Home Online earning through social media Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023 | एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे...

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023 | एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

323
1
SHARE
Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye
Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023 | एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग का नाम आप जरुर सुने होंगे। Affiliate Marketing करना लोग कठिन कार्य समझते हैं। वास्तव में यह ऐसा मार्केटिंग है जिसमें आपको प्रोडक्ट नहीं बेचना पड़ता, बस आपके प्रोडक्ट के विषय में जानकारियां शेयर करनी होती है। यदि आपके माध्यम से कोई व्यक्ति प्रोडक्ट को खरीदना है तो आपको कमीशन दिए जाते हैं।

दोस्तों यह बात सुनकर आपको आश्चर्य होगा कि केवल भारत में लाखों लोग ऐसे हैं जो Affiliate Marketing से जुड़कर पैसे कमा रहे हैं। आज के आर्टिकल में हम Affiliate Marketing के लिए उपयुक्त विश्वसनीय कुछ प्लेटफार्म के बारे में बताएंगे जहां पर अपना एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

आज के दौड़ में Affiliate Marketing काफी तेजी से विकास कर रहा है, इसलिए आपको इसके विषय में जानना बेहद जरूरी है। यदि आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेते हैं और फिर इंप्लीमेंट करेंगे तो आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलने वाला है।

हम आपके साथ ऐसे लिंक भी शेयर करेंगे जिसके माध्यम से आप पहले दिन से कमाई करना शुरू कर सकते हैं। कोई वस्तु सही है उसके विषय में बताना गलत नहीं, आप किसी वस्तु  को प्रमोट करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। Affiliate Marketing के विषय में चर्चा करते ही आपके मन में एक प्रश्न जरूर आ गया होगा कि Affiliate Marketing क्या है तथा कौन-कौन सी ऐसी वेबसाइट है जहां से एफिलिएट मार्केटिंग की जा सकती है।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? Affiliate Marketing in Hindi

मोटे तौर पर आप जा सकते हैं कि जब आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विसेज को सेल करवाते हैं तो उसे समय कंपनी आपको कीमत का कुछ प्रतिशत कमीशन के रूप में देती है। यही Affiliate Marketing है। एक बात जरूर है कि इसके लिए अलग-अलग कंपनियों अलग-अलग कमीशन प्रदान करती है। यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से अच्छी खासी इनकम बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अच्छे एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा।

आज के लेख में हम कुछ चुनिंदा एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफार्म के बारे में जानकारी लेकर हाजिर है। जहां से आप अपना कमाई शुरू कर सकते हैं।

एक एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने से पहले हमें कुछ महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना होता है जैसे की इसकी सर्विस कैसी है? कस्टमर सपोर्ट्स, क्या पेमेंट करती है या नहीं? तमाम तथ्यों को ध्यान में रखकर एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होता है।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं

आप प्रश्न यह होता है कि Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए जा सके। दोस्तों यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास सोशल मीडिया का अकाउंट जैसे कि व्हाट्सएप टेलीग्राम फेसबुक यूट्यूब चैनल ब्लॉग इनमें से कोई एक चीज होना ही चाहिए। और यदि आप इन सभी प्लेटफार्म पर कार्य कर रहे हैं तो आप आसानी से Affiliate Marketing कर सकते है।

1. टेलीग्राम ग्रुप, व्हाट्सएप ग्रुप और ब्लॉग 

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपको ऑडियंस की जरूरत पड़ती है। वैसे कोई भी मार्केटिंग बिना ऑडियंस का काम नहीं करता है। यदि आपके पास टेलीग्राम का ग्रुप है, व्हाट्सएप का ग्रुप है या फिर ब्लॉक वेबसाइट बनाकर का काम कर रहे हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।
आप अपनी एफिलिएट लिंग को इन सोशल मीडिया साइट पर शेयर करके अच्छी खासी अर्निंग बना सकते हैं।

2. Earnly से पैसे कमाए

यह एक ऐसा वेबसाइट है जहां पर आप ढेर सारी कंपनियों का earnly Affiliate  लिंक बनाकर पैसे कमा सकते हैं। यहां पर आपको ढेर सारे प्रोडक्ट और वेबसाइट के बारे में जानकारी मिल जाती है आपको अलग-अलग वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता नहीं होती है। ऐसे में अर्ली एक बहुत ही सुंदर जगह है जहां पर आप एक से अधिक एफिलिएट प्रोग्राम को आसानी से कर सकते हैं।

