टेक्निकल नॉलेज नहीं भी रहे तो भी वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

CMS के नुकसान — Disadvantage of CMS

दोस्तों दुनिया में जितने भी चीज है उससे हमें फायदा भी मिलता है किंतु अगर ईमानदारी पूर्वक देखा जाए तो उससे थोड़ा बहुत नुकसान भी होता है। ‌ कहने का मतलब फायदा के साथ-साथ नुकसान के विषय में भी जानना बेहद जरूरी है।

CMS के अंतर्गत यूजर को कार्य करने के लिए प्लगइन और विजिट पर निर्भर रहना पड़ता है। ‌ क्योंकि यहां यह दोनों जाकर काम को आसान करता है। ‌ कभी-कभी देखा जाए तो कई ऐसे प्लगइन है जो काफी महंगे होते हैं जिसे खरीदना पड़ सकता है।

दूसरी तरफ यदि आप अपनी वेबसाइट को अच्छा लुक यानी आकर्षक बनाना चाहते हैं तो इस प्रकार की प्लगइन उपयोग करना ही पड़ता है किंतु अधिक प्लगइन का इस्तेमाल करने से आपका वेबसाइट का स्पीड काम हो सकता है।

FAQ: CMS Kya Hai | CMS क्या है हिन्दी में

CMS Kya Hai
CMS Kya Hai

Q – सीएमएस से आप क्या समझते हैं?

Ans- CMS एक ऐसा सिस्टम है जिसके माध्यम से कोई भी यूजर कोडिंग नॉलेज के बिना अपना वेबसाइट बिलकुल आसानी से बना सकते हैं और फिर अपनी वेबसाइट के आर्टिकल को मैनेज कर सकते हैं।
CMS आने से बहुत बड़ी फायदा वैसे लोगों को हुआ है जो वेबसाइट बनाने की इच्छा रखते हैं किंतु उनके पास टेक्निकल नॉलेज नहीं है। कहने का मतलब सीएमएस के माध्यम से आप आसानी से बिना टेक्निकल ज्ञान के अपना वेबसाइट बना सकते हैं।

Q – CMS का पूरा नाम क्या है?

Ans- CMS का विस्तारित रूप नाम Content Management System है, हिंदी में यदि इसके विस्तृत रूप का अर्थ लगाया जाए तो इसे कह सकते हैं – सामग्री प्रबंधन प्रणाली

Q – सीएमएस का उदाहरण क्या है?

Ans- WordPress, Joomla, Drupal, Wix आदि है, CMS का उदाहरण है।

What is CMS in Hindi

Ans- इस आर्टिकल को यदि आप यहां तक पढ़े होंगे तो निश्चित रूप से समझ में आ गया होगा कि CMS Kya Hai, यह कैसे काम करता है और इसकी क्यों आवश्यकता है?
CMS आज के समय में कितना उपयोगी है तमाम जानकारियां आप प्राप्त कर चुके होंगे। और यदि आप वेबसाइट बनाने के विषय में सोच रहे होंगे तो नि: संकोच वेबसाइट बना सकते हैं।

CMS आने के बाद वेबसाइट बनाना चुटकियों का खेल हो गया है आज के समय में लोग 10 मिनट में वेबसाइट बना लेते हैं और आसानी से कंटेंट को मैनेज कर लेते हैं। ‌ यदि आप वेबसाइट बनाना चाहते हैं Blogger या WordPress जैसे CMS का उपयोग आसानी से कर सकेंगे।

एक बात है कि यदि आप कोई भी नया चीज सीखते हैं तो उसे ध्यानपूर्वक सीखना पड़ेगा क्योंकि वह चीज आपके लिए नया है किंतु जब वह काम करना सीख जाते हैं तो फिर वह आसान लगने लगता है।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख काफी पसंद आया होगा आपसे विनम्र आग्रह है कि इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। क्योंकि अब हम लोग डिजिटल युग में जी रहे हैं ऐसे में हमें डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित जानकारियां अधिक से अधिक फैलाने की आवश्यकता है।

इसे भी पढ़ें- Online पैसे कमाने के तरीके

 Facebook से पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीके

  यूट्यूब से 25 से ₹30000 आसानी से कमाने वाला टॉपिक

Earn 3000/Day with Google| Best Freelance work| घर बैठे पैसे कमाए 

रोजाना घर बैठे पैसे कमाएं , जाने तरीका (सीक्रेट -यह कोई नहीं बताता)

 रोजाना घर बैठे पैसे कमाएं , जाने तरीका

Whatsapp : कमाओ $15 Dollar Daily | Whatsapp से पैसे कमाने का धांसू तरीका

PhonePe  : रोजाना कुछ घंटे काम करके 300 रूपए, यह है तरीका

Earn 1000 Doller/Month:   Google से Copy Paste करके अपने YouTube Channel को Monitize करें

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए | Daily $20 कमाओ | Instagram  Step by step

कमाओ $20 Dollar Daily | ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing | एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

 डिजिटल मार्केटिंग आपके लाइफस्टाइल को बदल सकता, डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? | पैसे कमाने का मस्त रास्ता डिजिटल मार्केटिंग | Digital Marketing क्यों जरूरी है

डिजिटल प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए

Cricket Highlights : गरीबी को भगाने के लिए यह यूट्यूब  चैनल –कम मेहनत अधिक पैसा

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here