यह अपने यूजर के लिए डैशबोर्ड देती है जहां पर आप देख सकते हैं कि कितना क्लिक आया है कितने रुपए पेंडिंग में चल रहा है तथा कितने का इनकम हुआ है आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म के माध्यम से आप रेफर एंड अर्न कॉन्सेप्ट पर भी कम कर सकते हैं। किंतु यदि आप अलग-अलग प्रोडक्ट के बारे में जानकारी शेयर करके अच्छा खासा इनकम बना सकते हैं।

इस प्लेटफार्म पर ज्वाइन करना बिल्कुल आसान है आसानी से यहां पर छोटे-छोटे स्टेप को पूरा करके ज्वाइन कर सकते हैं ज्वाइन करते समय मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का होना आवश्यक है क्योंकि पहली बार ईमेल आईडी पर ओटीपी भेजा जाता है उससे वेरीफाई करना पड़ता है। यहां आप कम से कम ₹50 का विड्रोल ले सकते हैं।

ऑफिशियल वेबसाइट:- Eearnly.in

3. Earnkaro Affiliate

EarnKaro प्यारे दोस्तों यह भी एक बहुत अच्छा एफिलिएट प्रोग्राम है, आप इसे एप्लीकेशन या वेबसाइट की सहायता से प्रयोग कर सकते हैं। यहां पर आपको अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील जैसे कंपनियों का प्रोडक्ट Affiliate करने के लिए प्राप्त होता है। यहां पर आप ₹10 का कम से कम विड्रोल प्राप्त कर सकते हैं।

ऑफिशियल वेबसाइट: Https://Earnkaro.Com/

4. Bigrock Affliate

यह एक डोमेन रजिस्ट्रेशन और वेब  होस्टिंग का प्लेटफार्म है। इस प्लेटफार्म से जुड़कर आप एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से अच्छा खासा इनकम बना सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि यहां पर आपको कमीशन बहुत अधिक मिलता है। यदि आप वेब डेवलपर हैं तो यहां काम करके आसानी से लाखों रुपए कमाए जा सकता है। क्योंकि इस जगह पर वही व्यक्ति आसानी से काम कर सकेंगे जो वेबसाइट बनाना होस्टिंग आदि से संबंधित जानकारी रखते हो और इस पर नियंत्रण कार्य करते हो।

ऑफिशियल वेबसाइट: Https://Www.Bigrock.In/Affiliate

6. Amazon Affiliate मार्केटिंग से पैसे कमाना

आज के समय में अमेजॉन को कौन नहीं जानता है यह एक ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल है। यहां हर तरह का शॉपिंग सामान उपलब्ध है। साथ में अमेजॉन अपना एफिलिएट प्रोग्राम भी चलती है जिससे जुड़कर आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना पड़ता है तत्पश्चात आप प्रोडक्ट का लिंक शेयर करके पैसे बना सकते हैं।
यदि आपके माध्यम से कोई व्यक्ति सामान खरीदते है तो इसके बदले में आपको कंपनी कमीशन देती है।

ऑफिशियल वेबसाइट: Https://Affiliate-Program.Amazon.In 

7. Meesho Affliate Reselling करके पैसे कमाना

यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आपको कोई एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने की आवश्यकता नहीं होती है। बस आप प्लेटफार्म पर उपलब्ध प्रोडक्ट को रीसेल कर सकते हैं। इसे आप अपने व्हाट्सएप ग्रुप, टेलीग्राम या फिर फेसबुक आदि के माध्यम से भी शेयर कर सकते हैं। आज के समय में निशु काफी तेजी से बढ़ाने वाली कंपनी बन रही है।

ऑफिशियल वेबसाइट: Https://Www.Meesho.Com

Earn Money Online 
Earn Money Online

8. Yatra Affiliate से  पैसे कमाना

Yatra Affiliate आप  ट्रैवलिंग से जुड़े हुए एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं तो या आपके लिए काफी उपयोगी साबित होने वाला है। यहां पर आप लिंक जनरेट कर सकते हैं और फिर उसे शेयर करना है यदि आपके लिंग से कोई व्यक्ति होटल बुक कर ले या फिर ट्रैवल से संबंधित सर्विसेज बुक कर ले तो उसके बदले में आपको कंपनी की तरफ से कमीशन प्राप्त होता है। आज के समय में यात्रा काफी प्रसिद्ध है और एक विश्वसनीय एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफार्म है।

ऑफिशियल वेबसाइट: Yatra Affiliate

9. Click Bank के माध्यम से पैसे कमाना

क्लिक बैंक के माध्यम से भी आप एफिलिएट प्रोग्राम करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। यहां पर आपको ऑनलाइन कोर्सेज की बुक तथा डिजिटल प्रोडक्ट से संबंधित एफिलिएट लिंक आसानी से बनाया जा सकता है। जैसे कि आपको पता है कि ज्यों ज्यों हम लोग डिजिटल बनते जा रहे हैं वैसे-वैसे इसकी मांग भी बढ़ती जा रही है। क्लिक बैंक को टॉप एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट के अंतर्गत रखा गया है यहां पर आपको समय-समय पर प्रमोशन बोनस भी प्राप्त होता है।

10. Hostgator Affiliate

Hostgator दोस्तों यह भी एक वेब होस्टिंग और वेब रजिस्ट्रेशन पोर्टल है। यहां एफिलिएट प्रोग्राम करने वाले लोग मोटी इनकम करते हैं। क्योंकि यहां पर कमीशन काफी अधिक मिलता है। इस Affiliat  प्रोग्राम को वैसे लोग कर सकते हैं जो वेब डिजाइनिंग से संबंधित कार्य करते हो। क्योंकि उसके पास इस प्रकार के लोग आते रहते हैं जिसे वेबसाइट की जरूरत पड़ती है।

ऑफिशियल वेबसाइट:- Https://Www.Hostgator.Com/Affiliates 

11. Flipkart Affiliate

Flipkart एक जाना माना ऑनलाइन शॉपिंग जहां आप एफिलिएट प्रोग्राम जुड़ कर घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। यहां पर आपको एक प्रतिशत से लेकर के 20% तक कमीशन प्राप्त होता है। वैसे समय-समय पर आपको इसमें बदलाव भी देखने को मिल सकता है। यह काफी प्रसिद्ध ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है जिस पर लोग काफी ट्रस्ट करते हैं और यहां से लोग ऑनलाइन सामान खरीदते हैं। यदि इस पोर्टल के माध्यम से आप एक एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं।

ऑफिशियल वेबसाइट:- Flipkart Affiliate

12.Hostinger affiliate

यह एक डोमिन और होस्टिंग से संबंधित प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपडेट मार्केटिंग के माध्यम से अच्छी खासी इनकम बना सकते हैं। यहां पर भी ऐसे लोग कम कर सकते हैं जो वेबसाइट बनाते हैं, क्योंकि यहां पर आपको होस्टिंग और डोमेन नेम संबंधी जानकारियां होना बेहद जरूरी है। आप यहां पर होस्टिंग  सेल करवा कर अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं।

Hostinger affiliate

13. Reseller Club से पैसे कमाना

Reseller Club दोस्तों यह भी एक डोमिन और भी होस्टिंग का प्लेटफार्म है जहां से आप एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। यहां पर हमेशा ऑफर्स डील्स आते रहते हैं जिसे शेयर करके आप ऐसे कमा सकते हैं। और अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

ऑफिशियल वेबसाइट:- Https://Www.Resellerclub.Com/ 

14.Myntra

Myntra एक प्रमुख भारतीय फैशन ई-कॉमर्स कंपनी है जिसका मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक, भारत में है। कंपनी की स्थापना 2007 में व्यक्तिगत उपहार वस्तुओं को बेचने के लिए की गई थी। मई 2014 में, Myntra.com को Flipkart द्वारा अधिग्रहित किया गया था। इस वेबसाइट के माध्यम से भी आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं लिंक नीचे दिया गया है।

ऑफिशियल वेबसाइट:-Myntra

Conclusion

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2023 पैसे कमाने के कई तरीके है। आज हमने इन्ही में से एक बेहतरीन तरीके के बारे में जाना। इस लेख में आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में काफी विस्तार से जानकारी प्राप्त किए हैं। यदि आप भी एप्लीकेशन मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए पोर्टल को ज्वाइन कर सकते हैं। सभी का लिंक दिया गया है आप आसानी से उसे वेबसाइट पर जाकर अपना एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं और घर बैठे ऑनलाइन इनकम कर सकते हैं।

Online Earning button

Read More

 Facebook से पैसे कमाने के 5 बेस्ट तरीके

Whatsapp से पैसे कमाए 2023-24: कमाओ $15 Dollar Daily | Whatsapp से पैसे कमाने का धांसू तरीका

Google Pay से पैसे कमाए 2023-24 | Google Pay ऐप से घर बैठे रोजाना 500 से 1500 रुपये कमाने के आसान तरीके

PhonePe से पैसे कमाए  : रोजाना कुछ घंटे काम करके 300 रूपए, यह है तरीका

Paytm से पैसे कमाए : PayTM से डेली 500 से 1000 रूपए  कमाने के बेहतरीन तरीके

Best way to Earn $200/Month from Google | Make money online | Blogging se paisa kaise kamae

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye
Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here